अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस- महिलाओं को तोहफा देकर कराएं खास एहसास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। महिलाएं घर-परिवार, समाज और राष्ट्र के निर्माण में अहम भूमिका निभाती हैं। जीवन में महिला किसी भी रूप में हो तो जीवन व्यवस्थित और खुशहाल बन सकता है। शुरुआत घर में मां से करते हैं, जो जन्मदात्री होती हैं, उसके बाद बहन जो पहली दोस्त की तरह होती है। फिर पत्नी जो आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित करती है और बेटी जो जीवन की भागदौड़ में सुकून के पल देती है। महिलाओं के इन्हीं खास योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर जीवन से जुड़ी हर महिला, चाहे वह परिवार में, स्कूल-कॉलेज या दफ्तर में हो, उसे खास महसूस कराएं। कुछ छोटी-छोटी खुशियां देकर उन्हें महिला होने पर गर्व की अनुभूति करा सकते हैं।

मां के लिए तोहफा

मां के लिए महिला दिवस पर तोहफे में वक्त दे सकते हैं। उनके साथ समय बिताएं, बातें करें या रसोई के कामकाज में मदद करें। मां को इससे ज्यादा कुछ नहीं चाहिए। हालांकि अगर आप उन्हें कोई यादगार तोहफा देना ही चाहते हैं तो साड़ी दे सकते हैं। उनके लिए चूडिय़ां या कंगन ला सकते हैं। आनलाइन माध्यम से आप बजट में मां के लिए तोहफे खरीद सकते हैं।

पत्नी के लिए तोहफा

8 मार्च को पत्नी को तोहफा देकर उन्हें महिला होने पर गर्व महसूस करा सकते हैं। तोहफे में झुमके या ब्रेसलेट, पेंडेंट दे सकते हैं। उनकी पसंद की चोई चीज भी उन्हें तोहफे में दे सकते हैं। खास डिनर प्लान कर सकते हैं।

बहन के लिए तोहफा

बहन को बताएं कि बेटी होना या लडक़ी होना कमजोरी नहीं, बल्कि ब्लेसिंग की तरह है। इसके लिए बहन को महिला दिवस के मौके पर तोहफे में पर्स, हैंडबैग, कोई किताब दे सकते हैं। सबसे बेहतर तोहफा देना चाहते हैं तो उन्हें आत्मसुरक्षा के लिए तैयार करें। इसके लिए उनका किसी डिफेंस क्लास, जैसे जूडो, बॉक्सिंग आदि में एडमिशन कराएं। शॉपिंग कार्ड देना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। लड़कियों को ऑनलाइन कपड़े, फुटवियर की खरीदारी करना काफी पसंद आता है। अगर आपकी बहन वर्किंग है तो ईयरबड्स से अच्छा गिफ्ट कुछ और हो ही नहीं सकता है। यह ट्रैवलिंग के दौरान गाना सुनने से लेकर ऑफिस मीटिंग के वक्त बात करने के लिए खूब काम आयेगा।

बेटी के लिए तोहफा

बेटी के लिए चॉकलेट, केक या अन्य कोई मनपसंद तोहफा देकर महिला दिवस को सेलिब्रेट करें। उन्हें बाहर घूमाने ले जा सकते हैं। अगर बेटी बड़ी है तो आज उसकी स्कूटी के पीछे बैठें या कार व बाइक चलाना सिखा सकते हैं। बेटी छोटी है तो उसे महिला होने के फायदे गिनाएं। उसे बताएं कि वह क्या-क्या कर सकती है। तोहफे में आप हेयर स्टाइलिंग टूल्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। लड़कियों के लिए बाल संवारने वाली चीजों से बेहतर कुछ और हो ही नहीं सकता। कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आपको बजट में बेहतरीन हेयर स्टाइलिंग टूल्स मिल जाएंगे। अगर आपकी बेटी को ट्रैवलिंग का शौक है तो आप उसे हॉलिडे पैकेज भी गिफ्ट कर सकते हैं। इस गिफ्ट को देखकर आपकी बहन के चेहरे पर मुस्कुराहट जरूर आ जाएगी।

महिला मित्रों के लिए गिफ्ट

महिला मित्र को तोहफे में कोई किताब, चॉकलेट या फूल देकर महिला दिवस की शुभकामनाएं दें। उन्हें थैंक यू कार्ड भी दे सकते हैं और एक नारी के तौर पर आपके जीवन और समाज में खुशहाली लाने, कई रंग भरने के लिए आभार दें। गिफ्ट के लिए घड़ी भी बहुत बढिय़ा मानी जाती है। गिफ्ट देने के लिए यह गिफ्ट आकर्षक चॉइस हो सकती है। यह वॉच बहुत ही स्टाइलिश और लेटेस्ट फैशन वाली है। इसमें क्वार्ट्ज वॉच मूवमेंट मिल रही है। यह रोज गोल्ड कलर में मिल रही है। जो की महिलाओं को बहुत ही ज्यादा पसंद आ सकता है।

 

Related Articles

Back to top button