संसद में नीट को लेकर फिर घिरी सरकार, विपक्ष का तीखा प्रहार

  • नीट मुद्दे पर लोकसभा से विपक्ष का वॉकआउट
  • धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में चर्चा शुरू
  • राज्यसभा में धनखड़-खरगे में फिर ठनी
  • भागवत व संसद की मुर्तियों को लेकर भी उठे सवाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद में दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार को कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है। सदन की शुरुआत होते ही हंगामा देखने को मिला। विपक्ष ने एजेंसियों के दुरुपयोग मामले में सदन के बाहर प्रदर्शन किया है। राहुल गांधी ने भी नीट-यूजी परीक्षा मामले को लेकर सदन में फिर से चर्चा की मांग की है। जबकि सत्ता पक्ष राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद चर्चा करवाने की मांग पर अड़ा रहा। वहीं आज कांग्रेस अध्यक्ष व राज्य सभा के सभापति व कें द्रीय मंत्री रिन रिजिजू के बीच भी जमकर बहस हुई। इससे पहले लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग की थी। जिसके बाद संसद में हंगामा शुरू हो गया था। वहीं लोकसभा में विपक्ष के विरोध के बीच स्पीकर ओम बिरला का कहना है, सदन के बाहर कुछ सांसद आरोप लगाते हैं कि स्पीकर माइक बंद कर देते हैं। माइक का नियंत्रण कुर्सी पर बैठने वाले के हाथ में नहीं होता है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और सदन ने क्रिकेट कप्तान रोहित शर्मा और पूरी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी।

नीट पर एक दिन की चर्चा हो : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हम नीट पर एक दिन की चर्चा चाहते थे। यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। दो करोड़ से ज्यादा छात्र प्रभावित हुए हैं। 70 मौकों पर पेपर लीक हुए हैं। यदि आप इस मुद्दे पर अलग से चर्चा की अनुमति देंगे तो हमें खुशी होगी। उन्होंने कहा कि संसद से, देश के नाम एक संदेश प्रसारित होता है। हम छात्रों को संदेश देना चाहते हैं कि नीट का मुद्दा संसद के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, यह संदेश देने के लिए हम चाहते हैं कि संसद इस पर चर्चा करे।

बीजेपी की विचारधारा देश के लिए खतरनाक : खरगे

विपक्षी नेता मल्लिकार्जुन खरगे लोकसभा में भाजपा पर हमला बोला है, उन्होंने कहा, ये विचारधारा देश के लिए खतरनाक है। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए नेता विपक्ष मल्ल्किार्जुन खरगे ने कहा- राष्ट्रपति संसद का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उन्होंने आगे कहा, हम राष्ट्रपति का सम्मान करते हैं। यह देश के इतिहास में पहला चुनाव है, जिसमें देश की संविधान की रक्षा का मुद्दा बना। भाजपा ने 400 पार का नारा दिया। उनके कई नेताओं ने यह तक कहा कि भाजपा संविधान बदलेगी।

कांग्रेस ने गरीबों को पहले से ज्यादा गरीब किया : अनुराग

अनुराग ठाकुर ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने गरीबों को पहले से ज्यादा गरीब किया। अनुराग ठाकुर ने लोकसभा में सवाल किया, संविधान में कितने पन्ने होते हैं, कभी पढ़कर देखे हैं। अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

नियमों और परंपराओं के आधार पर चलती है संसद : राजनाथ

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद नीट में अनियमितताओं का मुद्दा उठाया, जिसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के साथ सदन समाप्त होने तक अलग से चर्चा नहीं की जा सकती। इसके बाद लोकसभा के उपनेता सिंह ने कहा कि सदन के कुछ नियम और प्रक्रियाएं हैं और स्वस्थ परंपरा भी है, जो इस सदन की ताकत है। उन्होंने कहा कि एक सांसद के रूप में मेरे दशकों लंबे कार्यकाल में, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान कभी भी कोई अन्य मुद्दा नहीं उठाया गया। धन्यवाद प्रस्ताव पारित होने के बाद अन्य मुद्दे उठाए जा सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि संसद की कार्यवाही कुछ नियमों और परंपराओं के आधार पर चलती है। मेरा विपक्ष से अनुरोध है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के बाद ही कोई चर्चा होनी चाहिए।

मूर्तियों को लेकर राज्यसभा में खरगे और रिजिजू में बहस

पुरानी संसद में रखी गईं महापुरुषों की मूर्तियों की जगह बदले जाने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे और किरण रिजिजू के बीच राज्यसभा में गहमागहमी हो गई। महात्मा गांधी, बाबा साहब अंबेडकर और,छत्रपति शिवाजी महाराज समेत 15 मूर्तियों की जगह बदले जाने को लेकर खरगे ने कहा कि सभी मूर्तियों को पहले वाली जगह पर रखवाया जाए। वहीं संसदीय कार्य मंत्री रिजिजू ने कहा कि किसी का भी अपमान नहीं कि या गया।

धूमधाम से मना अखिलेश का 51वां जन्मदिन

  • पीएम मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी, मायावती व सीएम योगी ने दी बधाई
  • सपा कार्यकर्ताओं ने बांटे फल और उपहार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख व यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव आज अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन पर पीएम मोदी, सीएम योगी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खरगे, मायावती समेत सभी नेताओं ने बधाई दी। उधर उनके जन्मदिन पर सपा कार्यकर्ताओं ने पूरे प्रदेश में फल व उपहार बांटे। राज्य के हर सपा कार्र्यालय में अखिलेश यादव का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर सपा प्रमुख ने सपा के दिवंगत दिग्गज नेता मुलायम सिंह यादव की मुतिं का अनावरण भी किया।
इस मौके पर सपा कार्यालय लखनऊ में कार्यकर्ताओं ने बड़ा जश्न मनाया। बता दें लोस चुनाव 2024 में सपा यूपी में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है। पार्टी ने 2014 और 2019 के खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए प्रदेश में 37 सीटें हासिल की। इस जीत ने देश की सियासत में अखिलेश यादव का कद बहुत बढ़ा दिया हैं।

प्रभु श्रीराम से प्रार्थना, वह आपको सुदीर्घ जीवन और उत्तम स्वास्थ्य दें : योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को जन्मदिन की बधाई दी। सोशल मीडिया एक्स पर उन्होंने लिखा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि आपको सुदीर्घ जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button