दोस्तपुर के लाल अविनाश त्रिपाठी को मिली पीएचडी की उपाधि

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दोस्तपुर। गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय, बिलासपुर ने नगर पंचायत दोस्तपुर के लाल अविनाश त्रिपाठी को पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय में पीएचडी की उपाधि प्रदान की है। अविनाश के शोध का विषय ‘वेब धारावाहिकों का सामाजिक-सांस्कृतिक परिप्रेक्ष्य एवं युवाओं पर उसका प्रभाव (सेक्रेड गेम्स वेब धारावाहिक के विशेष संदर्भ में)’ है। अविनाश त्रिपाठी ने पीएचडी शोध कार्य सीयू के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की पूर्व एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. गोपा बागची के मार्गदर्शन में पूर्ण किया है। शोध के तहत अविनाश ने वेब सीरीज के युवाओं के ऊपर पड़ रहे प्रभाव का अध्ययन किया।
जिसमें पता चला कि एक तरफ वेब सीरीज युवाओं को बड़े-बड़े सपने देखने के लिए प्रेरित कर रहा है तो दूसरी तरफ यह युवाओं को अपराध के नए-नए तरीके भी सिखा रहा है। वेब सीरीज युवाओं की संवाद भाषा में गालियों के प्रयोग को भी बढ़ावा दे रहा है। अविनाश को इस पीएचडी शोध कार्य हेतु भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर से डॉ. अंबेडकर डॉक्टरल फेलोशिप भी प्राप्त हुई है।
अपने पीएचडी शोध के दौरान अविनाश ने पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं पर शोध पत्र लेखन का कार्य भी किया। इनके शोध कार्य की खुली मौखिकी 7 जुलाई 2023 को आयोजित हुई। जिसके बाद इन्हें विश्वविद्यालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर पत्रकारिता में पीएचडी की उपाधि प्रदान की गई।

Related Articles

Back to top button