अब प्रशासन को दुरुस्त करने में जुटे सीएम, कई जिलों के बदले गए डीएम

मेरठ, देवरिया और रायबरेली के डीएम को हटाकर रखा गया प्रतीक्षा सूची में

  • 14 आईएएस अफसरों का तबादला, संजीव रंजन सिद्धार्थनगर के नए जिलाधिकारी
  • बलकार सिंह को एमडी जल निगम ग्रामीण बनाया गया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अपने दूसरे कार्यकाल में सीएम योगी आदित्यनाथ अब प्रदेश की कानून व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए प्रशासनिक व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुट गए हैं। सरकार ने गुरुवार देर रात से आज सुबह तक आईएएस और आईपीएस अफसरों के ताबड़तोड़ तबादले किए। इसके तहत कई जिलों के डीएम और कप्तान बदल दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरी पारी की सत्ता संभालने के बाद पहला बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया है। शासन ने 14 आईएएस और 14 आईपीएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं। छह जिलों संभल, सिद्धार्थनगर, देवरिया, रायबरेली, कानपुर देहात और मेरठ के जिलाधिकारी बदले गए हैं। इसी तरह से नौ जिलों में नए पुलिस कप्तान बनाए गए हैं। मेरठ, देवरिया व रायबरेली के जिलाधिकारियों को हटाकर प्रतीक्षारत कर दिया है जबकि कई जिलों में डीएम को दूसरे जिले की भी कमान दी गई है। सिद्धार्थ नगर के जिलाधिकारी दीपक मीणा को मेरठ व संभल के जिलाधिकारी संजीव रंजन को जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर बनाया गया है। नगर आयुक्त मेरठ मनीष बंसल को डीएम संभल के पद पर भेजा गया है। देवरिया के डीएम आशुतोष निरंजन को हटाकर प्रतीक्षारत कर दिया गया है। कानपुर देहात के डीएम जितेन्द्र सिंह को देवरिया का जिलाधिकारी बनाया गया है जबकि नेहा जैन कानपुर देहात की नई जिलाधिकारी होंगी। देवरिया के डीएम आशुतोष निरंजन को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है। जिलाधिकारी मेरठ बालाजी प्रतीक्षारत कर दिए गए हैं। विशेष सचिव आवास माला श्रीवास्तव को जिलाधिकारी रायबरेली बनाया गया है। जिलाधिकारी रायबरेली वैभव श्रीवास्तव प्रतीक्षारत कर दिए गए हैं। वहीं प्रतिनियुक्ति से लौटे बलकार सिंह को एमडी जल निगम (ग्रामीण) बनाया गया है। अनुराग यादव को सचिव नगर विकास से हटाकर सचिव कृषि की जिम्मेदारी दी गई है। समीर वर्मा सचिव लोक निर्माण को हटाकर सचिव समाज कल्याण बनाया गया है। सुरेश चंद्रा से अपर मुख्य सचिव नियोजन व कार्यक्रम क्रियान्वयन का चार्ज ले लिया गया है। चंद्रा अपर मुख्य सचिव श्रम बने रहेंगे। खास बात है कि सरकार ने तबादले आधिकारिक रूप से जारी नहीं किए हैं। जिलों व स्थानांतरित अधिकारियों ने यह जानकारी साझा की है।

सचिव मुख्यमंत्री आलोक को अर्थव्यवस्था बढ़ाने की जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री के सचिव आलोक कुमार (तृतीय) को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। आलोक कुमार को सचिव नियोजन व कार्यक्रम क्रियान्वयन का पूर्ण चार्ज देने के साथ नोडल ऑफिसर 10 खरब डालर अर्थव्यवस्था बनाया गया है। गौरतलब है कि योगी सरकार ने अगले 5 वर्ष में अर्थव्यवस्था को इस चुनौती पूर्ण लक्ष्य तक ले जाने का संकल्प जताया है।

कल देर रात हुए थे 14 आईपीएस के तबादले

गुरुवार की देर रात सरकार ने 14 आईपीएस अफसरों के तबादले किए थे। इसके तहत विनीत जायसवाल अमरोहा के नए एसपी बनाए गए हैं। हेमंत कुटियाल मुरादाबाद, राजेश कुमार सक्सेना बलरामपुर, अशोक कुमार रामपुर, कौस्तुभ महराजगंज, सोनम कुमार संतकबीर नगर, विकास कुमार वैद्य हाथरस, अतुल शर्मा द्वितीय चित्रकूट और धवल जायसवाल कुशीनगर के नए एसपी बनाए गए हैं। वहीं अंकित मित्तल बरेली पीएसी और प्रदीप गुप्ता कानपुर पीएसी के कमानडेंट नियुक्त किए गए हैं। पूनम, बबलू कुमार तथा सचीन्द्र पटेल को प्रतीक्षारत किया गया है।

रामलला के दरबार पहुंचे उपराष्ट्रपति देखा मंदिर निर्माण का प्रेजेंटेशन

  • स्पेशल ट्रेन से पहुंचे अयोध्या, किया दर्शन-पूजन 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर आए उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू आज लखनऊ से विशेष ट्रेन से अयोध्या पहुंचे। उन्होंने श्रीरामलला तथा हनुमानगढ़ी में दर्शन तथा पूजा कर मंदिर के निर्माण कार्य का प्रेजेंटेशन भी देखा। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू लखनऊ से स्पेशल ट्रेन से अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचे। वहां से वे सीधे रामलला का दर्शन करने के लिए रामजन्मभूमि पहुंचे। रामजन्मभूमि परिसर में उन्होंने रामलला के दर्शन किए और राममंदिर निर्माण की प्रक्रिया की जानकारी ली। उनके सामने मंदिर निर्माण की प्रक्रिया का वीडियो स्क्रीन पर थ्री-डी प्रस्तुतिकरण किया गया। रामलला के गर्भगृह की विशेष साज-सज्जा की गई। श्रीरामलला का गर्भगृह फूल-बंगला के रूप में सज्जित किया गया था। रामलला के दरबार में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के साथ उनकी पत्नी उषा नायडू ने काफी देर तक दर्शन-पूजन किया। परिवार के साथ रामलला का दर्शन करने के उपरांत उपराष्ट्रपति ने हनुमानगढ़ी में भी दर्शन पूजन किया। हनुमानगढ़ी के बाद वह विश्राम करने के लिए नयाघाट पर यात्री निवास पहुंचे। जहां पर उन्होंने लंच किया। उपराष्ट्रपति वाराणसी भी जाएंगे। इससे पहले अयोध्या रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उपराष्ट्रपति का स्वागत किया।

हार्दिक पटेल को आप ने दिया ऑफर कहा समय न बर्बाद करें कांग्रेस में

  • गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं हार्दिक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सूरत। गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल के अपनी ही पार्टी पर करारे हमलों के बाद आम आदमी पार्टी ने उन्हें खुला ऑफर दिया है। अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के गुजरात प्रमुख गोपाल इटालिया ने कहा है कि हार्दिक पटेल को कांग्रेस में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहिए। वहां उनके जैसे समर्पित लोगों के लिए जगह नहीं है। उन्हें आप जैसी समान विचारधारा वाली पार्टी में शामिल हो जाना चाहिए। हालांकि हार्दिक पटेल ने कांग्रेस छोडऩे की अफवाहों का खंडन किया है।
गुजरात में पाटीदार समुदाय के बड़े नेता हार्दिक पटेल जुलाई 2020 में प्रदेश कांग्रेस का कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने के बाद से अनदेखा किए जाने का आरोप लगा रहे हैं। हार्दिक ने आरोप लगाया था कि उन्हें प्रदेश कांग्रेस कमेटी की बैठक में नहीं बुलाया जाता। निर्णय लेने से पहले सलाह नहीं ली जाती। गुजरात कांग्रेस में कार्यकारी अध्यक्ष का मतलब शादी के बाद दूल्हे की नसबंदी करवाने के बराबर है। हार्दिक पटेल के ऐसे ही तेवरों में आम आदमी पार्टी मौका देख रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button