राज्यसभा चुनाव में भाजपा की चालबाजी से बिफरा विपक्ष

  • 15 सीटों के लिए चल रहा मतदान, क्रास वोङ्क्षटग का खतरा
  • विपक्ष के कई विधायक भाजपा के पाले में
  • कांग्रेस-सपा ने कहा- मर चुकी है बीजेपी की अंतरात्मा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तीन राज्यों यूपी, हिमाचल प्रदेश व कर्नाटक में राज्य सभा चुनावों में बीजेपी के तोडफ़ोड़ से विपक्ष के कई विधायकों ने क्रास वोटिंग की। भाजपा के इस कारनामे पर कांग्रेस, सपा व अन्य विपक्षी दलों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। राज्यसभा की 15 सीटों के लिए उत्तर प्रदेश कोटे की 10, कर्नाटक की चार और हिमाचल प्रदेश की एक सीट के लिए वोटिंग चल रही है। यूपी में राज्यसभा चुनाव के बीच सपा को बड़ा झटका लगा है। मनोज कुमार पांडेय ने सपा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले राज्यसभा की 41 सीटों के लिए सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।
बता दें कि उत्तर प्रदेश कोटे की 10 सीटों के लिए कुल 11 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें से आठ भाजपा और तीन सपा के हैं। चुनाव परिणाम देर रात तक आने की संभावना है। सबसे ज्यादा रोचक मुकाबला और सियासी उठापटक तो उत्तर प्रदेश में है। यहां बीजेपी ने अपना आठवां कैंडिडेट उतारकर समाजवादी पार्टी का खेल ही बिगाड़ दिया है। लेकिन गौरीगंज से एसपी के विधायक मनोज पांडेय के ऐन समय में पाला बदलने के बाद अखिलेश यादव का खेल खराब हो चुका है।

यूपी के नंबर गेम में धोखा खा गए सपा प्रमुख

उत्तर प्रदेश में 10 राज्यसभा सीटों में से बीजेपी नंबर गेम के हिसाब से आसानी से 7 सीटें जीत सकती है। राज्य में एनडीए गठबंधन के पास 288 विधायक हैं। लेकिन बीजेपी ने विपक्ष को चौंकाते हुए आठवां कैंडिडेट संजय सेठ के रूप में उतार दिया। यहां से ही एसपी चीफ अखिलेश यादव का मामला गड़बड़ हो गया। कल रात हुई डिनर पार्टी से एसपी के 8 विधायक गायब थे। आज सुबह ही अखिलेश के खासमखास रहे विधायक मनोज पांडे ने पाला बदल लिया है। माना जा रहा है कि वो बीजेपी में शामिल होकर रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। यूपी में एक सीट पर जीत के लिए 37 वोट की जरूरत है। पार्टी के पास कुल 108 विधायक हैं। ऐसे में एसपी के 3 में दो 2 कैंडिडेट आसानी से जीत जाएंगे। पेच तीसरे कैंडिडेट आलोक रंजन को लेकर फंसा है। एसपी को कांग्रेस के 2 विधायक भी वोट करेंगे। ऐसे में बीजेपी को अपने आठवें कैंडिडेट को जिताने के लिए 8 अतिरिक्त वोटों की जरूरत है जबकि एसपी को 3 की।

सभी आठ सीटों पर होगी जीत : डिप्टी सीएम ब्रजेश

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने राज्यसभा चुनाव पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि हमारे आठों प्रत्याशी जीत रहे हैं, सभी मतदाताओं और विधायकों का समर्थन और आशीर्वाद भाजपा के साथ है।

सीएम योगी से मिले सपा विधायक

राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान करने विधानभवन आए सपा विधायक मनोज पांडेय, अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पांडेय, विनोद चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। वहीं बसपा के एक मात्र विधायक उमाशंकर सिंह भाजपा प्रत्याशी संजय सेठ को वोट देंगे। हालांकि, वह बसपा नहीं छोड़ रहे हैं।

जो कद्दावर लग रहे थे वे नहीं निकले कद्दावर  : अखिलेश

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया है, जो लोग गए हैं उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं रहा होगा। कार्रवाई जरूर होगी क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए। समाजवादी पार्टी विधानमंडल दल के मुख्य सचेतक के पद से मनोज पांडेय के इस्तीफे पर उन्होंने कहा कि अभी तक वे कद्दावर नेता लग रहे थे, लेकिन कद्दावर नेता नहीं निकले। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा,राज्यसभा के चुनाव में वोट लेने के लिए भाजपा ने सब कुछ किया है, जो लोग गए हैं उनमें सरकार के खिलाफ खड़ा होने का साहस नहीं रहा होगा। कार्रवाई जरूर होगी क्योंकि हमारे साथियों का मानना है कि ऐसे लोगों को दूर कर देना चाहिए। अखिलेश यादव ने बीजेपी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि हर किसी में सरकार के खिलाफ खड़े होने की हिम्मत नहीं होती। हर किसी पर दबाव डाला जाता है, क्या कोई है जो नहीं जानता कि बीजेपी जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। चंडीगढ़ चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने बेईमानी की। यूपी की बात करें तो बीजेपी ने वोट पाने के लिए सब कुछ किया और जो लोग चले गए उनमें सरकार के खिलाफ खड़े होने की हिम्मत नहीं रही होगी, उन पर कार्रवाई होगी। राज्यसभा चुनाव के मतदान के लिए सपा विधायक पल्लवी पटेल के नहीं पहुंचने पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वह अभी तक नहीं आई हैं तो वह जानें। मैं किसी की अंतरात्मा के बारे में नहीं जानता।

हिमाचल में बीजेपी खेल बिगाडऩे की फिराक में

हिमाचल प्रदेश की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए भी चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस के पास 40 विधायक हैं और यहां किसी भी उम्मीदवार को जीत के लिए प्रथम वरीयता के 35 वोटों की जरूरत है। सिंघवी के खिलाफ बीजेपी ने हर्ष महाजन को उतारा है। बीजेपी को यहां जीत के लिए अतिरिक्त 10 वोटों की जरूरत है। ऐसे में कांग्रेस के अगर 10 विधायक क्रॉस वोटिंग कर दें तभी बीजेपी का कैंडिडेट जीत सकता है। बीजेपी की नजर कांग्रेस के नाराज विधायकों पर है। बीजेपी के कैंडिडेट तभी विजयी हो सकते हैं जब कम से कम कांग्रेस के 7 और तीन निर्दलीय विधायक बीजेपी का समर्थन कर दें। दूसरी स्थिति यह हो सकती है कि कांग्रेस के 13 विधायक मतदान के दौरान अनुपस्थित रहें। लेकिन ऐसा हो पाना थोड़ा मुश्किल लग रहा है।

सीएम सिद्धारमैया ने बीजेपी पर साधा निशाना

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने बीजेपी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने भी चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार खड़ा किया है, लेकिन 5वें उम्मीदवार के लिए उन्हें 45 वोटों की जरूरत है, क्या उनके पास 45 वोट हैं? बिना संख्या के वे कैसे जीतेंगे? हालांकि वे जानते हैं कि उनके पास संख्याबल नहीं है। उन्होंने कुपेंद्र रेड्डी को मैदान में उतारा और उन्होंने हमारे विधायकों को तोडऩे की कोशिश की, इसीलिए उनके खिलाफ स्नढ्ढक्र दर्ज की गई है।

बीजेपी में पैसा अंतरात्मा चलता है : सुक्खू

हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ हर्ष महाजन को मैदान में उतारकर राज्य की एकमात्र सीट पर मुकाबले को मजबूर कर दिया है। जबकि कांग्रेस के पास 40 और भाजपा के 25 विधायक हैं, चुनाव को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जाएगा। दावा किया जा रहा कि हिमाचल प्रदेश में क्रास वोटिंग हुई है। राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की अफवाहों पर हिमाचल प्रदेश के मंत्री और कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि जहां तक मेरा सवाल है, मेरी अंतरात्मा साफ है। हिमाचल प्रदेश कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा वीरभद्र सिंह ने कहा कि जब नतीजे आएंगे तब देखेंगे और स्थिति का सामना करेंगे। हम नैया पार लगा लेंगे, हमारे पास बहुमत है। हमें संकेत था कि वे (बीजेपी) धनबल का इस्तेमाल करेंगे। हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हमारे सभी विधायकों ने चुनाव के लिए मतदान किया है। मुझे उम्मीद है कि उन सभी ने पार्टी की विचारधारा पर वोट किया होगा। परिणाम घोषित होने के बाद ही हम कुछ कह सकते हैं। बीजेपी में अंतर-आत्मा नाम की चीज नहीं है, वहा तो पैसा अंतर-आत्मा चलता है।

Related Articles

Back to top button