हिमाचल में बाढ़-बारिश की तबाही, कहीं फटा बादल तो कहीं लैंडस्लाइड, 21 की मौत, शिमला में कई दबे

नई दिल्ली। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक बार फिर भारी बारिश से त्राहिमाम त्राहिमाम है। राजधानी शिमला में लैंडस्लाइड के बाद बड़ी संख्या में लोग मलबे में दब गए। अब तक मलबे से 9 शव बरामद किए गए हैं। इससे पहले सोलन में बादल फटने से कई लोगों की मौत हो गई। कुल मिलाकर पिछले 24 घंटों के भीतर हिमाचल में करीब 21 लोगों की मौत हो गई।उत्तराखंड के मालदेवता में देहरादून डिफेंस कॉलेज की इमारत ढह गई। यहां छह जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।
सोलन जिले के कंडाघाट उपमंडल के गांव जडोंन में बादल फटने की वजह से दो घर चपेट में आए थे, जिसमें से सात लोगों की मौत हो चुकी है। मरने वालों में चार महिलाएं और तीन पुरुष शामिल हैं। वहीं दो लोगों को रेस्क्यू किया गया है। शिमला के समरहिल में एक शिव मंदिर भारी लैंडस्लाइड की चपेट में आ गया। यहां सुबह पूजा के लिए आए करीब 20 लोग मंदिर के मलबे में दब गए। पुलिस प्रशासन मौके पर है। मलबा हटाने का काम जारी है, लेकिन मलबा इतना ज्यादा है कि अभी तक किसी भी व्यक्ति का पता नहीं लगा है।
मंडी के नागचला में बादल फटने से एक बरसाती नाला अपने साथ काफी मलबा बहाकर नीचे हाईवे पर ले आया। गनीमत ये रही कि मलबे से नागचला इलाके के रिहायशी घर-दुकानें और ऊंची-ऊंची इमारतें बच गईं, लेकिन मंडी को कुल्लू से जोडऩे वाला हाईवे पूरी तरह से बंद हो गया है। जेसीबी मशीनों को लगाकर हाईवे को खोलने की कोशिश की जा रही है।
हिमाचल के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

शिमला
चंबा
कांगड़ा
कुल्लू
मंडी
लाहौल स्पीति
और किन्नौर

बारिश और बाढ़ का ऑरेंज अलर्ट जारी
सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थानों में आज छुट्टी घोषित
302 सडक़ें यातायात के लिए बंद
लैंडस्लाइड के बाद करीब 200 बसें फंसी
1184 ट्रांसफार्मरों में आई खराबी
ट्रांसफार्मर खराब होने से कई इलाकों में ब्लैकआउट
उत्तराखंड के देहरादून और चंपावत में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 15 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी दी है। कुछ जिलों में रेड अलर्ट तो कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। लगातार भारी बारिश के बाद मालदेवता में देहरादून डिफेंस कॉलेज की बिल्डिंग ताश के पत्तों की तरह ढह गई।
राज्य में पुलिस प्रशासन, स्ष्ठक्रस्न और आपदा प्रबंधन अलर्ट पर हैं। लोगों को भी नदी और बड़े नालों से दूर रहने का अलर्ट जारी किया गया है। देहरादून में एक से 12वीं तक के स्कूल बंद हैं तो वहीं, चंपावत में स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

उत्तराखंड के इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

देहरादून
पौड़ी
चंपावत
टिहरी
नैनीताल
और उधमसिंह नगर

Related Articles

Back to top button