बच्चों की हड्डियां इस तरह बनाएं मजबूत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन डी, मैग्नीसियम, विटामिन के की सही मात्रा आहार में शामिल करें। बच्चों को शारीरिक रूप से एक्टिव रखने के लिए उन्हें व्यायाम कराएं और उनका वजन नियंत्रित रखें। हड्डी टूटने पर स्प्लिंट और कास्ट का उपयोग करें या फिर ट्रैक्शन और सर्जरी के विकल्प का उपयोग करें। आजीवन स्वस्थ व मजबूत हड्डियों की नींव बचपन में हड्डियों के सही विकास से बनती है। इसलिए एक स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने के लिए बचपन का समय बहुत महत्वपूर्ण होता है। इस समय बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए।

शारीरिक रूप से एक्टिव रखें

एक तरह से देखा जाए, तो माता-पिता ही बच्चे के पहले दोस्त होते हैं। इसी वजह से जब भी माता-पिता को समय मिले उन्हें खुद भी बच्चे के साथ कोई-न-कोई खेल खेलना चाहिए। पूरे परिवार के साथ पिकनिक पर जाकर भी क्रिकेट, छुपन-छुपाई जैसे गेम बच्चे के साथ खेल सकते हैं। इससे बच्चों का रुझान खेल की तरफ बढ़ेगा और उसे अच्छा भी महसूस होगा। शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले व्यायामों से हड्डियां और पेशियां मजबूत बनती हैं, जिसका बच्चों के समग्र स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा असर होता है। अपने बच्चे को रनिंग, डांसिंग, बास्केटबॉल, टेनिस, फुटबॉल, एवं अन्य व्यायामों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें, ताकि उनकी हड्डियों और पेशियों का स्वस्थ विकास हो। इसके लिए आउटडोर गेम को सबसे बेहतर माना गया है। खेलने से न सिर्फ बच्चे शारीरिक रूप से एक्टिव रहते हैं, बल्कि उनके मानसिक स्तर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खेल से जुड़े कई रोचक तथ्य होते हैं, जिनके बारे में माता-पिता अपने बच्चे को बता कर उनका ध्यान खेल की तरफ आकर्षित कर सकते हैं।

वजन नियंत्रित रखें

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए स्वस्थ वजन का बने रहना जरूरी है। वजन औसत से थोड़ा ज्यादा होने पर हड्डियों की सुरक्षा भी बढ़ती है। इसीलिए अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वो अपने बच्चों को संतुलित आहार दें और उन्हें जंक फूड से बचाएं। अक्सर बच्चे टीवी देखते देखते खाना खाते हैं. कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जो टेस्टी फूड के चक्कर में अनहेल्दी खाना खाते जाते हैं और मोबाइल या टीवी में व्यस्त रहते हैं। इस आदत से भी वजन बढ़ता है। बेहतर है बच्चे को खाने के समय डाइनिंग टेबल पर आने और खाने पर ध्यान देने का जोर दें। रात में देर से सोने और सुबह देर तक सोने जैसी आदतें बदल दें।

हेल्दी आहार खिलाएं

विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन की कमी बच्चों और व्यस्कों, दोनों में हड्डियों की मजबूती को एक समान रूप से प्रभावित करती है। इसलिए बच्चों को विभिन्न स्रोतों, खाने और धूप द्वारा पर्याप्त विटामिन डी दें। इसके अलावा आहार में मैग्नीसियम और विटामिन के की मात्रा बढ़ाएं। कैल्सियम और मैग्नीसियम मिलकर हड्डियों की मजबूती बढ़ाते हैं। इसलिए अपने बच्चों के आहार में भरपूर मैग्नीसियम शामिल करें। विटामिन के ओस्टियोकैल्सिन को एक्टिवेट करता है, जो एक महत्वपूर्ण प्रोटीन है और स्वस्थ हड्डियों के निर्माण के लिए कैल्सियम के परिवहन में मदद करता है। इसलिए बच्चों के आहार में विटामिन के भी भरपूर मात्रा में होना चाहिए।

Related Articles

Back to top button