दिन की हेल्दी शुरूआत के लिए करें ये काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
साल 2023 को अलविदा बोलकर अब हम नए साल 2024 में प्रवेश कर चुके हैं। ये पूरा साल हमारी सेहत के लिए बेहतर रहे, हम सभी बीमारियों से सुरक्षित रहें और जीवन का भरपूर आनंद ले सकें इसके लिए अभी से शुरुआत करें। दिनचर्या की कुछ आदतें आपको स्वस्थ और फिट रखने में काफी मददगार हो सकती हैं। इस साल भी हमारे सामने कई सारी चुनौतियां हैं। देश में एक बार फिर से बढ़ रहे कोरोना के मामले हों या हृदय स्वास्थ्य को लेकर चुनौतियां, संक्रामक रोगों का खतरा हो या मानसिक स्वास्थ्य की समस्याएं, हमें इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए निरंतर प्रयास करते रहने की आवश्यकता है। इम्युनिटी को बढ़ाने, फिटनेस को ठीक रखने और बीमारियों से बचाव के लिए आज और अभी से दिनचर्या में कुछ जरूरी बदलाव करें।

सुबह गर्म पानी और 30 मिनट का व्यायाम

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट और दिनचर्या की आदतें सही हों। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के सेवन की आदत बनाएं। भरपेट पानी पीने से डिहाइड्रेशन का जोखिम कम होता है और शरीर से विषाक्तता दूर होती है। इसके बाद रोज सुबह कम से कम 30 मिनट योग-व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें। आपको शारीरिक-मानसिक दोनों तरह से फिट रखने में ये आदतें विशेष लाभकारी हो सकती हैं। सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की सलाह बहुत से लोग देते हैं। ज्यादातर लोग इसका पालन भी करते हैं। जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारा शरीर उसके अनुसार अपना तापमान बदलता है और मेटाबॉलिज्म को एक्टिव करता है। इससे वजन को कम करने में भी मदद मिलती है।

पौष्टिक नाश्ता और भोजन

आहार, हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का स्रोत है, अध्ययनों से पता चलता है कि जिस प्रकार का भोजन हम करते हैं, उसका हमारी सेहत पर सीधा असर होता है। आहार में सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण है। भरपेट नाश्ता करें, जिसमें फल-कच्ची सब्जियां, अंडे, दूध, नट्स-सीड्स की मात्रा जरूर हो। रात में करीब 8-10 घंटे खाली पेट के बाद शरीर को सुबह स्वस्थ और भरपेट आहार की आवश्यकता होती है। दोपहर का भोजन भारी न हो, इसमें हरी सब्जियों, साग, दही को शामिल करें। थाली में रंग-बिरंगी सब्जियां हो, कच्ची सब्जियों का सलाद आपको पौष्टिकता देता है। भोजन के बाद कुछ मिनट्स के लिए वॉक की आदत बनाएं।

अच्छी नींद जरूरी

शाम के समय डिनर जल्दी करने की आदत बनाएं। शाम को 6-7 बजे के बीच का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है। डिनर हमेशा बहुत हल्का होना चाहिए। इसमें पौष्टिक चीजों, हरी सब्जियों को शामिल करें। रात में फल न खाएं। डिनर के बाद कम से कम 10-15 मिनट की वॉक करें। रात में 10 बजे तक सोने के लिए जरूर चले जाएं। सोने से पहले गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका सेवन करना आपकी इम्युनिटी बढ़ाने और कई रोगों से बचाने में सहायक है। इन आदतों का अगर रोजाना पालन किया जाए तो आप सेहत में बेहतर सुधार पा सकते हैं।

दिन में ज्यादा बैठे नहींं

ज्यादा समय तक बैठना कई बीमारियों को बढ़ाने वाला हो सकता है। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं और लंबे समय तक बैठना होता है तो हर आधे घंटे पर कुर्सी से उठें तो शरीर को स्ट्रेच करके आसपास जरूर टहलें। शारीरिक रूप से निष्क्रियता बढऩे से ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी समस्याओं का खतरा हो सकता है। इसके अलावा हर आधे घंटे पर थोड़ी मात्रा में पानी जरूर पीने का लक्ष्य बनाएं। शरीर को हाइड्रेट रखना हर मौसम में जरूरी है। दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने का लक्ष्य रखें।

Related Articles

Back to top button