नूंह में शांति बहाली के प्रयास जारी

अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। हरियाणा के नूंह जिला प्रशासन की अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई तीसरे दिन भी जारी रही। साथ ही प्रशासन हरियाणा में शंति बहाली की भी कोशिश में जुटा है। आज सुबह लगभग दो दर्जन मेडिकल स्टोर और अन्य दुकानों को जमींदोज किया गया। प्रशासन ने गुरुवार शाम को हिंसा प्रभावित नूंह से करीब 20 किमी दूर तावड़ू में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर रहने वाले अप्रवासियों की झोपडिय़ों को तोड़ दिया था। नूंह में नलहड़ के शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज में भारी पुलिस तैनाती के बीच अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने स्थित लगभग दो दर्जन दुकानों, जिनमें ज्यादातर फार्मेसी थीं, को ध्वस्त करने के लिए बुलडोजर चलाया गया, ये दुकानें वहां वर्षों से हैं।
जिला प्रशासन की टीमें मौके पर मौजूद रहीं, अलग-अलग इलाकों में अब तक 50 से 60 निर्माण तोड़े जा चुके हैं, गिरफ्तारी के डर से कई लोग भाग गए हैं। विश्व हिंदू परिषद के धार्मिक जुलूस को रोकने की कोशिश को लेकर हुई झड़प के बाद पूरे नूंह में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, पिछले कुछ दिनों में गुरुग्राम में हिंसा फैल गई है, इस सांप्रदायिक हिंसा के दौर में दो होम गार्ड और एक मौलवी समेत छह लोगों की मौत हो गई है। सूत्रों ने बताया कि जिला प्रशासन ने उन सभी अवैध कब्जों को हटाना शुरू कर दिया है, जिन्हें पिछले कई सालों से नहीं हटाया जा सका था। स्थानीय विधायक और कांग्रेस विधायक दल के उपनेता आफताब अहमद ने इस तरह की कार्रवाई पर विरोध जताया है।

त्रिपुरा में हिजाब को लेकर बवाल, भीड़ ने 10वीं के छात्र को पीटा

अगरतल्ला। कर्नाटक से शुरू हुआ हिजाब को लेकर विवाद अब त्रिपुरा तक पहुंच गया है। त्रिपुरा के एक सरकारी स्कूल में पढऩे वाले 10वीं कक्षा के एक लडक़े पर भीड़ ने कथित तौर पर हमला कर दिया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार छात्र ने हिजाब पहने मुस्लिम लड़कियों को कक्षाओं में जाने से रोकने पर आपत्ति जताई थी। छात्र की पहचान इलियास सरकार सुमन के रूप में हुई है, जिसे कुछ लोगों ने उसकी कक्षा से बाहर खींच लिया और पूरे स्कूल के सामने पीटा, लेकिन कोई भी शिक्षक या प्रधानाध्यापक लडक़े के बचाव में नहीं आया। हालांकि पुलिस की तरफ से मामले में किसी भी तरह के धार्मिक एंगल की बात से इनकार किया गया है। घटना त्रिपुरा के सिपाहीजला जनपद की है।

हरियाणा में कोई सरकार नहीं : जमात-ए-इस्लामी हिंद

नई दिल्ली। हरियाणा के नूंह में भडक़ी हिंसा पर जमात-ए-इस्लामी हिंद ने वहां की राज्य सरकार को निशाने पर लिया है. जमात-ए-इस्लामी के राष्ट्रीय सचिव शफीक मदनी ने कहा, ऐसा लगता है जैसे हरियाणा में सरकार ही नहीं है. उन्होंने हिंसा के लिए नाकामी का ठीकरा प्रशासन के सिर फोड़ा। मदनी ने कहा, जिस तरह से जल अभिषेक के नाम पर जुलूस निकाला गया, उसके लिए इस बार बहुत पहले से तैयारी की गई। जो वीडियोज सामने आईं हैं, उससे लगता है कि बहुत गड़बड़ हुई है, इस हिंसा की तैयारी पहले से की गई थी, प्रशासन को जो करना चाहिए था,उसने वह नहीं किया, वहां सांप्रदायिक हिंसा हुई, दो होमगार्ड मारे गए। मदनी ने कहा, सरकार को भी अपने रवैये को बेहतर बनाना होगा और मीडिया को भी, ताकि मुल्क में हालात को बेहतर बनाया जा सके। साथ ही आरोप लगाया कि जो लोग सत्ता में हैं, अमन बनाए रखने में उनकी दिलचस्पी नहीं है।

आज से चांद का चक्कर लगाएगा चंद्रयान-3

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चंद्रयान-3 की 23 अगस्त को शाम 5:47 बजे चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करने की योजना है। हालाँकि, चंद्र्रमा के सूर्योदय के कारण समय में बदलाव हो सकता है। यदि आवश्यक हुआ, तो इसरो सितंबर के लिए लैंडिंग को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है। चंद्रयान 3 के लिए शनिवार का दिन अहम है।
इसरो के वैज्ञानिक स्पेसक्राफ्ट को शाम करीब शाम 7 बजे चंद्रमा की कक्षा में पहुंचाएंगे। अगस्त के पहले सप्ताह तक, चंद्रयान-3 चंद्रमा के चारों ओर 5-6 चक्कर पूरे कर लेगा और सबसे आंतरिक घेरे के करीब पहुंच जाएगा। अगले 10 दिनों में यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में सटीक लैंडिंग स्थान निर्धारित करेगा, जैसा कि केंद्रीय अंतरिक्ष मंत्री जितेंद्र सिंह ने घोषणा की थी। चंद्रयान-3 की 23 अगस्त को शाम 5:47 बजे पर चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करने की योजना है। हालाँकि, चंद्रमा के सूर्योदय के कारण समय में बदलाव हो सकता है। यदि आवश्यक हुआ, तो इसरो सितंबर के लिए लैंडिंग को पुनर्निर्धारित किया जा सकता है।

कंटेनर ने ट्रैक्टर-ट्रॉली में मारी टक्कर, छह श्रद्धालुओं की मौत

हाथरस में हुआ दर्दनाक हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हाथरस। हाथरस के सादाबाद में शुक्रवार देर रात कंटेनर ने गोवर्धन परिक्रमा को जा रहे श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली में टक्कर मार दी। हादसे में छह लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए। घायलों को सादाबाद के सामुदायिक स्वास्थय केंद्र, हाथरस जिला अस्पताल, अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज और आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है।
शुक्रवार देर रात एटा के जलेसर से ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार होकर श्रद्धालु मथुरा के गोवर्धन में परिक्रमा करने के लिए निकले। जैसे ही ट्रैक्टर-ट्रॉली हाथरस के सादाबाद रोड पर पहुंची, एक तेज रफ्तार में आते हुए कंटेनर ने ट्रैक्टर-ट्रॉली में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गई। कुछ लोग उसके नीचे दब गए, जिससे वहां पर चीख-पुकार मच गई। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी हादसे की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे। हादसे में घायल श्रद्धालुओं को सादाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, हाथरस जिला अस्पताल, अलीगढ़ के जेएन मेडिकल कॉलेज और आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। जहां उनका उपचार जारी है।

जनेश्वर मिश्र की जयंती आज, अखिलेश यादव ने किया माल्यार्पण

 

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में शनिवार को जनेश्वर मिश्र की जयंती पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके अनुभवों को साझा किया। इस मौके पर उन्होंने जनेश्वर मिश्र पार्क में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया। वहीं कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बता दें कि जनेश्वर मिश्र की गिनती देश के साफ तथा ईमानदार छवि वाले नेताओं में थी। छोटे लोहिया के नाम से विख्यात जनेश्वर मिश्र का जन्म 5 अगस्त 1933 को बलिया जिले के शुभनथही गांव में हुआ था। सपा के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबियों में जनेश्वर मिश्र की गिनती होती थी।

प्रेस वार्ता

यूपी प्रेस क्लब में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्या को लेकर प्रेस वार्ता की।

Related Articles

Back to top button