लखनऊ नगर निगम की बैठक स्थगित

लखनऊ। आम जनता के हितों के लिए होने वाली लखनऊ सदन की पहली बैठक स्थगित हो गई है। हालांकि उससे पहले ही बीजेपी मेयर और उनके दल के पार्षदों की बैठक हुई। मेयर और भाजपा पार्षद आपस में लड़ पड़े। गुरुवार शाम बीजेपी पार्षद दल की बैठक बुलाई गई थी, जिससे कि सदन की कार्रवाई को ठीक से चलाया जा सके।
मेयर सुषमा खर्कवाल की कुछ सलाह भाजपा पार्षद अनुराग मिश्रा को ठीक नहीं लगी। उन्होंने बैठक में इसका विरोध कर दिया। मेयर भी इसको लेकर गुस्सा गईं। वह बैठक छोड़ कर जाने लगीं। हालांकि मौके पर मौजूद पार्षदों ने उनको बैठाया। इसके बाद लोकसभा का मानसून सत्र भी शुरू हो गया है। कोई भी बड़े सदन की कार्रवाई के दौरान छोटे सदन को नहीं चलाया जा सकता था। ऐसे में शुक्रवार को होने वाले सदन को स्थगित कर दिया गया।
बताया जा रहा है कि मेयर ने बैठक में कहा कि पुराने पार्षद जब अपनी बात रखेंगे तो नए शांत बैठें। इस पर अनुराग मिश्रा नाराज हो गए और कहने लगे आप कौन होती हैं, हमें जानकारी है तो हम अपनी बात रखेंगे। इसको लेकर मेयर भी नाराज हो गई। बैठक में अनुराग मिश्रा सफाई व्यवस्था को लेकर नाराज थे। उनका कहना था कि वार्ड की जनता के लिए किसी भी हद तक जाकर विरोध करेंगे। बोले सफाई, बिजली, पानी, सीवर सफाई ध्वस्त व्यवस्था हो चुकी है। जनता सडक़ पर उतरने को तैयार है। अनुराग मिश्रा की बात पर महापौर ने नाराजगी जाहिर की। कहा मैं महापौर हूं और आप पार्षद, इसलिए इस तरह से व्यवहार करना ठीक नहीं है। मर्यादित तरीके से अपनी बात रखें। दोनों के बीच बातचीत ने माहौल को गरम कर दिया। महापौर बोली पार्षद जी आपसे हमारा रिश्ता आज से ही खत्म। मुझसे किसी भी प्रकार के सहयोग की उम्मीद न करें।
अभी तक के इतिहास में सत्ता में होने के बाद भी नगर निगम अधिकारियों और शासन की कार्रवाई के खिलाफ सबसे ज्यादा मुखर बीजेपी पार्षद ही होते हैं। ऐसे में मेयर का मानना था कि सदन के दौरान बीजेपी पार्षद शांत रहे। लेकिन उसी को लेकर विवाद हो गया। मेयर बैठक बीच में ही छोड़ कर चलने लगीं। इस पर दूसरे पार्षदों ने उन्हें समझाने का प्रयास किया। इसके बाद अन्नू मिश्रा ने कहा कि मेरी किसी बात से आपको आहत पहुंचा तो उसके लिए माफी। इसके बाद दोबारा बैठक शुरू हुई।
नगर निगम के नवगठित सदन की शुक्रवार को पहली बैठक होनी प्रस्तावित थी। लेकिन, लोकसभा का मानसून सत्र शुरू होने के चलते नगर निगम सामान्य सदन की बैठक अनिश्चितकालीन के लिए स्थगित कर दिया गया है। नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की ओर से यह आदेश जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button