डबल इंजन की सरकार गरीब कल्याण के लिए समर्पित : केशव मौर्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा तथा विधान परिषद के चुनाव में प्रचंड जीत के बाद भी भारतीय जनता पार्टी का विपक्षी दलों पर जोरदार हमला जारी है। लखनऊ में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मीडिया से वार्ता में केंद्र तथा प्रदेश की सरकार की गरीब कल्याण की योजनाओं को गिनाने के साथ ही विपक्षी दलों के पहले इनके कल्याण के कामों की अनदेखी का बड़ा आरोप लगाया। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में केंद्र की मोदी और प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की गरीब कल्याण की योजनाएं गिनाईं। उन्होंने कहा कि कहा कि मोदी-योगी की डबल इंजन की सरकार गरीब कल्याण के लिए समर्पित है। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना के आंकड़े साझा करते हुए उन्होंने कहा कि इस पर भाजपा सरकार ने लगभग तीन लाख करोड़ रुपया खर्च किया है। यदि भाजपा के स्थान पर सपा, बसपा या कांग्रेस की सरकार होती तो इसमें से करीब ढाई लाख करोड़ रुपया तो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गया होता। केशव प्रसाद मौर्य ने इसके साथ ही तंज कसा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने संसद में कहा था कि कांग्रेस की सरकार दिल्ली से राज्यों को अगर एक रुपया भेजती है, जिसमें से मात्र 15 पैसा ही लाभार्थी तक पहुंचता है। केशव प्रसाद मौर्य ने गरीब कल्याण की योजनाएं गिनाते हुए अपने बचपन को भी याद किया। कहा कि जब वह छोटे थे, तब बरसात होने पर उनकी मां कच्ची छत को जैसे-तैसे बंद किया करती थीं। यह संकट करोड़ों गरीबों ने झेला। उनके कष्ट को समझते हुए कि पीएम मोदी देश भर में इस प्रकार की योजनाएं चला रहे हैं। गरीबों को अब छत मिल रही है। अब भी आसानी से हर योजना का लाभ ले रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने गरीबों के लिए 44 लाख आवास बनाए हैं। समाजवादी पार्टी की सरकार के कार्यकाल में केंद्र से पैसा मिलने के बाद भी गरीबों के लिए सिर्फ 18 हजार आवास बने थे। केशव प्रसाद मौर्य ने इसके साथ ही शनिवार को प्रयागराज में सात लोगों की हत्या की घटना पर काफी दु:ख दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इस घटना के दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई होगी।

बंटा हुआ देश कभी दुनिया पर राज नहीं कर पाएगा : खुर्शीद

लखनऊ। देश के कुछ राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि एक विभाजित राष्टï्र कभी भी दुनिया पर राज नहीं कर पाएगा। दरअसल खुर्शीद ने यह बात रामनवमी पर मध्य प्रदेश के खरगोन में हुई हिंसा को लेकर कही और साथ ही सरकार से लोगों के बीच डर की जगह विश्वास बढ़ाने की बात कही। खुर्शीद ने मध्य प्रदेश के खरगोन में सांप्रदायिक झड़पों के एक दिन बाद रामनवमी के जुलूस पर हुए हमले में शामिल कुछ लोगों के घरों को तोड़े जाने का जिक्र करते हुए एक फेसबुक पोस्ट की। उन्होंने लिखा मुसलमान, हमेशा की तरह राष्टï्र के लिए अपनी जान दे देंगे। लेकिन जब उनके बच्चों पर बेवजह नफरत से हमला किया जाता है, तो उन्हें दुख होता है। जब राज्य सरकार कानून के शासन को दरकिनार कर घरों को नष्ट करने का विकल्प चुनता है और देशभक्ति के लिए क्या सम्मान बचा है? भाजपा और उनके नेताओं पर कटाक्ष करते हुए खुर्शीद ने आगे कहा कि स्व-प्रचार के लिए मुस्लिम नागरिकों पर हमला करने वाली सरकारों और गैर-राज्य नेताओं को यह महसूस करना चाहिए कि वे हिंदू-मुस्लिम एकता के महान सपने हमारे गणतंत्र की आधारशिला और सामाजिक सद्ïभागव के बंधन पर हमला कर रहे हैं। कांग्रेस नेता ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि एक विभाजित राष्टï्र कभी भी दुनिया पर शासन नहीं कर सकता, इसलिए घर पर फूट डालो और राज करो की नीति को छोड़ दें। बता दें कि रामनवमी के जुलूस के दौरान कुछ राज्यों में पथराव की कई घटनाएं सामने आईं थी, जिसमें कई लोग घायल भी हुए थे।

उपराष्टï्रपति ने किए काल भैरव के दर्शन

वाराणसी। उपराष्टï्रपति वेंकैया नायडू अपनी दो दिवसीय काशी यात्रा के क्रम में आज बरेका गेस्ट हाउस से निकलकर बाबा काल भैरव मंदिर दर्शन करने के लिए गए। इसके बाद काशी विश्वनाथ धाम में बाबा विश्वनाथ के दर्शन-पूजन करने पहुंचे। मंदिर के अर्चकों ने विधि विधान पूर्वक अनुष्ठान को पूरा कराया। मंदिर दर्शन करने के बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू चंदौली जनपद के पड़ाव में बने पंडित दीनदयाल स्मृति उपवन गए। उपराष्ट्रपति के दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर शनिवार को सुबह 9:50 पर बाबा काल भैरव का दर्शन पूजन किया। महंत प्रवीण कुमार दुबे ने भैरव अष्टक मंत्र से विधि विधान से पूजन कराया तेल, धुप,माला, कपूर की महाआरती कराई साथ ही उपराष्ट्रपति को मंदिर की तरफ से अंग वस्त्र रुद्राक्ष की माला प्रसाद स्वरूप दिया। तथा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मंदिर में दर्शन पूजन कर प्रसाद ग्रहण किया। मौके पर मौजूद भाजपा के वरिष्ठ नेता व अधिकारीगण मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button