ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आईजीआई एयरपोर्ट पर ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवे का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को दिल्ली हवाईअड्डे पर दोहरे एलिवेटेड ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवे और चौथी हवाई पट्टी का उद्घाटन किया।
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (आईजीआईए) पर हर दिन 1,500 से अधिक विमानों की आवाजाही होती है। देश के सबसे बड़े हवाईअड्डे पर नई सुविधाएं शुरू होने से विमानों की आवाजाही में सहूलियत बढ़ जाएगी। करीब 2.1 किलोमीटर लंबा ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवे (ईसीटी) शुरू हो जाने से विमान उतरने के बाद और उड़ान भरने के पहले यात्रियों का टरमैक पर बिताया जाने वाला समय कम हो जाएगा। विमानों के खड़े होने वाली जगह से हवाई पट्टी तक जाने वाला रास्ता टरमैक कहा जाता है।
ईसीटी शुरू होने से आईजीआईए देश का इकलौता हवाईअड्डा हो गया है। जहां एक एलिवेटेड टैक्सीवे होगा और उसके नीचे से सडक़ें गुजरेंगी।
ईसीटी दिल्ली हवाईअड्डे के पूर्वी हिस्से में उत्तरी और दक्षिणी हवाई क्षेत्रों को जोडऩे का काम करेगा। इससे विमान के उड़ान भरने से पहले और उतरने के बाद टरमैक पर सात किलोमीटर तक कम चलना होगा। यह ए-380, बी-777 और बी-747 जैसे चौड़े आकार वाले विमानों को भी संभाल सकता है। इसी के साथ दिल्ली हवाईअड्डे पर चौथी हवाई पट्टी भी शुरू हो गई है। इसके पहले तीन हवाई पट्टियों के सहारे विमानों का परिचालन होता था। आईजीआईए का परिचालन दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) के पास है जो जीएमआर एयरपोट्र्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड की अगुवाई वाला गठजोड़ है।

Related Articles

Back to top button