घने कोहरे की चादर में लिपटा उत्तर भारत

पंजाब के बठिंडा और यूपी के आगरा में दृश्यता रही शून्य, दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री, 50 उड़ानें हुईं लेट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के उत्तरी क्षेत्र में भीषण सर्दी और घने कोहरे की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ के ज्यादातर क्षेत्रों में सुबह कहीं घना तो कहीं बहुत ज्यादा घना कोहरा छाया रहा। उत्तर भारत के कई जगहों पर दृश्यता 100 मीटर से कम रही। आईएमडी के अनुसार, जम्मू संभाग के जम्मू, उत्तराखंड के पंतनगर, पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना, हरियाणा के भिवानी और करनाल, दिल्ली के पालम, राज के गंगानगर, यूपी के बरेली, बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और बिहार के गया, भागलपुर और पूर्णिया में सुबह दृश्यता 100 मीटर से कम रही।
बहुत घने कोहरे की चादर पंजाब से बिहार और हरियाणा तक फैली है। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया है। बठिंडा और आगरा में दृश्यता शून्य दर्ज की गई है। जम्मू संभाग, गंगानगर, चंडीगढ़, अंबाला, पटियाला, बरेली, लखनऊ, सुल्तानपुर, गोरखपुर और भागलपुर में 25 दर्ज की गई। हिसार, दिल्ली-पालम, बहराइच, गया, पूर्णिया और कैलाशहर में 50 मीटर दृश्यता रही। आईएमडी के मुताबिक, उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में चल रही शीतलहर के बीच दिल्ली में सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस और पालम में सुबह न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पालम क्षेत्र में दृश्यता 50 मीटर और सफदरजंग 200 मीटर दर्ज की गई। नोएडा में शीतलहर का प्रकोप जारी है। शहर में कोहरा छाया दिखा। ठंड से बचने के लिए लोगों ने अलाव का सहारा लिया।

करीब 50 उड़ानों को दिल्ली में हुई देरी

दिल्ली हवाई अड्डे पर खराब मौसम के कारण करीब 50 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से रवाना हो रही है और 18 डोमेस्टिक फ्लाइट देरी से आ रही है। सूत्रों के अनुसार, सुबह आठ बजे तक किसी फ्लाइट के डायवर्जन की सूचना नहीं थी। उधर, दिल्ली में बीएस 3 पेट्रोल-बीएस 4 डीजल वाहनों पर 12 जनवरी तक रोक लगा दी गई है। दिल्ली लगातार बिगड़ते वायु प्रदूषण की चपेट में है, एक्यूआई 418 के समग्र एक्यूआई के साथ गंभीर श्रेणी में आ गया है। ऐसे में सरकार ने चारपहिया वाहनों के चलने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।

यूपी : शीत लहर में मिलेगी राहत पर ठंड रहेगी बरकरार

लखनऊ। बीते साल के अंतिम सप्ताह से शुरू हुई गलन, कोहरा और शीत लहर से जूझ रहे उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग ने 24 घंटे के भीतर शीत लहर से राहत के आसार जताए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि धीरे-धीरे पारा बढ़ेगा, लेकिन बीच-बीच में ठंड परेशान करती रहेगी। प्रदेश के कई इलाकों में धूप भी निकली, अधिकांश जगह पारा भी बढ़ा। इस बीच कुशीनगर में दिन और रात के तापमान में महज 1.3 डिग्री का अंतर रहा। न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम पारा 7.3 डिग्री दर्ज किया गया। आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, एक के पीछे एक दो-तीन पश्चिमी विक्षोभ आ रहे हैं, जो मौसम में बदलाव का कारण बनेंगे। मौसम का सामान्य से विचलन कम होना शुरू होगा, जिससे क्रमिक राहत मिलने लगेगी।

 

Related Articles

Back to top button