अब नंदी का लेटर बम हुआ वायरल तो मचा हडक़ंप क्या खेल चल रहा है यूपी में

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में नियुक्ति घोटाला, बिना पद बना दिया प्रधान महाप्रबंधक

  • नियम-कायदों को ताक पर रख कर राजीव त्यागी को दिया गया प्रमोशन

चेतन गुप्ता
लखनऊ। स्वास्थ्य और पीडब्ल्यूडी विभाग के बाद अब नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में प्रतिनियुक्ति पर अधिकारियों की तैनाती में बड़ा खेल सामने आया है। अधिकारियों की मनमानी का आलम यह है कि बिना पद के ही राजीव त्यागी को प्रधान महाप्रबंधक बना दिया गया। औद्यौगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने इस तैनाती में हुई अनियमितता पर सवाल उठाया है और अपर मुख्य सचिव से मामले पर रिपोर्ट तलब की है। नंदी के इस पत्र के वायरल होते ही हडक़ंप मच गया है।
औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के अपर मुख्य सचिव को लिखे वायरल पत्र में कहा गया है कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के विभिन्न विभागों में अधिकारियों को पहले प्रतिनियुक्ति पर रखने और बाद में उनका विभाग में मर्जर करने और पदोन्नति के नाम पर गंभीर अनियमितता बरती गई है। मंत्री ने अपर मुख्य सचिव से रिपोर्ट के साथ इससे संबंधित पत्रावली भी तलब की है। पत्र में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के सहायक अभियंता (एई) राजीव त्यागी को दो गई प्रतिनियुक्ति पर सवाल उठाया गया है। पत्र में कहा गया है कि राजीव त्यागी को जीडीए में मृतक आश्रित कोटे से अनुकंपा के आधार पर नियुक्ति दी गई थी। वहीं 2008 में नियम-कायदों को ताक पर रखकर औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों ने त्यागी को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में प्रतिनियुक्ति पर तैनाती देते हुए दो रैंक ऊपर सीनियर मैनेजर के पद पर नियुक्ति दी गई। इसके बाद बिना न्यूनतम कार्यकाल पूरा हुए प्राधिकरण में इनकी सेवा का मर्जर भी कर दिया गया। वर्ष 2016 में त्यागी को पहले उप महाप्रबंधक (डीजीएम) फिर महाप्रबंधक (जीएम) के पद पर पदोन्नति दी गई। यही नहीं कुछ दिन बाद ही त्यागी को प्रधान महाप्रबंधक (पीजीएम) के पद पर प्रोन्नति दी गई जबकि उस समय प्राधिकरण में यह पद सृजित भी नहीं था। इस संदर्भ जब कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी से बात करने की कोशिश की गई तो उनके स्टाफ अफसर शैलेंद्र सिंह ने फोन रिसीव किया और मंत्री के किसी कार्यक्रम में व्यस्त होने की बात कही।

अपर मुख्य सचिव से रिपोर्ट तलब

मंत्री ने अपर मुख्य सचिव से यह भी पूछा है कि त्यागी की सेवा को मर्जर करने से लेकर पदोन्नति देने तक की सारी कार्रवाई किन नियमों और शासनादेश के तहत किए गए हैं। वहीं औद्योगिक विकास विभाग का कोई अधिकारी फिलहाल इस मामले में कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग में तबादलों ने करायी थी सरकार की किरकिरी

पीडब्ल्यूडी और स्वास्थ्य विभाग में तबादलों को लेकर अधिकारियों ने सरकार की किरकिरी करायी थी। जांच में पीडब्ल्यूडी में हुए तबादलों में जमकर भ्रष्टïाचार की पुष्टि होने के बाद सरकार ने पीडब्ल्यूडी मंत्री जितिन प्रसाद के ओएसडी अनिल कुमार पांडेय को हटा दिया था जबकि पांच अन्य अधिकारियों को निलंबित किया गया था। प्रतिनियुक्ति पर आए अनिल कुमार पांडेय के खिलाफ विजिलेंस जांच और विभागीय कार्रवाई की संस्तुति भी की गई है। वहीं पीडब्ल्यूडी में तबादलों में धांधली पर विभागाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता समेत पांच को निलंबित कर दिया। निलंबित किए जाने वालों में मनोज गुप्ता के अलावा प्रमुख अभियंता (परियोजना एवं नियोजन) राकेश सक्सेना, वरिष्ठ स्टाफ अफसर शैलेंद्र यादव, प्रशासनिक अधिकारी व्यवस्थापन पंकज दीक्षित और प्रधान सहायक व्यवस्थापन संजय चौरसिया हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग में हुए तबादलों पर जांच जारी है। स्वास्थ्य विभाग में हुए तबादलों को लेकर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने भी नाराजगी जाहिर की थी। ï

भूजल सप्ताह के समापन मौके पर बोले सीएम, बचानी होगी वर्षा जल की हर बूंद

  • कार्यक्रम में जलशक्ति राज्यमंत्री दिनेश खटीक नहीं रहे मौजूद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोक भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज भूजल सप्ताह के समापन मौके पर कहा कि भूजल संचयन और संवर्धन का दीर्घकालिक लाभ मिल रहा है। विगत पांच वर्ष में हमको इस प्रक्रिया से 60 से अधिक नदियों को पुनर्जीवित करने में हमें मदद मिली है। भूगर्भीय जल के संरक्षण के साथ हमें वर्षा जल की हर बूंद को बचाना होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में अमृत सरोवर बनाने की प्रक्रिया बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ी है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भूजल एटलस का विमोचन किया। कार्यक्रम में इस्तीफा देकर खलबली मचाने वाले जलशक्ति राज्य मंत्री दिनेश खटीक मौजूद नहीं थे।

महंगाई पर संसद में विपक्ष का हंगामा

  • हंगामे के कारण बाधित रहे दोनों सदन
  • रवि किशन पेश कर सकते हैं जनसंख्या नियंत्रण विधेयक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद में आज भी विपक्ष ने महंगाई और खाद्य सामग्रियों पर जीएसटी में बढ़ोतरी को लेकर हंगामा किया। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं भाजपा सांसद रवि किशन लोकसभा में जनसंख्या नियंत्रण पर निजी विधेयक पेश कर सकते हैं।
संसद में महंगाई के मुद्दे को लेकर कांग्रेस सांसदों समेत विपक्षी नेताओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ आज भी विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच लोक सभा और राज्य सभा को कुछ देर के लिए स्थगित किया गया। विपक्ष संसद में महंगाई पर चर्चा कराने की मांग कर रहा है। इसके पहले बेरोजगारी के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने लोक सभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। वहीं इस बीच कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने हाल ही में जीएसटी दर में वृद्धि के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। भाजपा सांसदों के निजी विधेयकों को आज पेश न करने की मांग की गई है। भाजपा सांसद रवि किशन आज संसद में जनसंख्या नियंत्रण विधेयक पेश कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button