भारत इतिहास में कभी भी हिंदू राष्ट्र नहीं था, न भविष्य में होगा: स्वामी

सपा के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य का एक और विवादित बयान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अपने विवादित बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में रहने वाले समाजवादी पार्टी के एमएलसी व राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने एक बार फिर ऐसा बयान दे दिया है, जिससे बवाल खड़ा हो सकता है। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज तक भारत कभी हिंदू राष्ट्र था ही नहीं। जब आज तक भारत कभी हिंदू राष्ट्र नहीं था, तो अब हिंदू राष्ट्र हो ही नहीं सकता। देश का संविधान पंथ निरपेक्ष विचारधारा पर आधारित है, जिसमें हिंदू-मुस्लिम-सिख-इसाई आपस में हैं। सब भाई-भाई की बात को संस्कृति के रूप में मानते हैं और स्वीकारते भी हैं।
सपा के राष्ट्रीय महासचिव जातीय जनगणना विषयक विचार गोष्ठी में भाग लेने आए थे और मीडिया से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि हिंदू राष्ट्र की बात करेंगे तो कोई क्यों खालिस्तान की मांग नहीं कर सकता। धर्म के नाम पर बांटने की बात दोहरा नहीं सकता। लंबी गुलामी के बाद आजादी मिली है, इसलिए देश को बांटने वालों की साजिश से सावधान रहना होगा। जूता कांड में राजभर के बयान पर स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि जब घटना करने वाले ने खुद को भाजपा का कार्यकर्ता बता दिया है तो कौन क्या कह रहा है, इस पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है।

सपा सत्ता में आई तो कराई जाएगी जातीय जनगणना

जनगणना की बात और वादे किए जाते हैं, लेकिन सत्ता में आने के बाद मुकर जाते हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने जातीय जनगणना की परंपरा को खत्म कर दिया है। यही वजह है कि पिछड़ों को राहत नहीं मिल पाती है। सपा सत्ता में आई तो जातीय जनगणना कराई जाएगी। स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि सामाजिक न्याय के लिए जातीय जनगणना जरूरी है। दलितों, पिछड़ों, वंचितों का हक मारने वाली भाजपा वादा करने के बाद भी जनगणना नहीं करा रही है। इस मुद्दे को गांव-गली तक ले जाएं, तभी जातीय जनगणना होगी। यही बीपी मंडल को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। स्वामी प्रसाद डॉ. लोहिया-अंबेडकर विचार मंच उत्तर प्रदेश के तत्वावधान में शुक्रवार को फिरोज गांधी महाविद्यालय के इंदिरा गांधी सभागार में बीपी मंडल जयंती समारोह-2023 पर जातीय जनगणना विचार गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। गोष्ठी की अध्यक्षता पूर्व प्राचार्य डॉ. राम बहादुर वर्मा, संयोजन राजेश चंद्रा और संचालन जय चक्रवर्ती ने किया। रामसेवक वर्मा ने आभार जताया। इस मौके पर पीएल पाल, गणेश प्रसाद मौर्य, शिवराम प्रजापति, राम सिंह यादव, रामे यादव, चंद्रराज पटेल, राजेंद्र प्रताप यादव, अतुल प्रधान, रज्जू खान, राहुल निर्मल, सुनील दत्त, राजवंत सिंह, सुनील यादव, अशोक प्रियदर्शी आदि मौजूद रहे।

 

 

Related Articles

Back to top button