आंध्र प्रदेश के अचुतापुरम की फार्मा कंपनी में लगी आग, अब तक 17 की मौत, 33 घायल

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के अचुतापुरम में एक फार्मा कंपनी के कारखाने में आग लग गई। हादसे में 17 लोगों की मौत हो गई और 33 अन्य घायल हो गए। घायलों को अनकापल्ली और अचुतापुरम के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि अग्निशमन विभाग छह दमकल गाडिय़ों की मदद से बचाव कार्य में लगा हुआ है।
अनकापल्ली की जिलाधिकारी विजया कृष्णन ने बताया कि दुर्घटना दोपहर करीब सवा दो बजे एसेंटिया एडवांस्ड साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड के संयंत्र में हुई। कृष्णन ने बताया कि फैक्टरी में 381 कर्मचारी काम करते हैं। यहां काम दो पालियों में होता है। विस्फोट दोपहर के वक्त भोजनावकाश के समय हुआ। इसलिए कर्मचारियों की उपस्थिति कम थी।
संदेह है कि विस्फोट बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण हुआ। हालांकि, यह भी बताया जा रहा है कि दुर्घटना रेक्टर विस्फोट के कारण हुई, लेकिन कुछ अधिकारियों का मानना है कि जब एक मंजिल से दूसरी मंजिल पर सॉल्वेंट ऑयल पंप किया जा रहा था, तो उसमें रिसाव हो गया और आग लग गई। इसके बाद एक बड़ा विस्फोट हुआ।
जिलाधिकारी ने बताया कि कारखाने में फंसे 13 लोगों को बचा लिया गया है। इस बीच मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने लोगों की मौत पर दुख जताया है। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सरकार मृतक श्रमिकों के परिवारों के साथ खड़ी रहेगी।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू गुरुवार को घटनास्थल का दौरा करेंगे। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने पीडि़तों को आश्वासन दिया है कि अगर प्रबंधन की लापरवाही से यह दुखद घटना हुई तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले सरकार के आधिकारिक बयान में कहा गया कि सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि आवश्यक हो तो घायल व्यक्तियों को स्थानांतरित करने के लिए एयर एम्बुलेंस सेवाओं का उपयोग करें। उन्होंने स्वास्थ्य सचिव को तुरंत दुर्घटना स्थल का दौरा करने का भी निर्देश दिया।
इंटरमीडिएट केमिकल्स और एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स बनाने वाली कंपनी ने 200 करोड़ रुपये के निवेश के साथ अप्रैल 2019 में उत्पादन शुरू किया था। यह आंध्र प्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम के बहु-उत्पाद के अचुतापुरम क्लस्टर में 40 एकड़ के परिसर में स्थित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button