अमरूद आंख और हार्ट को बनाता है हेल्दी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अमरूद का स्वाद खाने में बहुत ही अच्छा होता है और इसे ज्यादातर लोग खाना भी पसंद करते है। अमरूद में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अमरूद हमारें इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। अमरूद में संतरे के मुकाबले विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है। ये सेहत के अलावा त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। अमरूद की कई वेरायटीज हमारे देश में पायी जाती हैं। गुलाबी, लाल और पीले अमरूदों के अलावा लोग देसी सफेद अमरूद के स्वाद को भी खूब पसंद करते हैं। अमरूद आंखों की रोशनी में सुधार करता है क्योंकि अमरूद में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए जरुरी तत्व माना जाता है। अमरूद मोतियाबिंद की समस्या को भी कम करता है।

डायबिटीज में लाभदायक

अगर आप एक डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अमरूद का सेवन जरुर करना चाहिए। क्योंकि अमरूद में फाइबर पर्याप्त मात्रा मे होता है जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है इसीलिए, अमरूद रक्त में शर्करा के स्तर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा अमरूद के पत्ते का अर्क का सेवन से भी डायबिटीज को कम करने में मदद मिलती है। यह हाइपरग्लाइसेमिया, हाइपरिन्सुलिनमिया, इंसुलिन प्रतिरोध और हाइपरलिपिडिमिया में सुधार करने में भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे

यह फल हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है। जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उनको अपनी डाइट में अमरूद को शामिल करना चाहिए। अमरूद में पाया जाने वाला सोडियम और पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

कब्ज से राहत

अमरूद हमारे पाचन को ठीक करता है क्योंकि अमरूद में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। अगर आपको भी पाचन की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में अमरूद को ज़रुर लेना चाहिए। इससे आपको पाचन संबंधित समस्या में मदद मिलेगी।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

अमरूद गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है जो गर्भवती महिलाओंं को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अमरूद गर्भ में पल रहे बच्चे के तंत्रिका तंत्र को भी विकसित करने में मदद कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button