भाजपा का हर स्तर पर करेंगे विरोध: अजय

  • दानिश से मिले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कांग्रेस प्रदेश इकाई की ओर से 30 लोकसभा सीट को प्रथम श्रेणी की मान कर तैयारी की जा रही है। प्रदेश में सपा भले बड़ी पार्टी है, लेकिन कांग्रेस खुद को याचक की भूमिका में नहीं रखना चाहती है। यही वजह है कि अब बसपा से नजदीकी बढ़ाई जा रही है। पिछले दिनों प्रियंका गांधी के बसपा प्रमुख मायावती से मिलने की चर्चा थी। अजय राय दिल्ली पहुंचे और बसपा सांसद दानिश अली से मिलने पहुंचे।
उनके साथ संगठन सचिव अनिल यादव, राष्ट्रीय सचिव प्रदीप नरवाल व तौकीर आलम भी साथ थे। इस मुलाकात के बाद कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि यह औपचारिक मुलाकात थी। देश व प्रदेश के सियासी हालात पर बातचीत हुई है। भाजपा की संप्रदायवादी मानसिकता का हर स्तर पर विरोध किया जाएगा। गठबंधन के सवाल पर उन्होंने यह फैसला शीर्ष नेतृत्व का होने की बात कही। सूत्रों का कहना है कि दोनों के बीच करीब घंटेभर उत्तर प्रदेश की सियासत पर मंत्रणा हुई है। कुछ सीटों की स्थितियों पर भी चर्चा हुई है। प्रदेश में बसपा के 10 सांसद हैं। वह भी अपनी ताकत बढ़ाना चाहती है। ऐसे में बसपा को इंडिया गठबंधन में शामिल करने की दिशा में दानिश नई कड़ी साबित हो सकते हैं। दूसरी तरफ सियासी जानकारों का कहना है कि अजय राय और दानिश के गले मिलते हुए तस्वीर सार्वजनिक करने के सियासी निहितार्थ स्पष्ट हैं। भाजपा सांसद के बयान के बाद अल्पसंख्यकों में आक्रोश है। कांग्रेस सहानुभूति दिखाकर पुराने वोटबैंक को जोडऩे का प्रयास कर रही है। दूसरी अहम बात यह है कि सपा की ओर से जिस तरह की बयानबाजी हो रही है, उस पर दबाव बनाने की भी रणनीति है।

युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष ओमवीर ने दिया इस्तीफा

लखनऊ। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष (पश्चिम) ओमवीर यादव ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके पीछे लोकसभा चुनाव की तैयारी के वक्त संगठनात्मक चुनाव कराने पर नाराजगी है, लेकिन अंदरखाने में इसे लेकर हलचल मच गई है। फिलहाल ओमवीर ने भावनात्मक पत्र के साथ अपना इस्तीफा युवक कांग्रेस के राष्टï्रीय पदाधिकारियों, राष्टï्रीय अध्यक्ष मल्ल्किार्जुन खडग़े, प्रदेश अध्यक्ष अजय राय सहित अन्य वरिष्ठ नेताओं को भेजा है। प्रदेश में 21 सितंबर से युवक कांग्रेस की आनलाइन चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई है। नवंबर तक सदस्यता अभियान के बाद दिसंबर में चुनाव होना है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव, जिलाध्यक्ष और विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव कराया जा रहा है। इस बीच प्रदेश अध्यक्ष (पश्चिम) ओमवीर यादव ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रदेश अध्यक्ष सहित वरिष्ठ पदाधिकारियों को भेजे इस्तीफे में लिखा है कि लोकसभा चुनाव तक संगठनात्मक चुनाव पार्टी के लिए घातक साबित हो सकता है। ओमवीर ने पत्र में लिखा है कि युवक कांग्रेस के सदस्य हर आंदोलन में आगे रहे हैं। उनमें लडऩे का सपना है, लेकिन जब से लोकसभा चुनाव से पहले संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया शुरू की गई है तब से वे उदास हैं। यह उदासी पार्टी के लिए नुकसानदेह है। क्योंकि संगठनात्मक चुनाव में पार्टी के कार्यकर्ता अपने ही साथियों के सामने प्रतिद्वंदी की भूमिका में होंगे।

Related Articles

Back to top button