खान-पान के लिए प्रसिद्ध है भारत

  • स्वाद के लिए फेमस हैं यह जगहें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
खाने के शौकीन लोग स्वाद के लिए हमेशा ही अच्छी जगहों की तलाश में रहते हैं। शहर में कहां क्या व्यंजन या पकवान अच्छा मिलता है, इसकी जानकारी एकत्र करते हैं। भारत तो अपने खान-पान के मामले में काफी समृद्ध देश हैं। यहां अलग-अलग राज्यों और शहरों में भिन्न-भिन्न पकवान मशहूर और लोकप्रिय हैं। कहीं का स्ट्रीट फूड तो कहीं का भोजन अपने राज्य या शहर को परिभाषित करता है। जिसे भौगोलिक आधार पर, पंजाबी खाना, राजस्थानी थाली, गुजराती व्यंजन आदि नामों से जाना जाता है। पर्यटक जो घूमने और खाने दोनों के ही शौकीन होते हैं, उनके लिए सफर के दौरान जगह-जगह की मशहूर डिश का स्वाद चखना आसान हो जाता है। अगर आप घूमने के लिए किसी पर्यटन स्थल की तलाश में हैं, जहां अपने खाने के शौक को भी पूरा करना चाहते हैं तो भारत की इन जगहों पर जरूर जाएं।

इंदौर की नमकीन

मध्यप्रदेश के पकवान भी काफी लोकप्रिय हैं। मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर के स्ट्रीट फूड का स्वाद ले सकते हैं। इंदौर की नमकीन बहुत मशहूर हैं। यहां बिना तेल का समोसा, मशहूर मैगी, रामबाबू के पराठे, मालपुआ, दाल बाटी, दही बड़ा, पोहा, मूंग भजिया और साबूदाना खिचड़ी का स्वाद लेने इंदौर आ सकते हैं।

अमृतसर की लस्सी

लजीज और स्पाइसी खाने का शौक है तो पंजाब, चंडीगढ़ या अमृतसर जा सकते हैं। यहां की हरियाली, स्वर्ण मंदिर तो आपको पसंद आएगी ही, साथ ही अमृतसरी कुलचे, मक्के की रोटी, सरसों का साग, अदरक की चाय, आलू के पराठे जैसे खाद्य का स्वाद लिया जा सकता है। इसके अलावा यहां की लस्सी, मटन, चिकन टिक्का, फालूदा संग फू्रट क्रीम का मजा भी ले सकते हैं।

लखनऊ की चाट

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी लजीज पकवानों के लिए मशहूर है। यहां का सबसे मशहूर व्यंजन कबाब है, जिसका स्वाद देश भर के लोग चखना चाहते हैं। इसके अलावा चिकन कोरमा, अवधि चिकन करी, रोगन जोश, लखनवी पुलाव, कटोरी चाट, काजू करी, शाही टुकड़ा और फालुदा कुल्फी खाने यहां जरूर जाएं।

जयपुर की दाल बाटी

राजस्थान का लगभग हर शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां का शाही सत्कार, रेगिस्तान, नृत्य और झीले तो पर्यटकों को पसंद आता ही है, साथ ही खाने की डिश भी अन्य जगहों से अलग मिल जाती है। लजीज पकवानों का स्वाद लेना चाहते हैं तो राजस्थान के जयपुर की ओर रुख कर सकते हैं। जयपुर में राजस्थानी थाली का लुत्फ उठा सकते हैं। दाल बाटी चूरमा, प्याज की कचौड़ी, गट्टे की सब्जी आदि यहां सबसे बेहतर मिलती है।

चेन्नई का डोसा

चेन्नई भारत के सबसे अच्छे शहरों में से एक है जो विभिन्न प्रकार के मसालों के साथ शानदार व्यंजनों का संयोजन प्रदान करता है। चेन्नई न सिर्फ इडली डोसा के लिए जाना बल्कि यहां के कुछ लोकप्रिय व्यंजन भी हैं, जिन्हें आपको जरूर ट्राई करनी चाहिए। यहां वड़ा के कई किस्म का स्वाद ले सकते हैं। जिगर थंडा, फिल्टर कॉफी, मुर्क, सुंदल, मैसूर पाक, बिरयानी, फिश फ्राई और पनियारम जैसे व्यंजनों का लुत्फ उठाना न भूलें।

अहमदाबाद

अहमदाबाद की गलियों में मिलने वाले व्यंजनों की खास बात इनका अनोखा स्वाद है इसके अलावा देश के दूसरे कोनो में मिलने वाले स्ट्रीट फूड के मुकाबले इनका स्वाद भी अलग होता है।

कोलकाता में फल की कुल्फी

कोलकाता का बंगाली व्यंजन स्वादों का त्योहार है, जो ताजी सब्जियों, तृप्तिदायक मिठाइयों, मांस के व्यंजनों और स्वादिष्ट समुद्री भोजन से भरपूर है। स्थानीय भोजन खाना वास्तव में अनुभव करने का सबसे अच्छा तरीका है कोलकाता। जैसे ही आप शहर का भ्रमण करें, प्रत्येक भोजन को एक साहसिक कार्य बनाएं। कोलकाता के प्रसिद्ध भोजन में स्वादिष्ट व्यंजन जैसे माछेर झोल, एक मसालेदार मछली करी, और लूची, एक नरम, रोटी दूध कोला, फल की कुल्फी, घाटी गोरोम, आलू काबली शामिल है जो हर चीज के साथ मिलती है। मिष्टी दोई, एक प्रसिद्ध बंगाली मिठाई, जो आपके स्वाद को ठंडा करने के लिए बहुत अच्छी है, अवश्य आजमाए। सूची यहीं नहीं रुकती। हमारे पास आपके लिए कई प्रसिद्ध व्यंजन हैं। हमने कोलकाता के 15 प्रसिद्ध खाद्य पदार्थों की एक सूची तैयार की है जिन्हें आपको यात्रा के दौरान अवश्य आज़माना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button