गुलाब जामुन होली में भर देगा मिठास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
होली के दिन गुलाब जामुन से अपना और दोस्तों का मुंह जरूर मीठा करें। यह भारत की प्रसिद्ध डेजर्ट रेसिपी है। इसे बनाने के लिए पहले इन्हें डीप फ्राई किया जाता है, उसके बाद शुगर सिरप में डुबाया जाता है। भारत के हर कोने में आपको गुलाब जामुन खाने को मिल जाएगा। लेकिन आज हम आपको गुलाब जामुन बनाने का एक नया तरीका बता रहे हैं। इस तरीके में गुलाब जामुन के अंदर बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स को भरा जाता है। जिससे इसका स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। इसे आप स्टफ्ड गुलाब जामुन कह सकते हैं। गुलाब जामुन बनाते समय थोड़ी सी और मेहनत करके स्टफिंग के जरिए आप अपनी रेसिपी को और भी ज्यादा खास बना सकते हैं। इसके साथ ही आपके गुलाब जामुन को एक खास फ्लेवर भी मिलेगा।

मुख्य सामग्री

100 ग्राम खोया,1 टेबल स्पून मैदा या सूजी,1/4 टी स्पून बेकिंग सोडा, 2 कप चीनी, 2 कप पानी, 2 टेबल स्पून मिल्क, 1/2 कप नटïस और आयल सीडस।

विधि

सबसे पहले एक बर्तन में खोवा ले, और जिस तरह से आप आटा गूंथते हैं उसी तरह से खोवा को भी अच्छी तरह से मसल लें। इसके बाद मैदा को भी डालकर अच्छी तरह से गूंथ ले। आपको मैदा को कम से कम 4 से 5 मिनट तक गूंथना है ताकि यह नर्म हो जाए। खोवा और मैदा को आपस में मिलाकर अच्छी तरह से इतना गूंथते है कि आपका डोह बिल्कुल सॉफ्ट हो जाए, इससे गुलाब जामुन भी सॉफ्ट बनेगा। अब इसमें चुटकी भर इलायची का पाउडर डालें और इसे भी अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसमें बेकिंग सोडा डालें और पूरे डोह को अच्छी तरह से मिला ले। फिर 15 मिनट के लिए एक तरफ अलग रख दें। अब बारी है स्टाफिंग तैयार करने की। इसके लिए सबसे पहले ड्राई फू्रट्स ले, अब इसमें खोवा, केसर दूध डालकर इन्हें अच्छी तरह से मिलाए और एक तरफ अलग रख दें। एक पैन ले, पैन में शक्कर और पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाए। इसमें इलायची का पाउडर, केसर की पंखुडिय़ां डालें और इसे गाढ़ा होते तक अच्छी तरह से पकाएं। अब डो से छोटे-छोटे बॉल की तरह गोले तैयार करें, उसके बाद बीच में फिलिंग भरे और इसे कवर कर दे। एक पैन ले। पैन को गर्म करें इसके बाद इसमें तेल डाले। तेल को भी अच्छी तरह से गर्म होने दें। फिर इसमें तैयार किए गए गुलाब जामुन डालें और इन्हें सुनहरा होने तक भूनें। अब इन्हें निकाल कर थोड़ा ठंडा होने दें। फिर इन गुलाब जामुन को शुगर सिरप में डूबा दे। 2 से 3 घंटे तक इन्हें इसी तरह से डूबे रहने दे।

घर पर ही बनाकर खिलाएं स्वादिष्ट समोसा

बदलते मौसम में खाने-पीने का अपना अलग ही मजा होता है। खासतौर पर अगर बात करें भारतीय पकवानों की तो चटाकेदार भारतीय खाने और नाश्ते की तो बात की निराली होती है। लंच के बाद अक्सर शाम की चाय के साथ कुछ न कुछ खाने का मन करता रहता है। ऐसे में इस वक्त के लिए समोसा लगभग हर किसी को पसंद आता है। चाय के साथ अगर खाने को गरमागर्म समोसे मिल जाएं तो ये लोग उसे काफी चाव के साथ खाते हैं। वैसे तो भारत के हर गली- मोहल्ले में आपको समोसे आपको बनते हुए दिख जाएंगे, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि, लोग बाहर के बने समोसे खाने से बचते हैं।

सामान

मैदा, आलू, हरी मिर्च, धनिया, अदरक, तेल, नमक, लाल मिर्च पाउडर, छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच गरम मसाला, छोटी चम्मच हींग, छोटी चम्मच अजवाइन।

विधि

समोसा तैयार करने के लिए सबसे पहले मैदे को छानकर एक बड़े से कटोरे में निकाल लें। इसके बाद इस मैदा में नमक और अजवाइन डालें। अच्छी तरह के इसे मिलाने के बाद पानी डालते हुए मैदा गूंथ लें। मैदा को गूंथने के बाद इसे साइड में रख लें। इसके बाद एक पैन लेकर उसमें तेल गर्ल करें। अब इसमें उबले हुए आलू डालकर अच्छी तरह से मैश करें। इन आलूओं में अब हरी मिर्च, धनिया, अदरक, नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, हींग और अजवाइन मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह से तब तक भूनें। जब ये सही से भुन जाए तो आलूओं को एक प्लेट में निकाल कर रख लें। अब बारी आती है समोसा बनाने की। समोसा बनाने के लिए अब गूंथी हुई मैदा की लोई लेकर इसे गोल बेल लें। अब इसे बीच से दो भागों में काटकर एक भाग उठाएं। इस एक भाग को तिकोना करते हुए उसमें आलू भरें। आलू भरकर इसे ऊपर से गीली मैदा की मदद से चिपका दें। ऐसे करके सभी समोसे तैयार कर लें। बस अब ये समोसे तैयार हैं। आप चाहें तो तेल में इसे फ्राई कर लें। अगर तेल वाला समोसा नहीं खाना तो आप इसे एयरफ्राई भी कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button