बुजुर्गों को खुश रखने के लिए खिलाएं ये पकवान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जैसेे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे हमारे शरीर में भी काफी परिवर्तन होते हैं। इन परिवर्तनों की वजह से शरीर में अलग तरह के पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है। खासतौर पर जब कोई बुजुर्ग हो जाता है, तो उनके खाने का ध्यान घर वालों को ही रखना पड़ता है। शायद ही कोई घर ऐसा होगा, जिसमें बुजुर्ग ना रहते हों। जिस प्रकार से जब घर में कोई बच्चा आता है, तो उसका ध्यान रखना पड़ता है, ठीक उसी प्रकार से घर के बुजुर्गों का भी काफी खास ध्यान रखना पड़ता है। उम्र बढऩे के साथ दांत कमजोर होने लगते हैं, जिस वजह से बुजुर्गों को आप कुछ भी खाने को नहीं दे सकते। उन्हें वही चीजें खाने को दी जाती हैं, जिसे वो सही तरह से चबा लें। कई बार हेल्दी चीजें देने के चक्कर में हम उनके स्वाद के बारे में भूल जाते हैं।

दलिया

दलिया एक ऐसी चीज है, जिसे आप नाश्ते और खाने दोनों समय खा सकते हैं। ऐसे में आप चाहें तो नाश्ते में अपने घर के बुजुर्गों के लिए दूध और दलिया तैयार कर सकते हैं। अगर खाने में उनका दलिया खाने का मन है तो आप उन्हें नमकीन दलिया बनाकर खिला सकते हैं। ये शरीर में पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने और कुछ प्रकार की बीमारियों को रोकने के लिए शरीर में आहार फाइबर का उच्च स्तर होना बहुत जरूरी होता है। यह फाइबर आपके पेट में पोषक वृद्धि की क्षमता में सुधार कर सकता है। दलिया अतिरिक्त ओमेगा -6 फैटी एसिड को समाप्त करके और धमनियों में निर्माण के द्वारा कोलेस्ट्रॉल संतुलन में सुधार कर सकता है।

टमाटर का सूप

बुजुर्गों को ऐसी चीजें काफी पसंद आती हैं, जिसे उन्हें चबाना ना पड़े। ऐसे में आप अपने परिवार के बुजुर्गों को टमाटर या मिक्स वेजिटेबल का सूप तैयार करके परोस सकते हैं। ध्यान रखें कि ये ज्यादा तीखा ना हो, वरना उन्हें पेट की समस्या हो सकती है। टमाटर का सूप वजन घटाने में सहायक होता है। दरअसल, टमाटर के सूप में फाइबर और पानी अधिक मात्रा में होता है। इसे पीने से भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है। सर्दियों में टमाटर का सूप पीने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। दरअसल, शरीर में लाइकोपीन की कमी होने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। टमाटर सूप में लाइकोपीन होता है, ऐसे में इसके सेवन से हड्डियों से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। टमाटर सूप में विटामिन के और कैल्शियम भी होता है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।

मूंग दाल का चीला

चीला खाने में काफी नरम और स्वादिष्ट होता है। ऐसे में मूंग दाल का चीला आप उन्हें बनाकर खिला सकते हैं। इसे उनकी पसंदीदा चटनी के साथ ही परोसें। ताकि उनका मन भी भर जाए। मूंग दाल विटामिन बी1 प्रदान करता है। इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। मूंग दाल पनीर चीला खाने से आपको पूरा दिन एनर्जी मिलती है। जिससे आपको थकान और कमजोरी महसूस नहीं होती है। इस चीला के नियमित सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जिससे नसों में कोलेस्ट्रॉल के द्वारा प्लाक बनने की संभावना कम होती है। इससे नसें साफ रहती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

ढोकला

ये काफी मुलायम होता है और इसे बनाना भी काफी आसान होता है। ऐसे में आप अपने घर के बड़ों को हरी चटनी के साथ ढोकला परोस सकते हैं। वैसे ढ़ोकला का नाम सुनते ही मुंह में गुजराती स्वाद का मजा आने लगता है। गुजरात की यह पॉपुलर डिश अब देशभर में काफी फेमस हो चुकी है। खाने के शौकीन एक बार इसका स्वाद ले लें तो फिर इसे दोबारा खाने का मौका नहीं छोड़ते हैं। बच्चे भी इसे काफी पसंद करते हैं।

इडली

साउथ इंडियन खाना हर किसी को पसंद आता है। ऐसे में आप भी अपने घर के बुजुर्गों को स्वादिष्ट इडली बनाकर खिला सकते हैं। अगर उन्हें चटाकेदार खाना पसंद है, तो आप इसे फ्राई भी करके उन्हें परोस सकते हैं। इडली में सोडियम की बहुत कम मात्रा होती है इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है तो आप इडली के सेवन से इस समस्या से बच सकते हैं।

Related Articles

Back to top button