कम पैसों में घूमना है विदेश तो करें इन देशों की यात्रा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कई ऐसे देश हैं, जहां के नजारे बहुत ही अद्भुत अनुभव का एहसास कराते हैं। घूमने का शौक रखने वाले अधिकतर भारतीय विदेश यात्रा का सपना देखते हैं। हालांकि विदेश जाने के लिए अधिक व्यय की चिंता, वीजा और अन्य दस्तावेजों की उलझन के कारण इस सपने को पूरा करने से वंचित भी रह जाते हैं। लेकिन कई ऐसी विदेशी जगहें हैं, यहां भारतीयों को सस्ते में सफर का लुत्फ उठाने को मिल सकता है। भारतीय यात्रियों के लिए कुछ सबसे सस्ते देश हैं, जो बजट में यात्रा का मौका देते हैं और विदेश यात्रा का बेहतर विकल्प हो सकते हैं।

श्रीलंका

भारत के नजदीकी देशों में श्रीलंका का नाम शामिल है, जहां पर्यटक आसानी से घूमने जा सकते हैं। भारतीय यात्रियों के लिए श्रीलंका एक और सस्ता विकल्प हो सकता है, जहां प्राकृतिक सौंदर्य, ऐतिहासिक स्थल, और सुखद खाना उपलब्ध है। श्रीलंका को मनोरोगरी यानी मणि का देश के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह रत्नों का एक प्रमुख उत्पादक है। अगर आप अब कम पैसों में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो श्रीलंका आपके लिए एक आकर्षक गंतव्य साबित हो सकता है।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के द्वीप राज्य बाली और लोम्बोक को भी भारतीय पर्यटक कम पैसों में घूम सकते हैं। इंडोनेशिया के समुद्र तट, सुंदर पर्वत और प्राकृतिक नजारे यात्रियों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इंडोनेशिया की अपनी बहुत बड़ी टैक्सी सेवा है इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी सिम की जरूरत नहीं है। एयरपोर्ट के वाईफाई से कनेक्ट करें। सिर्फ 20-70 रूपए में ड्राइवर आपको खुद आपकी मंजिल तक पहुंचा देगा।

थाईलैंड

हर साल अधिकतर भारतीय पर्यटक थाईलैंड की यात्रा पर जाते हैं। थाईलैंड घूमने में अधिक पैसे व्यय नहीं करते पड़ते। विदेश की बजट यात्रा के लिए थाईलैंड एक लोकप्रिय गंतव्य है, जो पर्यटकों को अपनी खूबसूरत सौंदर्य, खास खाना, और धार्मिक स्थलों के लिए आकर्षित करता है। भारतीयों के लिए थाईलैंड से ख़ूबसूरत कोई बीच पास में नहीं है। नजदीक होने के कारण भी भारतीय थाईलैंड को ख़ूब पसंद करते हैं। भारत के साथ थाईलैंड का सांस्कृतिक रिश्ता भी है। थाईलैंड के लोग बौद्ध धर्म का पालन करते हैं। ऐसे में भारत थाईलैंड के लिए कोई अजनबी देश नहीं है। दक्षिण-पूर्वी एशिया में इंटर करने के लिए थाईलैंड प्रमुख देश है। थाईलैंड के ज़रिए पूरे उपद्वीप को सस्ते में घूमा जा सकता है।

वियतनाम

वियतनाम भी सस्ते यात्रा के लिए मान्यता प्राप्त कर रहा है, और यहां पर्यटक ऐतिहासिक स्थल, खास खाना, और गर्मी में समुच्चय का आनंद ले सकते हैं।

नेपाल

नेपाल भारतीय यात्रियों के लिए बजट यात्रा का एक शानदार विकल्प हो सकता है। यहां के प्राकृतिक सौन्दर्य, पर्वत, तीर्थ स्थल, और अनुभवों के लिए प्रसिद्ध है। नेपाल की मुद्रा भारतीय रुपए से कम होती है। इसके अलावा नेपाल के लिए वीजा की जरुरत नही होती। नेपाल की राजधानी काठमांडू से सफर की शुरुआत करें। इस शहर में पूरे साल ठंड रहती है। गर्मियों के मौसम में काठमांडू घूमने के लिए बेहतरीन जगह है। यहां पर कई मठ और मंदिर हैं, जहां आप आध्यात्मिक और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button