राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे पूर्व पीएम देवगौड़ा

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मोहमानों के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज में पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा शामिल नहीं होंगे। दरअसल, स्वास्थ्य कारणों के चलते पूर्व पीएम देवगौड़ा राष्ट्रपति के रात्रिभोज में शामिल नहीं होंगे। पूर्व पीएम के आधिकारिक एक्स हैंडल से इसके बारे में जानकारी दी गई। पूर्व पीएम देवगौड़ा ने एक्स पर लिखा, मैं स्वास्थ्य कारणों से 09 सितंबर 2023 को भारत की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जी द्वारा आयोजित जी20 रात्रिभोज में शामिल नहीं होऊंगा। मैंने पहले ही सरकार को इस बारे में सूचित कर दिया है। मैं जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार सफलता की कामना करता हूं। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा
बता दें कि कल यानी शनिवार को होने वाले रात्रिभोज के लिए सभी कैबिनेट और राज्य मंत्रियों को निमंत्रण भेजा गया है। इसके साथ ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी इस भोज में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया है। मेहमानों की सूची में सभी सचिव और अन्य विशिष्ट अतिथि भी शामिल हैं जिनमें बड़े उद्योगपति का नाम भी है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौडा को भी रात्रिभोज के लिए आमंत्रित किया गया है। लेकिन पूर्व पीएम देवगौड़ा ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए रात्रिभोज में शामिल होने से मना कर दिया है। बता दें कि इस रात्रिभोज के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को न्योता नहीं भेजा गया है।
नई दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विश्व के तमाम नेता आज भारत पहुंच रहे हैं। जिनमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा का नाम भी शामिल है। जबकि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के अलावा स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज़ इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। नाइजीरिया, अर्जेंटीना, इटली, एयू (कॉम्रोस द्वारा प्रतिनिधित्व), और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। बांग्लादेश, यूनाइटेड किंगडम, जापान सऊदी अरब, कोरिया गणराज्य, मिस्र, ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, चीन, संयुक्त अरब अमीरात, ब्राजील, इंडोनेशिया, तुर्की स्पेन, जर्मनी, फ्रांस, मैक्सिको, यूरोपीय संघ, सिंगापुर के राष्ट्राध्यक्ष में इस सम्मेलन में शामिल होंगे।

Related Articles

Back to top button