डिप्टी स्पीकर के पद पर अड़ा विपक्ष, राहुल गांधी ने कही बड़ी बात

आज लोकसभा स्पीकर पद के लिए NDA से ओम बिरला के नाम पर मुहर लग गई है। वहीं कांग्रेस ने भी इस पद पर अपना दावेदार के.सुरेश को उतार दिया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: आज लोकसभा स्पीकर पद के लिए NDA से ओम बिरला के नाम पर मुहर लग गई है। वहीं कांग्रेस ने भी इस पद पर अपना दावेदार के.सुरेश को उतार दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि आजादी के बाद यह पहली बार होगा जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होंगे। बताया जा रहा है कि इससे पहले राजनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष को फोन कर स्पीकर पद के लिए समर्थन मांगा था, जिस पर राहुल गांधी ने अपना मत रखते हुए कहा कि विपक्ष स्पीकर उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए तैयार हैं। लेकिन डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए।

राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि हमने राजनाथ सिंह से कहा है कि हम उनके स्पीकर (उम्मीदवार) का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यही है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाए। इसके अलावा राजनाथ सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बीच हुई बातचीत के बारे में विस्तार से बताते हुए राहुल ने यह भी आरोप लगाया कि विपक्षी नेताओं का अपमान हो रहा है।

डिप्टी स्पीकर हमारा होना चाहिए: राहुल गांधी

इसके अलावा कांग्रेस नेता ने कहा कि आज अखबार में लिखा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि विपक्ष को रचनात्मक रूप से सरकार के साथ सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उन्होंने स्पीकर को समर्थन देने के लिए कहा है। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। वहीं ऐसा माना जा रहा है कि यदि विपक्षी इंडिया गुट इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करता है तो यह पहली बार होगा कि निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे। यह आजादी के बाद से लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी कहा है कि सब कुछ अभी साफ हो जाएगा। विपक्ष की मांग यही है कि लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष का होना चाहिए।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव 26 जून को किया जाएगा।
  • 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले हैं।
  • 543 सदस्यीय लोकसभा में 293 सांसदों वाले एनडीए को स्पष्ट बहुमत प्राप्त है। विपक्षी इंडिया ब्लॉक के पास 234 सांसद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button