पुल गिरने की जांच के साथ दोषियों पर होगी सख्त कार्रवाई: नीतीश

  • अपर मुख्य सचिव पथ निर्माण विभाग करेंगे जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। गंगा नदी पर बन रहे पुल के सुपर स्ट्रक्चर दूसरी बार गिरने के बाद सियासत तेज हो गई है। महागठबंधन और भाजपा के नेता एक-दूसरे पर निशाना साधने लगे हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत पथ निर्माण विभाग को पुल के सुपर स्ट्रक्चर टूटकर गिरने की घटना की विस्तृत जांच कराने और दोषियों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।
ज्ञात हो कि सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहे निर्माणाधीन फोरलेन पुल एक बार फिर जमींदोज हो गया। निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया। वहीं पुल पर ड्यूटी कर रहे दो गार्ड भी हादसे के बाद से लापता हैं। एसडीआरएफ की टीम इनकी तलाश कर रही है।

इस्तीफा दें सीएम नीतीश : अश्विनी चौबे

वहीं भाजपा ने महागठबंधन की सरकार पर जमकर हमला बोला है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने तो सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव से उनका इस्तीफ ही मांग लिया है। उन्होंने कहा कि पुल गिरने की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए चाचा-भतीजा को इस्तीफा देना चाहिए। यह निर्माणाधीन पुल दो बार गिर चुका है। नीतीश कुमार में अगर जरा सी भी नैतिकता बची है तो वह तुरंत इस्तीफ दे दें।

पुल के डिजाइन में ही गड़बड़ी : तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार सरकार को इस बात की आशंका थी कि पुल के डिजाइन में ही कोई गड़बड़ी है। आईआईटी रुढक़ी टीक से इसकी जांच करवाई जा रही थी। कई सेगमेंट को पहले ही हमारे विभाग ने पहले ही तोड़ा था। इसमें बार-बार शिकायत मिल रही थी। जांच के बाद हमने कई सेंगमेंट ध्वसत किए क्योंकि इसके डिजाइन मे फाल्ट था। हमारा निर्णय था कि इसे पूरा तोडक़र बनाए जाए क्योंकि रिस्क नहीं लेना है। किसी भी हालत में इस पुल का निर्माण फिर से होगा। तेजस्वी यादव ने स्पष्ट किया कि सरकार इस मामले में पुल निर्माण करने वाली कंपनी से ही पैसा वसूल करेगी।

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला, 3 जवान घायल

  • बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट, हाथ-पैर और अंदरूनी चोटें आई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बीजापुर। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर नक्सलियों ने जवानों को निशाना बनाया है। बीजापुर में सोमवार सुबह किए गए आईईडी ब्लास्ट की चपेट में आकर सीआरपीएफ के तीन जवान घायल हो गए हैं। इनमें से एक जवान की हालत गंभीर है। तीनों जवानों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वारदात गंगालूर थाना क्षेत्र में हुई है।
पुलिस अफसरों ने बताया कि, पुसनार से सीआरपीएफ 222वीं और 85वीं बटालियन के जवान सोमवार सुबह एरिया डॉमिनेशन के लिए निकले थे। जवान गंगालूर की तरफ आगे बढ़ रहे थे, इसी दौरान सुबह करीब 10.30 बजे टेकामेटा पहाड़ी के पास नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया। इसकी चपेट में आकर 222वीं बटालियन का जवान विशाल, 85वीं बटालियन के जवान रिफान साहू और अमित कुमार घायल हो गए। घायल जवानों में विशाल के हाथ-पैर और अंदरूनी चोटें आई हैं। वहीं रिफान साहू के गले में और अंदरूनी चोटें लगी हैं। जबकि 85वीं बटालियन के अमित कुमार गंभीर रूप से घायल हैं। ब्लास्ट के चलते उनका पैर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इसके अलावा सीने में और अंदरूनी चोटें भी लगी हैं।

युवती ने खुद को लगाई आग, मौत

  • लखनऊ के जिमखाना क्लब में हुई वारदात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी लखनऊ से इस समय बड़ी खबर सामने आ रही है। लखनऊ के जिमखाना क्लब में एक युवती ने खुद को आग के हवाले कर लिया है। इससे बुरी तरह वह झुलस गई और युवती की दर्दनाक मौत हो गई। मृतक लडक़ी की पहचान 29 वर्षीय सीमा के रूप में हुई हैं। सीमा के पिता का नाम देवी प्रसाद है।
देवी प्रसाद राजधानी के अवध जिमखाना क्लब में चपरासी के पद पर कार्यरत हैं। सीमा के पिता ने बताया है कि उनकी बेटी ने आग क्यों लगाई है, उन्हे इस बारे में कुछ भी नहीं पता है। मृतक सीमा ने नारी शिक्षा निकेतन से पढ़ाई की थी।

घटनास्थल पर पुलिस मौजूद

घटना की जानकारी होने के बाद मौके पर पुलिस के आलाधिकारी पहुंच गए हैं। पुलिस ने शव को कब्जे में ले लिया है और आत्महत्या के कारणों का जांच कर रही है। वहां मौजूद लोगों से पूछताछ कर रही है।

भाजपा ने भारत को किया बदनाम: राहुल

  • गोडसे की विचारधारा पर चल रही बीजेपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वॉशिंगटन। राहुल गांधी अमेरिका के दौरे पर हैं। सोमवार को उन्होंने भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया। राहुल गांधी ने कहा कि भाजपा ने भारत को बदनाम करने के लिए वैश्विक स्तर पर एक नैरेटिव लागू करने का आरोप लगाया है। भाजपा पर हमला करते हुए उन्होंने कहा कि देश फिलहाल दो विचारधाराओं के कारण संघर्ष कर रहा है। पहला कांग्रेस समर्थित दूसरी भाजपा और आरएसएस समर्थित।
लेकिन कांग्रेस के सिद्धांत और हमारी विचारधारा महात्मा गांधी के विचारधारा से मेल खाती है। उन्होंने कहा कि भाजपा के विचार महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे से मेल खाते हैं। हमारी विचारधारा उन महात्मा गांधी से मेल खाती है, जो एक एनआरआई थे। वह बेहद सुलझे हुए व्यक्ति थे। उन्होंने जीवन भर सत्य की खोज की। भाजपा गोडसे की विचारधारा पर चलती है, जो हिंसक है और गुस्सैल व्यक्ति है और जीवन की सच्चाई का सामना करने में असमर्थ है। इससे पहले भी कई बार बीजेपी पर हमला बोल चुके हैं।

भारत के विकास में प्रवासियों की अहम भूमिका

राहुल गांधी ने कहा कि भारत के विकास में प्रवासी भारतीयों ने अहम किरदार निभाया है। उन्होंने दुनिया में खुले विचार रखे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े महात्मा गांधी, बीआर अंबेडकर, सरदार वल्लभभाई पटेल, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस सहित सभी प्रमुख नेता एनआरआई थे, उन्होंने दुनिया में खुले विचार व्यक्त किए। आधुनिक भारत के निर्माता महात्मा गांधी एक एनआरआई थे। स्वतंत्रता आंदोलन की नींव दक्षिण अफ्रीका में रखी गई थी।

भविष्य नहीं सिर्फ अतीत की बात करती है मोदी सरकार

राहुल ने कहा कि भाजपा और आरएसएस भविष्य देखने में अक्षम हैं। उन्होंने कहा-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की गाड़ी चलाने की कोशिश कर रहे हैं और वह रियर-व्यू मिरर में देख रहे हैं और उन्हें समझ नहीं आ रहा कि यह कार क्यों दुर्घटनाग्रस्त हो रही है, आगे नहीं बढ़ रही है। राहुल ने कहा कि यह वही विचार है जो बीजेपी और आरएसएस दोनों के साथ है। कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा के सभी मंत्री भविष्य के बारे में कभी नहीं करेंगे, वे केवल अतीत के बारे में बात करते हैं।

Related Articles

Back to top button