केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी पर अड़ा विपक्ष

लखीमपुर हिंसा पर संसद में हंगामा, लखनऊ में भी प्रदर्शन

  • लोक सभा में राहुल गांधी ने दिया स्थगन प्रस्ताव सरकार के खिलाफ नारेबाजी
  • यूपी विधान सभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन के बाहर सपा-कांग्रेस का प्रदर्शन
  • लखीमपुर हिंसा पर एसआईटी जांच के खुलासे के बाद केंद्र सरकार पर विपक्ष हमलावर

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखीमपुर हिंसा मामले में एसआईटी के खुलासे के बाद विपक्ष ने केंद्र और यूपी सरकार पर हमले तेज कर दिए हैं। विपक्ष ने आज संसद में सरकार से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त करने की मांग की। लोक सभा व राज्य सभा में इस पर जमकर हंगामा हुआ। लिहाजा दोनों सदनों की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। वहीं यूपी विधान सभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सपा और कांग्रेस ने मंत्री की बर्खास्तगी समेत कई मुद्दों को लेकर सदन के बाहर प्रदर्शन किया।

लोक सभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ लखीमपुर हिंसा मामले में राहुल गांधी ने स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया। इसके बाद जमकर हंगामा हुआ, जिसके चलते सदन की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित करनी पड़ी। राहुल गांधी ने यह स्थगन प्रस्ताव केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी की मांग करते हुए दी। राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि हम लखीमपुर का मुद्दा संसद में उठाना चाहते हैं लेकिन हमें इस मुद्दे पर बात नहीं रखने दी जा रही है।

वहीं मंत्री की बर्खास्तगी और सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर राज्य सभा में भी विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया जिसके चलते सदन की कार्यवाही बाधित हुई। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश विधान सभा के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सदन के बाहर कांग्रेस और सपा के सदस्य केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही किसानों को न्याय देने की मांग की।

क्या है एसआईटी की रिपोर्ट

लखीमपुर हिंसा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा समेत सभी 14 आरोपियों के खिलाफ एसआईटी जांच अधिकारी ने कोर्ट से चार्जशीट दाखिल करने से पहले इरादतन हत्या की धारा समेत तीन धाराओं को हटाकर साजिश के तहत जानलेवा हमले जैसी कड़ी धाराएं बढ़ाने की अपील की थी। जांच अधिकारी ने लिखा है कि लखीमपुर के तिकुनिया में हुई हिंसा हादसा या गैर इरादतन की गई हत्या नहीं, बल्कि हथियारों से लैस होकर एक राय होकर गंभीर साजिश के साथ किए गए हत्या के प्रयास की घटना है। जिला लखीमपुर सीजेएम कोर्ट ने इसे स्वीकार कर धाराओं को बदलने का आदेश दिया है। इस हिंसा में आठ लोगों की मौत हुई थी।

महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर भी प्रदर्शन

सपा और कांग्रेस ने आज कानून व्यवस्था, महंगाई, कोरोना और किसानों के मुद्दों को लेकर भी प्रदर्शन किया। सपा प्रमुख अखिलेश यादव पहले ही रैलियों में योगी सरकार पर जमकर निशाना साध रहे हैं। ऐसे में सपा की रणनीति है कि महंगाई, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था जैसे मुद्दों पर घेरकर सरकार को बैकफुट पर लाया जाए।

श्रद्धांजलि के बाद सदन स्थगित

विधान मंडल का शीतकालीन सत्र सत्रहवीं विधान सभा का आखिरी और इस साल आहूत चौथा सत्र है। सत्र के पहले दिन विधान सभा की कार्यवाही सदन के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर और देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत व 11 अन्य सैन्य अफसरों-कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। कल वर्तमान वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट, अगले वित्तीय वर्ष का अंतरिम बजट और 2022-23 के शुरुआती चार महीनों के लिए लेखानुदान प्रस्तुत किया जाएगा। सदन 17 दिसंबर तक चलेगा।

चुनाव से पहले फिर रामलला के दर पर पहुंचे भाजपा के दिग्गज

  • बीजेपी के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत भाजपा शासित कई राज्यों के सीएम पहुंचे रामनगरी
  • काशी के बाद अब अयोध्या से हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने में जुटी भाजपा

4पीएम न्यूज नेटवर्क. अयोध्या। विधान सभा चुनाव से पहले भाजपा एक बार फिर हिंदुत्व के एजेंड पर बढ़ती नजर आ रही है। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद अब भाजपा के दिग्गज रामलला के दर पर पहुंचे हैं। इसमें भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हैं। यह पहली बार है जब इतने राज्यों के मुख्यमंत्री रामलला का दर्शन करने पहुंचे।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत, असम के सीएम हिमंता बिस्वा शर्मा और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी अयोध्या पहुंचे हैं। वहीं त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देव, बिहार की डिप्टी सीएम रेणु देवी, अरुणाचल के सीएम प्रेमा खांडू और मणिपुर के सीएम एन बिरेन सिंह अयोध्या पहुंचे। जेपी नड्डा समेत सभी ने सरयू की पूजा करने के बाद रामलला का दर्शन पूजन किया। इसके अलावा हनुमान गढ़ी का दर्शन किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button