ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल पांच दिनों के लिए बंद, सभी अपॉइंटमेंट फिर से शेड्यूल किए जाएंगे

नई दिल्ली। ऑनलाइन पासपोर्ट पोर्टल पर अगले पांच दिनों तक कोई काम नहीं होगा। इस दौरान जारी किए गए सभी अपॉइंटमेंट फिर से शेड्यूल किए जाएंगे। सरकार ने कहा कि पासपोर्ट आवेदनों के लिए ऑनलाइन पोर्टल रखरखाव प्रकिया की वजह से अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेगा। इस दौरान कोई नया अपॉइंटमेंट शेड्यूल नहीं किया जा सकेगा। इसके साथ ही पहले से बुक किया गया अपॉइंटमेंट फिर से शेड्यूल किया जाएगा।
पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर जारी एक नोट में कहा गया, पासपोर्ट सेवा पोर्टल 29 अगस्त 2024, गुरुवार रात आठ बजे से 2 सितंबर, सोमवार सुबह छह बजे तक तकनीकी रखरखाव के लिए बंद रहेगा। इस नागरिकों और सभी पुलिस अधिकारियों के लिए सिस्टम उपलब्ध नहीं रहेगा। 30 अगस्त 2024 के लिए पहले से बुक की गई अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल किया जाएगा। इसकी सूचना आवेदकों को समय से पहले ही दे दी जाएगी।
मामले में विदेश मंत्रालय ने बताया कि यह एक आम और नियमित प्रक्रिया है। अपॉइंटमेंट को फिर से शेड्यूल करने के लिए हमारे पास हमेशा औचक योजना होती है। सार्वजनिक केन्द्रित सेवा (जैसे पासपोर्ट सेवा केंद्र) के लिए रखरखाव की योजना हमेशा पहले से बनाई जाती है, ताकि जनता को परेशानी न हो। इसलिए अपॉइंटमेंट पुनर्निर्धारित करने में कोई समस्या नहीं आएगी।
पासपोर्ट सेवा पोर्टल के जरिए नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने या पासपोर्ट को नवीनीकृत करने के लिए किया जाता है। इस पर देश भर के केंद्रों पर अपॉइंटमेंट बुक किए जाते हैं। आवेदन करने के बाद अपॉइंटमेंट लिया जाता है। जिस दिन का अपॉइंटमेंट होता है, उस दिन आवेदकों को पासपोर्ट केंद्रों पर पहुंचना होता है। यहां वे सत्यापन के लिए अपने दस्तावेज प्रस्तुत करते हैं। इसके बाद पुलिस सत्यापन होता है और फिर पासपोर्ट आवेदक के पते पर पहुंच जाता है। आवेदक नियमित मोड का विकल्प चुन सकते हैं, जिसमें पासपोर्ट 30-45 कार्य दिवसों में आवेदक तक पहुंचता है। इसके अलावा तत्काल मोड का भी विकल्प होता है, जिसमें यह कुछ दिनों में ही आवेदक को मिल जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button