अब नई वर्दी में नजर आएंगे वायुसेना के जांबाज

हथियार प्रणाली शाखा होगी गठित

  • वायुसेना दिवस पर एयरफोर्स चीफ ने किया लॉन्च, हेलीकॉप्टरों ने किया फ्लाई पास्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की 90वीं वर्षगांठ के मौके पर चंडीगढ़ स्थित वायुसेना स्टेशन (सुखना लेक) में पूरी दुनिया को भारत की आसमानी ताकत का एहसास कराया गया। इस खास मौके पर इंडियन एयरफोर्स के जवानों के लिए एक नई लड़ाकू वर्दी भी लॉन्च की गई है। नयी हथियार प्रणाली शाखा के गठन का भी ऐलान किया गया। वायुसेना प्रमुख वी आर चौधरी ने कहा कि हम कर्मियों के लिए नए पैटर्न की लड़ाकू वर्दी पेश कर रहे हैं।
समाचार एजेंसी एएनआई ने इसकी तस्वीर जारी की है, जिसमें इंडियन एयरफोर्स के जवानों को नई कॉम्बैट वर्दी में देखा जा सकता है। अब से वायुसेना के जवान किसी भी ऑपरेशन के दौरान इसी वर्दी को पहनते दिखेंगे। यह न केवल हल्की है बल्कि बर्फ और पहाड़ से लेकर रेगिस्तान में दुश्मनों की नजरों को धोखा देने वाली है। यह आरामदायक और सभी मौसमों के अनुकूल है। वर्दी पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। इस दौरान चंडीगढ़ स्थित वायुसेना स्टेशन में औपचारिक परेड का आयोजन किया गया। एअर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने परेड का निरीक्षण किया, जिसके बाद मार्च-पास्ट किया गया। चौधरी ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना में अधिकारियों के लिए एक हथियार प्रणाली शाखा की स्थापना को मंजूरी दी है। आजादी के बाद वायुसेना में पहली बार एक नयी अभियानगत शाखा बनाई जा रही है। वायुसेना प्रमुख जब आयोजन स्थल पर पहुंचे तो विंग कमांडर विशाल जैन के नेतृत्व में तीन एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टरों ने फ्लाई-पास्ट करते हुए भारतीय ध्वज प्रदर्शित किया। यह पहली बार है, जब वायुसेना ने दिल्ली-एनसीआर के बाहर अपनी वार्षिक वायुसेना दिवस परेड और फ्लाई-पास्ट का आयोजन किया है।

इंसेफेलाइटिस पर लगी लगाम, बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए सरकार प्रतिबद्ध : योगी

  • चार-पांच वर्षों के प्रयत्नों के बाद हालात में हुए सुधार
  • पहले लक्षण के आधार पर किया जाता था इलाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आयोजित आरोग्य भारती के कार्यक्रम में कहा कि हमारी सरकार जनता के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह समर्पित है। यही कारण है कि इंसेफेलाइटिस से जहां बीते 40 साल में 50 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं, चार से पांच वर्षों के प्रयास के बाद प्रदेश में यह बीमारी समाप्ति की ओर है और मौतों की संख्या अब लगभग जीरो हो गई है।
उन्होंने कहा कि पहले पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस से हजारों बच्चों की मौतें होती थीं लेकिन इस दिशा में कोई काम नहीं किया गया। इसकी सोच नहीं थी। लक्षण के आधार पर इलाज होता था। 2017 में जब भाजपा की सरकार बनी तो हमने इस दिशा में काम शुरू किया और चार पांच वर्षों के प्रयास के बाद प्रदेश में इस बीमारी पर नियंत्रण लगा है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सरकार जिलों में मेडिकल कॉलेज खोल रही है। स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए जागरूकता जरूरी है। आरोग्य भारती भी इस दिशा में बहुत कुछ कर सकती है। सरकार प्राकृतिक खेती से लोगों को जोड़ रही है। इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं। आरोग्य भारती के कार्यकर्ता और चिकित्सक बिना भेदभाव के सदी की सबसे बड़ी महामारी कोरोना के कालखंड में पूर्ण सेवा भाव के साथ राहत-बचाव व जन-जागरण कार्य में जुटे रहे। कोरोना कालखंड में संगठन के इन कार्यों को हम सभी ने महसूस किया है।

मिशन निरामया अभियान शुरू

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के नर्सिंग एवं पैरामेडिकल छात्र-छात्राओं को गुणवत्तापूर्ण प्लेसमेंट दिलाने, कैरियर काउंसिलिंग, आकांक्षी कैरियर बनाने के उद्देश्य से मिशन निरामया अभियान का शुभारंभ आज एसजीपीजीआई के कन्वेन्शन सेंटर में किया। इस मौके पर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी मौजूद रहे। सीएम योगी ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भारत प्राचीन काल में काफी आगे रहा लेकिन हम इसमें पिछड़ गए क्योंकि हमने समय के अनुरूप काम नहीं किया। मिशन निरामया स्वास्थ्य क्षेत्र में यूपी और देश को आगे बढ़ाएगा।

विधान सभा उपचुनाव : भाजपा ने अमन गिरी को बनाया प्रत्याशी

  • हरियाणा और तेलंगाना की एक-एक सीट पर भी उम्मीदवार घोषित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भाजपा ने गोला गोकर्णनाथ विधान सभा उपचुनाव में पूर्व विधायक स्वर्गीय अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को उम्मीदवार घोषित किया है। उप चुनाव के लिए तीन नवंबर को मतदान होगा। वहीं सपा ने विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया है। इसकी अधिकृत घोषणा कर दी गई है। 2012 में परिसीमन के बाद बनी 139 गोला विधान सभा सीट पर सपा ने विनय को उम्मीदवार बनाया था। इस नई विधान सभा की पहली जीत विनय ने सपा की झोली में डाली। 2017 में सपा ने फिर से भरोसा जताया मगर भाजपा के अरविंद गिरी जीत गए। 2022 के विधान सभा चुनाव में जीत फिर से भाजपा के पाले में चली गई और भाजपा उम्मीदवार अरविंद गिरी से 29,294 के अंतर से विनय चुनाव हार गए। वहीं हरियाणा की आदमपुर विधान सभा सीट से भाजपा ने पूर्व विधायक कुलदीप बिश्नोई के पुत्र भव्य बिश्नोई को मैदान में उतारा है। तेलंगाना के मुनुगोड़े सीट से कोमातिरेड्डी रोजगोपाल रेड्डी को भाजपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है।

नीतीश का खुलासा जदयू का कांग्रेस में विलय कराना चाहते थे पीके

  • बिहार के सीएम ने प्रशांत किशोर पर साधा निशाना
  • भाजपा के लिए काम कर रहे हैं पीके

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि प्रशांत किशोर जदयू का कांग्रेस में विलय कराना चाहते थे। इसके साथ ही प्रशांत किशोर के उत्तराधिकारी वाले दावे पर कहा कि यह झूठ है। उन्हें जो कुछ भी बोलना है, बोलें। हमें इससे कोई लेना-देना नहीं है।
नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि प्रशांत किशोर ने कहा कि उन्हें पद का ऑफर दिया गया था। इस पर नीतीश ने कहा कि यह पूरी तरह गलत है। मैंने कोई ऑफर नहीं दिया। वे मेरे साथ रहते थे, मेरे घर पर रहते थे। अब जिसको जहां जाना है, जाएगा। नीतीश ने कहा कि बताइए ये बात कोई बोलता है। एक दिन मुझसे आकर कह रहे थे कि अपनी पार्टी को कांग्रेस में मर्ज कर दीजिए। हमने कहा कि हम भला कांग्रेस में क्यों मर्ज करेंगे। ये आज से करीब 4-5 साल पहले की बात है इसलिए उनका कोई ठिकाना नहीं है। हमने उनको नहीं बुलाया था, वे खुद ही हमसे मिलने आए थे और क्या-क्या बात हुई थी हमारे बीच, इस पर हम कुछ नहीं बोलेंगे। उनको बोलने दीजिए जो कुछ बोलना है। उनको राजनीति से क्या मतलब है। नीतीश ने कहा कि जब वे आरजेडी और जेडीयू का विरोध कर रहे हैं तो इसका मतलब यही हुआ कि वे भाजपा के लिए काम कर रहे हैं। बीते 5 अक्टूबर को अपनी जनसुराज यात्रा के दौरान प्रशांत किशोर ने दावा किया था कि नीतीश ने उन्हें अपने घर बुलाया था। पीके ने कहा था कि नीतीश ने कहा था कि आप हमारे उत्तराधिकारी हैं, यह सब क्यों कर रहे हैं। आइए हमारे साथ, हमारे पार्टी के नेता बन जाइए।

Related Articles

Back to top button