स्पीकर पद के लिए ओम बिरला के नाम पर लगी मुहर, ‘INDIA’ गठबंधन के के. सुरेश से होगा मुकाबला

लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सहमित न बन पाने के बाद विपक्ष ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। के सुरेश विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सहमित न बन पाने के बाद विपक्ष ने अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। के सुरेश विपक्ष के स्पीकर पद के उम्मीदवार होंगे। वहीं NDA की ओर से लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ने नामांकन दाखिल कर दिया है।  NDA ने ओम बिरला के नाम पर मुहर लगा दी है। सूत्रों के मुताबिक भाजपा के सीनियर नेता और मंत्री राजनाथ सिंह और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने लोकसभा स्पीकर पद पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी नेताओं से संपर्क साधा है।

ओम बिरला के नाम पर लगी मुहर

इससे पहले रिवॉल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी के लोकसभा सांसद एनके प्रेमचंद्रन ने कहा कि इंडिया ब्लॉक लोकसभा अध्यक्ष और उपसभापति के चुनाव के लिए उम्मीदवार उतारेगा। उन्होंने कहा कि “निश्चित रूप से हम अध्यक्ष और उपसभापति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। सरकार को अपनी राय बतानी चाहिए कि क्या वह अध्यक्ष और उपसभापति पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्षी दलों से चर्चा करने जा रहे हैं, और फिर हम इस पर विचार करेंगे। अन्यथा, हम निश्चित रूप से चुनाव लड़ेंगे।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा।
  • 27 जून को राष्ट्रपति मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाली हैं।
  • 543 सदस्यीय लोकसभा में एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जबकि विपक्षी दल के पास 234 सांसद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button