प्रमुख जिला मार्ग भी होंगे दो लेन चौड़े : जितिन प्रसाद

  • हर तीन दिन में एक सेतु पूरा करने का लक्ष्य

लखनऊ। लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने कहा कि राज्य राजमार्गों की तर्ज पर प्रदेश के सभी प्रमुख जिला मार्गों को भी दो लेन चौड़ा किया जाएगा। इसकी कार्ययोजना तैयार की जा रही है। लोक भवन में मीडिया से मुखातिब होते हुए लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि प्रदेश में विभाग 1191 सेतु बना रहा है। इस साल हर तीन दिन में एक सेतु पूरा करने का लक्ष्य है। गौरतलब है कि छोटे सेतु का निर्माण जहां लोक निर्माण विभाग करता है, वहीं बड़े सेतु राज्य सेतु निगम बनाता है। 2011 की जनगणना के आधार पर 250 से अधिक आबादी की 4,393 बसावटें अभी पक्के मार्ग से नहीं जुड़ी हैं। इनमें से 1087 बसावटों को 500 मीटर से कम लंबाई वाले पक्के मार्गों से जोड़ने का काम पंचायती राज्य/ग्राम्य विकास विभाग करेंगे। बाकी बसावटों को लोक निर्माण विभाग पक्के संपर्क मार्ग से जोड़ेगा। जितिन प्रसाद ने कहा मथुरा-वृंदावन क्षेत्र में 2500 करोड़ रुपये की लागत से ब्रज 84 कोसी परिक्रमा मार्ग का निर्माण कराया जाएगा। कंसल्टेंट चयन के बाद इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करायी जा रही है। मार्गों के रखरखाव की नीति में बदलाव किया जाएगा। सड़कों को बनाने, चौड़ा और उनकी मरम्मत करने वाले ठेकेदार को ही पांच साल तक सड़क का रखरखाव भी करना होगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रदेश के हर मंडल के एक ब्लॉक में विभाग के स्वामित्व की सभी सड़कों, ग्रामीण मार्ग के लिए पांच वर्ष की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

उत्तराखंड में कांग्रेस ने किया अग्निपथ योजना का विरोध

देहरादून। अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस लगातार हमलावर मोड में है। इसे लेकर लगातार प्रदर्शनों का दौर कई जिलों में जारी है। इसी कड़ी में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अग्निपथ योजना के विरोध में अल्मोड़ा में पदयात्रा निकाली। वहीं पदयात्रा के बाद पंत पार्क में एक जन सभा का आयोजन किया गया, जहां हरीश रावत ने अग्निपथ योजना को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने अग्निपथ योजना से सैनिक कहलाने का हक छीनने की बात कही। रावत ने कहा उत्तराखंड सैनिकों से भरा पड़ा है, यहां सैनिक, रिटायर्ड सैनिक कहलाकर भारत की सुरक्षा करने वाले वीर गौरवान्वित होते हैं। केंद्र की मोदी सरकार ने देश की सीमाओं पर जान जोखिम में डालने वाले वीर जवानों से सैनिक कहलाने का हक छीन लिया है। अब भारत की रक्षा करने वाले सैनिक नहीं, अग्निवीर कहलाएंगे। हरीश रावत ने कहा कि जब से भाजपा सरकार सत्ता में आई है नौजवानों के पास बेरोजगार नहीं है। महंगाई चरम पर है। केंद्र व प्रदेश सरकार दोनों ने इस प्रदेश को गर्त में डुबो दिया। उन्होंने जनता से अपील की कि कांग्रेस को बढ़ावा दो, कांग्रेस ही गरीबों का भला कर सकती है। उन्होंने जनता से भाजपा के बहकावे में न आने की बात कही।

प्रदेश में रोजगार मेला से मिलेगा छह लाख लोगों को लाभ : सचान

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार दूसरे कार्यकाल के सौ दिन पूरे होने पर मंत्रीगण अपने विभाग के कार्य का ब्यौरा पेश कर रहे हैं। सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग तथा हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग मंत्री राकेश सचान ने अपने विभागों का ब्यौरा पेश किया। कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सौ दिन में रोजगार मेला लगाकर करीब छह लाख लोगों को लाभ दिया है। सरकार का लक्ष्य प्रदेश से निर्यात को बढ़ावा देने से साथ ही कुशल श्रमिकों को पारंगत करने का भी है। उन्होंने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बीते दिनों लाखों लोगों को ऋ ण देकर उनके कार्य का विस्तार देने का भी बड़ा प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में प्रदेश में बड़े रोजगार मेले का आयोजन हुआ, जिससे लगभग छह लाख लोगों को लाभ रोजगार मिल रहा है और यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। प्रदेश सरकार की बेहतर नीतियों तथा कानून-व्यवस्था के कारण अब यहां पर निवेश के अवसर तेजी से बढ़े हैं। भारत सरकार के उद्योग आधार पंजीकृत पोर्टल पर इस दौरान पंजीकृत प्रदेश में लगभग 1,20,000 नई एमएसएमई इकाइयां रजिस्टर्ड हुई हैं।

एमएसएमई मंत्री राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में लघु इकाइयां भी लगाई गई हैं। इस वर्ष एमएसएमई इकाइयों का विस्तार होगा। बैंक से 80 हजार करोड़ रुपया का ऋ ण उपलब्ध कराकर 10 लाख इकाइयों की स्थापना कराने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे इस साल करीब 30 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा। प्रदेश में कानून व्यवस्था बेहतर होने के कारण अब निवेश बढ़ रहा है। अब तो नई एमएसएमई इकाइयों को 72 घंटे में अनुमति मिल रही है। इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सुविधा सेंटर का भी उद्घाटन किया है। राकेश सचान ने कहा कि प्रदेश में बंद पड़े खादी के दस प्रोडक्ट सेंटर्स को भी चलाया जा रहा है। अब तो प्रदेश में अक्टूबर में एक बड़ा ओडीओपी तथा माटी कला का मेला लगेगा। राकेश सचान ने बताया कि प्रदेश सरकार लखनऊ के मलिहाबाद में 100 एकड़ में टैक्सटाइल पार्क बनाएगी। इसको लेकर बड़ी तैयारी चल रही है, साथ ही में नई टेक्सटाइल नीति 2021-22 भी जल्द लाई जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने प्रयागराज में गोबर गैस प्लांट की स्थापना की है।

Related Articles

Back to top button