‘बांदा की जेल में मुख्तार अंसारी की जान को खतरा’… दलील पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- हाई कोर्ट जाइए

उत्तर प्रदेश के बाहुबली मुख्तार अंसारी फिलहाल सूबे के बांदा जेल में बंद हैं. मुख्तार अंसारी को यूपी से इतर दूसरे किसी राज्य की जेल में ट्रांसफर करने की मांग लंबे अरसे से उनके परिवार वाले कर रहे हैं. आज इस मामले में देश की सबसे बड़ी अदालत में सुनवाई हुई. सुनवाई शुरू होते ही सीनियर वकील कपिल सिब्बल ने कहा कि जेल में लोगों की हत्या हो रही है. ऐसे में उनके मुवक्किल उमर अंसारी के पिता की जान पर खतरा है. लिहाजा उनको उत्तर प्रदेश से बाहर किसी जेल में शिफ्ट किया जाए. अतीक अहमद की जान भी पुलिस कस्टडी ही में गई थी.
वकील सिब्बल की दलील पर यूपी सरकार ने कहा कि मुख्तार अंसारी की सुरक्षा के लिए यूपी सरकार प्रतिबद्ध है और हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक उन्हें पर्याप्त सुरक्षा दी जा रही है. साथ ही यूपी सरकार ने सुरक्षा समेत हर दूसरे पहलू पर जल्द ही अदालत में अपना पक्ष रखने की बात कही. यह सब कुछ यूपी की सरकार लिखित तौर पर अदालत के समक्ष रखेगी. वहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट के भी ऑब्जर्वेशन आए.
अदालत ने कपिल सिब्बल से कहा कि सुप्रीम कोर्ट ही ने मुख्तार अंसारी को पंजाब से यूपी की जेल में ट्रांसफर का आदेश दिया था. ऐसे में कोर्ट यूपी सरकार से आश्वासन लेगी कि जो मुख्तार अंसारी के परिवार की आशंका है, वह कितनी सही है. इस पर कपिल सिब्बल ने कहा कि अतीक अहमद के मामले में भी वह कोर्ट में आए थे.
सिब्बल के मुताबिक तब भी यूपी सरकार ने सुरक्षा का दावा किया था लेकिन अतीक अहमद को पुलिस कस्टडी में मारा गया. हालांकि इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उन स्थितियों में फर्क था. अब इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कपिल सिब्बल के मुवक्किल उमर अंसारी को हाईकोर्ट जाने को कहा है और इस मामले में किसी भी तरह के हस्तक्षेप से फिलहाल इनकार कर दिया है.

 

Related Articles

Back to top button