अनुच्छेद 370 पर सुनवाई: धवन ने सुप्रीम कोर्ट में दी दलील, संसद राज्य की जगह नहीं ले सकती

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र सरकार के फैसले को चुनौती देने वाली कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। सुनवाई के छठे दिन भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एसके कौल, न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की पीठ दलीलें सुन रही है। पिछली सुनवाई 10 अगस्त को हुई थी और शीर्ष अदालत ने पाया था कि विलय के बाद जम्मू-कश्मीर की संप्रभुता पूरी तरह से भारत संघ को सौंप दी गई थी।
धवन ने कहा कि कार्यकारी और संसदीय कार्यों को स्थानांतरित करना, यानी अकेले कानून बनाने की शक्ति, 356 और 357 का मूल है। संविधान में कई प्रावधान हैं जहां विधायिका चुनाव, परामर्श आदि की अन्य शक्तियों का प्रयोग करती है। इसे सीमित करना होगा। अन्यथा, राष्ट्रपति शासन के दौरान 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में जो हुआ वह किसी भी अन्य राज्य में हो सकता है।
अनुच्छेद 356 क्या है?
भारत के संविधान का अनुच्छेद 356 कहता है, यदि कोई राज्य सरकार संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार कार्य करने में असमर्थ है, तो केंद्र सरकार राज्य मशीनरी का सीधा नियंत्रण अपने हाथ में ले सकती है।
सीजेआई ने कहा कि क्या संसद अनुच्छेद 246(2) के तहत शक्ति का प्रयोग करते हुए या राज्य सूची आइटम के संबंध में अनुच्छेद 356 के तहत उद्घोषणा के अस्तित्व के दौरान कानून बना सकती है? जिसके जवाब में धवन ने कहा कि वे सभी सीमाओं के अधीन एक कानून पारित कर सकते हैं। सिवाय इसके कि जब वह अनुच्छेद 3 और 4 के तहत कोई कानून पारित करता है, तो उसे सशर्तता का पालन करना होगा। संविधान कहता है कि कोई भी विधेयक पेश नहीं किया जा सकता. यह एक पूर्ण बार है। हमें राष्ट्रपति शासन की सीमाओं को समझना होगा और यह एक महत्वपूर्ण सीमा है। प्रक्रिया ऐसी स्थितियाँ हैं जिन्हें यह कहकर प्रतिस्थापित नहीं किया जा सकता कि राज्यपाल अब राष्ट्रपति बनेंगे। प्रतिस्थापन की यह प्रक्रिया संविधान के लिए विध्वंसक है।

Related Articles

Back to top button