खरबूजा का बीज है पोषण का पावरहाउस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
खरबूजा कुकरबीट परिवार का एक प्रसिद्ध फल है। इसकी प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा किया है की इस पर मुहावरे भी बने है। खरबूजा खरबूजे को देखकर रंग बदलता है। पके खरबूजे से आती हुई गंध किसी को भी सम्मोहित कर सकती है। यह गर्मियों का एक प्रिय फल है जो अपने मीठे, ताजा स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। इसका रसदार गूदा सुर्खी बटोरता है लेकिन पोषण का अक्सर अनदेखा किया जाने वाला खजाना इसके बीजों में छिपा होता है। खरबूजे के बीज अनैको आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जो उन्हें एक मूल्यवान फूड स्प्लीमेंट बनाते हैं। पोषण की बात करें तो खरबूजे के बीज पोषक तत्वों से भरपूर पावरहाउस हैं, जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन अत्यधिक जटिल अमीनो एसिड से बना होता है जो रासायनिक प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं जो ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं और इसमें बीस एमिनो एसिड होते हैं। विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं और ये एक प्रजाति से दूसरे और एक अंग से दूसरे अंग में भिन्न होते हैं। जायद में जब कोई अन्य फसल नही होती है पानी की उपलब्धता वाले क्षेत्रों में खरबूजे की फसल कम अवधि में अच्छी आय अर्जित कर सकता है। बाजार की निरंतर बढ़ती मांग ने इसके क्षेत्र विस्तार में बड़ी भूमिका निभाई है। बाजार के समर्थन से जो बीज 100 से 150 रुपए के औसत भाव पर था आज कीमत बढक़र तीन गुना हो गई है। खरबूजे के बीज शाकाहारी प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें प्रति औंस (लगभग 28 ग्राम) लगभग 8-10 ग्राम प्रोटीन होता है।

फाइबर

फाइबर युक्त चीजों के अधिक सेवन पर ध्यान देना चाहिए। डायट्री फाइबर आपके मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से कब्ज होने की दिक्कत कम होती है और यह आंतों को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करता है। खरबूजे के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, पाचन में सहायता करते हैं, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और तृप्ति को बढ़ावा देते हैं। खरबूजे के बीजों को अपने आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जैसे दिल का स्वास्थ्य, वजन प्रबंध, अच्छा पाचन, उपस्थित कैल्शियम और मैग्नीशियम से हड्डियों की मजबूती, मजबूत प्रतिरक्षा जो बीमारियों से लडऩे में मदद करती है।

हड्डियों को बनाये मजबूत

खरबूजा बीज आवश्यक विटामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, जस्ता और विटामिन ई से भरे हुए हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और ऊर्जा चयापचय सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खरबूजे के बीज के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता के साथ, स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों बाजारों में मांग बढऩे से कीमत अच्छे स्तर पर बनी हुई है और आगे भी संभावना है। ऐसे में उचित विधि से जायद में इसकी खेती कृषकों की आय बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी।

स्वस्थ वसा

बढ़ते उपयोग ने कृषकों के लिए भी एक नई फसल के रूप में संभावनाओं के नए अवसर खोलें है। बीज वाला खरबूजा अलग किस्म है जिसे किसान बीज के लिए ही लगाता है। इन बीजों में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड सहित हृदय के लिए अच्छी वसा प्रचुर मात्रा में होती है। ये आवश्यक वसा मस्तिष्क के कार्य में सहायता करते हैं, सूजन को कम करते हैं और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

Related Articles

Back to top button