जालसाजों ने बनाया आईआरसीटीसी का फेक ऐप, रेलवे ने ट्वीट कर जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। हाल ही में भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम ने ट्वीट करके एक दुर्भावनापूर्ण और मोबाइल ऐप कैम्पेन के बारे में तत्काल चेतावनी जारी की है। जालसाज बड़े पैमाने पर फिशिंग लिंक प्रसारित कर रहे हैं, जो यूजर्स को फेक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए धोखा देने का प्रयास कर रहे हैं।
इन घोटालेबाजों का उद्देश्य आम नागरिकों को धोखाधड़ी की गतिविधियों में फंसाना है। आईआरटीसी जो ऑनलाइन टिकटिंग और रेलवे से संबंधित अन्य सेवाओं को संभालती है, ने जनता को सावधान और सतर्क रहने के लिए सचेत किया है।
आईआरटीसी ने एक ट्वीट किया कि , जिसमें लिखा कि चेतावनी, यह बताया गया है कि एक दुर्भावनापूर्ण और नकली मोबाइल ऐप अभियान प्रचलन में है, जहां कुछ धोखेबाज बड़े पैमाने पर फिशिंग लिंक भेज रहे हैं और आम नागरिकों को धोखाधड़ी गतिविधियों में फंसाने के लिए यूजर्स को नकली मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसे धोखेबाजों के शिकार न बनें और केवल आधिकारिक रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप का उपयोग करें।
यह धोखाधड़ी वाला मोबाइल ऐप घोटाला विशेष रूप से चिंताजनक है, क्योंकि इसमें ऐसे यूजर्स को नुकसान पहुंचाने की क्षमता है, जो अनजाने में संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी साझा कर सकते हैं या वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार बन सकते हैं। ऐप की नकली प्रकृति और भ्रामक इंटरफेस यूजर्स को लॉगिन क्रेडेंशियल, भुगतान जानकारी और व्यक्तिगत डेटा जैसे गोपनीय विवरण दर्ज करने के लिए प्रेरित कर सकता है, जिससे यूजर की पहचान की चोरी और वित्तीय हानि हो सकती है।
इस खतरे का मुकाबला करने के लिए, आईआरटीसी ने सभी यात्रियों और इसकी सेवाओं के यूजर्स से सूचित रहने और खुद को ऐसी धोखाधड़ी गतिविधियों का शिकार होने से बचाने के लिए सुरक्षा उपायों का पालन करने का आग्रह किया है। इंटरनेट ब्राउज करते समय सतर्क रहना और संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने या असत्यापित स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करने से बचना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button