धनतेरस इस दिन की जाती है कुबेर जी की पूजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
त्योहार का सीजन आ चुका है। 29 अक्तूबर से दीपोत्सव शुरू हो रही है, जो कि पांच दिन का पर्व है। जिसमें धनतेरस, छोटी दिवाली, दीपावली, गोवर्धन पूजा और भैया दूज मनाया जाता है। इस बार धनतेरस का पर्व 29 अक्तूबर को मनाया जा रहा है। धनतेरस के दिन धन्वंतरि, मां लक्ष्मी और कुबेर जी की पूजा की जाती है। इस दिन खरीदारी करने का रिवाज है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन नई चीजों को खरीदना शुभ होता है। लोग इस अवसर पर सोने, चांदी और बर्तनों से लेकर वाहनों की खरीदारी करते हैं। हालांकि धनतेरस पर कुछ ऐसी भी चीजें हैं, जिनकी खरीदारी इस मौके पर भूल से भी नहीं करनी चाहिए। क्योंकि धनतेरस पर कुछ चीजों को खरीदना अशुभ होता है। धनतेरस में खरीदारी की लिस्ट तैयार करने से पहले इन चीजों का ध्यान रखना जरू री है।

ये चीजें खरीदें

सोना-चांदी के आभूषण, झाड़ू, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, धनिये के बीज, चांदी के सिक्के।

लक्ष्मी-गणेश खरीदते वक्त रखें ये ध्यान

अधिकतर जगहों पर दिवाली के मौके पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। दिवाली में लक्ष्मी पूजन के लिए दो दिन पहले धनतेरस तिथि को भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति घर लाई जाती है। धनतेरस पर खरीदारी का विशेष महत्व है। हालांकि अक्सर लोग अज्ञानता व त्रुटिवश भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय कुछ गलतियां कर देते हैं। वह ऐसी मूर्तियां घर ले आते हैं, जिनकी पूजा करना शुभ नहीं माना जाता है। तो गणेश लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखना जरू री है।

मिट्टी की मूर्तियां

मूर्ति मिट्टी की बनी होनी चाहिए। मिट्टी की मूर्ति को शुभ माना जाता है। आजकल बाजार में सीमेंट या पीओपी से बनी मूर्तियां भी बिकती हैं। ऐसी मूर्तियां भूल से भी घर न लाएं।

आशीर्वाद देते हुए माता लक्ष्मी की मूर्ति

इस बात का ध्यान रखें कि मां लक्ष्मी की मूर्ति कमल के फूल पर विराजमान हो। उनके एक हाथ में कमलल हो और दूसरे हाथ से आशीर्वाद दे रही हों। इसके अलावा धन की मटकी भी हो सकती है। माता की प्रतिमा का रंग गुलाबी होगा तो बेहतर रहेगा।

जुड़ी न हो मूर्तियां

भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की मूर्ति खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि भले ही दिवाली के मौके पर उनकी पूजा एक साथ होती है, लेकिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति एक साथ जुड़ी न हो। बल्कि गणेश जी की मूर्ति खरीदते समय ध्यान रखें कि उनकी सूंड बाईं तरफ हो।

उल्लू पर सवार लक्ष्मी की मूर्ति न लाएं

मूर्ति खरीदते समय ये सुनिश्चित कर लें कि अगर मां लक्ष्मी उल्लू पर सवार हों, तो ऐसी प्रतिमा खरीदकर न लाएं। ध्यान रखें कि लक्ष्मी गणेश की मूर्ति का रंग काला या सफेद न हो।

घर न लाएं नुकीली चीजें

धनतेरस के पावन मौके पर सोने-चांदी की चीजें खरीद सकते हैं लेकिन नुकीली और धारदार चीजें न खरीदें। घर पर चाकू, पिन, सुई जैसी नुकीली और धारदार चीजों को खरीदने से बचना चाहिए। धनतेरस पर नुकीली चीजें घर लाना अशुभ माना जाता है।

लोहे की वस्तुएं न खरीदें

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, लोहे को शनिदेव का कारण माना जाता है। धनतेरस के दिन खरीदारी के लिए निकलें तो लोहे की चीजों को खरीदकर घर न ले आएं। कहते हैं कि धनतेरस के दिन लोहे की चीजें खरीदने से धन कुबेर की कृपा नहीं होती है।

एल्युमिनियम का सामान न खरीदें

धनतेरस के मौके पर एल्युमिनियम से बने सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। इस दिन धातु से बने सामान को घर लाने से बचें। मान्यता है कि धातु दुर्भाग्य का सूचक है।

स्टील से बनी चीजों को खरीदने से बचें

धनतेरस के दिन अधिकतर लोग स्टील के बर्तन घर लेकर आते हैं। लेकिन स्टील एक शुद्ध धातु नहीं है। स्टील पर राहु का प्रभाव ज्यादा रहता है। ऐसे में स्टील से बना सामान न खरीदें।

Related Articles

Back to top button