ठंड और कोहरे से उत्तर भारत में छूट रही कंपकंपी

दिल्ली-यूपी, पंजाब-हरियाणा में ठंड और कोहरे ने लोगों को घरों में कर दिया कैद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत को ठंड और कोहरे का डबल अटैक झेलना पड़ रहा है। सोमवार तडक़े से ही कोहरा छाया है और शीतलहर चल रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक कई राज्यों को इससे राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट और राजस्थान, बिहार में आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में घना से बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है।
दिल्ली, पंजाब, यूपी, हरियाणा, बिहार समेत कई राज्यों में आज कोहरे के चलते विजिबिलिटी न के बराबर रही। दिल्ली और यूपी में तो कोहरे के चलते ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई है। दिल्ली में आज घना कोहरा छाने के चलते विजिबिलिटी 50 मीटर की है। खराब दृश्यता के चलते दिल्ली में ट्रैफिक रेंगता दिखाई दिया। कम विजिबिलिटी के चलते ट्रैफिक विभाग ने भी गाडय़िों की रफ्तार कम रखने की हिदायत दी। दिल्ली में तो ठंड और कोहरे के कारण निजी स्कूलों 15 जनवरी तक बंद करने के भी निर्देश दे दिए गए हैं। दिल्ली-पानीपत और फरीदाबाद के नेशनल हाइवे पर लोग लाइट जलाकर वाहन चलाते दिखे। वहीं विजिबिलिटी कम होने के चलते यूपी के कई हाइवे पर भी गाडि़य़ों की रफ्तार धीमी दिखी। लोगों को वाहन की स्पीड भी कम रखने की हिदायत दी गई है। दिल्ली में पारा 1.9 तो पंजाब में 3.3 रहा दिल्ली में शीतलहर के चलते आज सुबह सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 1.9 रहा। वहीं पंजाब के कई जिलों में पारा काफी नीचे गिरा, रूपनगर में अधिकतम तापामान 12.1 और न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अमृतसर में न्यूनतम 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। फरीदकोट में तो ठंड के कारण एक व्यक्ति की मौत भी हो गई।

विमान सेवा व ट्रेनें भी प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भीषण कोहरा छाया है। देश की राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाया है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम है। कोहरे की वजह से फ्लाइटें लेट हो रही हैं। इसके साथ ही कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में 29 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। सोमवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। शीतलहर भी लोगों पर जमकर कहर बरपा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले दो दिनों तक शीतलहर से राहत नहीं मिलने वाली है।

बठिंडा में दृश्यता जीरो मीटर बालसमंद का पारा 0.4 डिग्री पहुंचा

चंडीगढ़ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कड़ाके की ठंड जारी है। हरियाणा के तीन जिलों हिसार, महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा। एक डिग्री से भी नीचे 0.4 डिग्री के साथ बालसमंद हरियाणा में सबसे ठंडा रहा। वहीं पंजाब के 21 जिलों में न्यूनतम तापमान सात डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। अधिकतम तापमान में न तो कोई बढ़ोतरी हुई और न ही गिरावट आई। दोनों राज्यों समेत उत्तर भारत में घना कोहरा छाया हुआ है। बठिंडा में दृश्यता शून्य दर्ज की गई। पंजाब में आज भी ऑरेज अलर्ट जारी किया गया। सोमवार की सुबह घने कोहरे के साथ हुई। बठिंडा शहर के कुछ हिस्सों में कोहरे की मोटी परत छाई हुई है, जिससे दृश्यता कम हो गई है। मौसम विभाग के अनुसार रात साढ़े 11 बजे बठिंडा में दृश्यता जीरो मीटर दर्ज की गई।

अभी और गिरेगा पारा, छाया रहेगा घना कोहरा

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले तीन दिनों के दौरान पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में खास बदलाव के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं। मध्य भारत में अगले एक दो दिनों में पारा दो से तीन डिग्री तक गिर सकता है। इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, पंजाब व हरियाणा में कोहरा और बढऩे की संभावना जताई गई है। यही हाल हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल में रहने वाला है।

Related Articles

Back to top button