सरकारी बैंक कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, सैलरी की बढ़ोत्तरी पर हुआ फैसला

नई दिल्ली। सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन बैंक एसोसिएशन और यूनियनों की सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए वेतन समझौते पर मंजूरी बन गई हैं। भारतीय बैंक संघ और यूनियन 5 सालों के लिए 17 प्रतिशत सैलरी रिवीजन करने पर राजी हो गई हैं।
बता दें कि वेतन बढ़ोतरी 1 नवंबर 2022 से पेंडिंग थी और इसके लिए रूश भी साइन हो गया है।
सरकारी बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन बैंक एसोसिएशन और यूनियनों की सरकारी कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए वेतन समझौते पर मंजूरी बन गई हैं। भारतीय बैंक संघ और यूनियन 5 सालों के लिए 17 फीसदी सैलरी रिवीजन करने पर राजी हो गई हैं। बता दें कि वेतन बढ़ोतरी 1 नवंबर 2022 से पेंडिंग थी और इसके लिए रूश भी साइन हो गया है।
वेतन समझौते पर हस्ताक्षर के तहत जो लाभ मिलेंगे उनमें 1 नवंबर 2022 से 17 फीसदी वेतन बढ़ोतरी लागू होगी।इसमें बेसिक+डीए पर 3 फीसदी लोडिंग का लाभ मिलेगा. पेंशन रिवीजन के साथ साथ 5दिनवर्किंग का नियम लागू होगा। अब ये मामला वित्त मंत्रालय के पाले में है।
ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (्रढ्ढक्चह्रष्ट) ने एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी कि एआईबीओसी की ओर से कॉमरेड बालाचंद्र पीएम (अध्यक्ष) के साथ हस्ताक्षर किए गए हैं और जॉइंट नोट को अंतिम रूप देने से पहले किसी भी बचे मुद्दों के लिए भी चर्चा होगी। इसमें ये भी बताया गया कि बांटी गई रकम उनकी शुरुआती अपेक्षाओं को पूरा नहीं करती है, लेकिन पेंशनर्स के लिए एक बहुत अच्छी खबर है क्योंकि अब उन्हें लंबे समय से इंतजार के बाद ‘अनुग्रह’ राशि हासिल होगी यानी पेंशन रिवीजन होगा।
वेतन में 17 फीसदी बढ़ोतरी को लेकर समझौते के बाद पेंशन रिवीजन पर भी रजामंदी हो गई है। हर एक शनिवार को छुट्टी की मांग को लेकर अभी मामला अटका है और नोट में इस पर हस्ताक्षरनहीं हुए हैं। हालांकि बताया गया है कि उसने जॉइंट नोट निपटान को फाइनल टच देने से पहले 5दिन वर्किंग को लागू करने के लिए प्रतिबद्धता हासिल की है और ये ऑन रिकॉर्ड है।
एआईबीओसी ने खासतौर से 5दिन वर्किंग और पेंशनर्स के लिए राहत पर आईबीए के आश्वासन पर विचार करते हुए इस समझौते पर सहमति जताई है। सैलरी परसेंटेज और वेटेज अनुमान से कम होने के बावजूद ये देश के 8.50 लाख बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशी की बात है।

 

Related Articles

Back to top button