आईएएस स्मिता सभरवाल ने सिविल सेवाओं में दिव्यांगता कोटे पर सवाल उठाए, खड़ा हो गया विवाद

नई दिल्ली। विवादास्पद प्रोबेशनरी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के दिव्यांगता मानदंडों के तहत चयनित होने के कुछ दिनों बाद, एक वरिष्ठ नौकरशाह ने सिविल सेवाओं में दिव्यांगों के लिए कोटे की आवश्यकता पर सवाल उठाया है। तेलंगाना वित्त आयोग की सदस्य सचिव स्मिता सभरवाल ने एक एक्स पोस्ट में कहा, दिव्यांगों के प्रति पूरे सम्मान के साथ। क्या कोई एयरलाइन दिव्यांग पायलट को काम पर रखती है? या आप दिव्यांग सर्जन पर भरोसा करेंगे। एआईएस (आईएएस/आईपीएस/आईएफओएस) की प्रकृति फील्ड-वर्क, लंबे समय तक काम करने वाले घंटे, लोगों की शिकायतों को सीधे सुनना है-जिसके लिए शारीरिक फिटनेस की आवश्यकता होती है।
उन्होंने पूछा इस प्रमुख सेवा को पहले स्थान पर इस कोटे की आवश्यकता क्यों है!
विवाद के बीच, शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने सभरवाल के ट्वीट पर प्रतिक्रिया दी और इसे दयनीय दृष्टिकोण बताया।
प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, यह बहुत ही दयनीय और बहिष्कारपूर्ण दृष्टिकोण है। यह देखना दिलचस्प है कि नौकरशाह किस तरह से अपने सीमित विचारों और अपने विशेषाधिकारों को दिखा रहे हैं। आईएएस अधिकारी सब्बरवाल ने तुरंत जवाब देते हुए कहा, मैडम, पूरे सम्मान के साथ, अगर नौकरशाह शासन के प्रासंगिक मुद्दों पर बात नहीं करेंगे, तो कौन करेगा? मेरे विचार और चिंता, 24 साल के करियर से उपजी हैं… कोई सीमित अनुभव नहीं।
उन्होंने कहा कि कृपया पूरा दृष्टिकोण पढ़ें। मैंने कहा है कि एआईएस की मांग अन्य केंद्रीय सेवाओं की तुलना में अलग है। प्रतिभाशाली दिव्यांगों को निश्चित रूप से बेहतरीन अवसर मिल सकते हैं। हालांकि, आईएएस अधिकारी को चतुर्वेदी ने फिर से फटकार लगाई। उन्होंने आगे कहा कि मैंने नौकरशाहों को ईडब्ल्यूएस/नॉन क्रीमी लेयर या दिव्यांगों जैसे कोटे के दुरुपयोग और सिस्टम में शामिल होने की आलोचना करते नहीं देखा, बल्कि विविधता और समावेश को बढ़ावा देने वाले आरक्षण को खत्म करने के बारे में बात करते देखा है।मुझे नहीं पता कि आपने सेवा में बिताए वर्षों की संख्या के बारे में जो बताया है, वह आपकी बात से कैसे संबंधित है। फिर भी धन्यवाद।
पूजा खेडकर ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 821वीं रैंक हासिल की और अपने पद का दुरुपयोग करने के आरोपों के बाद उन्हें पुणे से महाराष्ट्र के वाशिम जिले में स्थानांतरित कर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button