नोएडा एक्सप्रेस वे और लिंक रोड जाम: पांच किमी लंबा जाम

नोएडा। नोएडा की लाइफ लाइन एक्सप्रेस वे की लिंक रोड पर सप्ताह के पहले ही दिन वाहन चालकों को भीषण जाम का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली से नोएडा, ग्रेटरनोएडा , आगरा और लखनऊ जाने वाले लोगों की गाडिय़ां रेंग-रेंग कर चल रहे है। जाम सुबह नौ से गाडिय़ां रेंग रेंग कर चल रही है। करीब तीन किमी लंबा जाम है। इसकी एक बड़ी वजह डीएनडी लूप बॉटलनेक भी है। डीएनडी और चिल्ला बार्डर से आने वाला यातायात मिलने के स्थान पर बॉटलनेक बनता है। जिससे ट्रैफिक की रफ्तार स्लो हो जाती है।
इसके आगे एक्सप्रेस वे पर रि-सरफेसिंग की जा रही है। यहां एक्सप्रेस पर मार्किग का काम जारी है। इसके अलावा दो अंडरपास का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण ने एक्सप्रेस वे की दो लेन को बंद कर दिया है। यहां ट्रैफिक स्लो रहता है। इस कारण वाहन चालकों को जाम का सामना करना पड़ रहा है। बता दे पीक आवर के समय इस एक्सप्रेस वे पर करीब 30 से 35 हजार गाडिय़ां चलती है।
दिन में करीब एक लाख से ज्यादा वाहन इस एक्सप्रेस का प्रयोग करते है। सडक़ व्यवस्था और निर्माण कार्य के चलते हजारों लोग रोजाना यहां जाम में फंसते है। जिनको ऑफिस जाने में देरी होती है। प्राधिकरण और यातायात विभाग की इस ओर ध्यान नहीं है।
2002 में जब ये एक्सप्रेस वे शुरू हुआ। उस समय स्पीड 100 किमी प्रतिघंटा थी। वर्तमान में रोजाना यहां से एक लाख से ज्यादा वाहन गुजऱते है। यातायात दबाव बढऩे से कोई भी वाहन 60 से 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से अधिक की स्पीड से यहां नहीं चल सकता। पीक आवर में यहां वाहनों की रफ्तार महज 20 किमी प्रतिघंटा ही रहती है।

Related Articles

Back to top button