नारेबाजी के बीच 2 बजे तक स्थगित की गई लोकसभा की कार्यवाही

नई दिल्ली। मणिपुर मुद्दों को लेकर विपक्ष की नारेबाजी के बीच लोकसभी की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई। इससे पहले सदन में जोरदार हंगामा हुआ। इस बीच सरकार ने आज ही मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग की है। लेकिन विपक्ष के हंगामे के चलते सदन को स्थगित करना पड़ा। इस पर सरकार ने आरोप लगाया कि विपक्ष चर्चा से भाग रहा है। सरकार ने कहा कि हम मणिपुर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं। वहीं राज्यसभा की कार्यवाही को भी 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।
बता दें कि केंद्र आज ही दिल्ली सेवा अध्यादेश को बदलने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करने वाली है। इससे केंद्र सरकार को दिल्ली की नौकरशाही को कंट्रोल करने का अधिकार मिल जाएगा। इस संशोधन विधेयक पर विपक्षी गठबंधन और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विरोध कर रहे हैं। कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल भी इस अध्यादेश का खूब विरोध कर रहे हैं। बता दें कि केंद्र के इस बिल में कम से कम तीन बड़े बदलाव शामिल हैं। बिल में दिल्ली में ट्रिब्यूनल प्रमुखों की नियुक्ति के तरीके में बदलाव का भी प्रस्ताव भी शामिल है। आज के संसद के एजेंडे में दिल्ली सेवा विधेयक का जिक्र नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस विधेयक को किसी भी वक्त संसद में पेश कर सकती है।
उधर राज्यसभा में भी विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी की। इस दौरान राज्यसभा मं सदन के नेता पीयूष गोयल ने विपक्ष पर आरोप लगाया कि विपक्षी सदस्य आजादी का दुरुपयोग कर रहे हैं। पीयूष गोयल ने कहा कि हम चाहते हैं कि आज दोपहर 2 बजे संसद में मणिपुर पर चर्चा हो। उन्होंने कहा कि विपक्ष सदस्यों को दी गई आजादी का दुरुपयोग करने की कोशिश कर रहा है। गोयल ने कहा कि सरकार मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है, लेकिन वे पहले ही सदन के नौ महत्वपूर्ण दिन खराब कर चुके हैं।

Related Articles

Back to top button