ईडी का हेमंत सोरेन को सातवां समन, छह नोटिस के बावजूद अब तक एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए झारखंड सीएम

रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जमीन घोटाले मामले में पीएमएलके के तहत सातवां समन जारी किया है। ईडी ने उन्हें इस मामले में अपना बयान दर्ज करने के लिए कहा है।
सीएम सोरेन एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दुमका के लिए रवाना हुए, इसी बीच अटकलें लगाई जाने लगी हैं कि वे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के सामने पेश नहीं हुए। ईडी ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए सोरेन को नया समन जारी किया था। जानकारी के मुताबिक, सोरेन को मंगलवार सुबह 11 बजे हिनू इलाके में संघीय एजेंसी के क्षेत्रीय कार्यालय के सामने पेश होने और धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया था।
इस बीच एक अधिकारी ने बताया कि झारखंड के मुख्यमंत्री का मंगलवार को दुमका में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम था। वह 24 नवंबर को राज्य में शुरू हुई ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ (आपकी योजना, आपकी सरकार आपके द्वार) में भाग लेंगे।
बता दें कि ईडी इससे पहले हेमंत सोरेन को छह बार नोटिस भेज चुका है, लेकिन एक बार भी वह एजेंसी के समक्ष उपस्थित नहीं हुए। इस मामले में ईडी आईएएस अफसर छवि रंजन समेत 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुका है। ईडी की ओर से समन जारी होने के बाद सोरेन ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर उनकी सरकार की छवि खराब करने की कोशिश की जा रही है।
आरोप है कि झारखंड में भू-माफिया द्वारा अवैध तरीके से जमीन के मालिकाना हक में बदलाव कर हड़प लिया गया है। ईडी इस मामले की जांच कर रही है। इस मामले में अभी तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त का पद संभाल चुके हैं।

Related Articles

Back to top button