स्वादिष्ट ही नहीं गुणों का खजाना भी है सरसों का साग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

सर्दियों में मौसम में लोग अक्सर हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं। यह मौसम कड़ाके की ठंड के साथ ही खानपान के लिए भी जाना जाता है। इस मौसम में अलग-अलग तरह की हरी पत्तेदार सब्जियां बाजार में देखने को मिलती हैं। स्वादिष्ट होने के साथ ही ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होती है। सरसों का साग और मक्के की रोटी खाने में तो स्वादिष्ट होते ही है लेकिन सेहत के लिए भी यह काफी गुणकारी होती है। सरसों का साग इन्हीं हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जिसे कई लोग बड़े चाव से खाते हैं। शायद ही कोई ऐसा हो, जिसने सरसों का साग और मक्के की रोटी का स्वाद नहीं चखा होगा। इसके बेहतरीन स्वाद की ही वजह से लोग इसे बड़े चाव से खाते हैं। इसमें फाइबर, मिनरल और विटामिन की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है और इसमें कैलोरी भी कम होती है। अगर आप सरसों का साग सिर्फ इसके स्वाद के लिए खाते हैं, तो इसके फायदे जानकर आप इसे बार-बार खाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

वजन कम करे

डाइटरी फाइबर से भरपूर सब्जियांं जैसे सरसों का साग, मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने और स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर कंटेंट आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती है, जिससे आपको भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं। वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए सरसों के साग का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, क्योकि सरसों के साग में बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने का काम करते है। इसलिए सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों को साग का सेवन करना चाहिए।

कैंसर से बचाए

सरसों का साग अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण कैंसर से लड़ता है। यह ब्लैडर, कोलन, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचने में फायदेमंद हो सकता है। सरसों के साग में ग्लूकोसाइनोलेट्स नामक लाभकारी पौधों के यौगिकों का एक समूह उच्च मात्रा में होता है। ग्लूकोसाइनोलेट्स को डीएनए क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करने और कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। हालांकि, इन लाभों का मनुष्यों में अध्ययन नहीं किया गया है। इसी तरह, सरसों की पत्ती के अर्क के एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन में कोलन और फेफड़ों के कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव पाया गया।

अस्थमा में फायदेमंद

सरसों के साग में विटामिन सी होता है, जो हिस्टामाइन के टूटने में मदद करता है। यह एक इंफ्लेमेटरी केमिकल है, जो अस्थमा के रोगियों में बड़ी मात्रा में प्रोड्यूस होता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद मैग्नीशियम कंसन्ट्रेशन ब्रोन्काइयल पैसेज और फेफड़ों को आराम देता है। वहीं सरसों का साग हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होता है, सरसों के साग में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

दिल के लिए फायदेमंद

स्वादिष्ट सरसों का साग आपके दिल की सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करता है और फोलेट का एक बढिय़ा स्रोत होता हैं। फोलेट होमोसिस्टीन एक्यूमुलेशन को रोकने में मदद कर सकता है, जो दिल की बीमारियों का एक जोखिम कारक है। सरसों के साग में फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरे हुए हैं, जो हृदय रोग से विकसित होने और मरने के कम जोखिम से जुड़े हुए हैं अध्ययनों में पाया गया कि पत्तेदार हरी ब्रैसिका सब्जियों का अधिक सेवन हृदय रोग के जोखिम को 15 प्रतिशत तक कम कर देता है अन्य ब्रैसिका सब्जियों की तरह , सरसों के साग में ऐसे यौगिक होते हैं जो आपके पाचन तंत्र में पित्त एसिड को बांधने में मदद करते हैं।

Related Articles

Back to top button