पीएम मोदी श्रेष्ठ भारत के शिल्पकार : सीएम योगी

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया नमो प्रदर्शनी का उद्घाटन

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 72वें जन्मदिन पर देश-विदेश में अनेक आयोजन के बीच में लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर में पीएम मोदी के जीवन पर एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छात्रा चित्र प्रदर्शनी कहानी भारत मां के सच्चे सपूत का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद उन्होंने वहां पर लोगों को संबोधित भी किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिन आज पूरा विश्व मना रहा है। वह भारत माता के सच्चे सपूत भी हैं, जैसा इस प्रदर्शनी का शीर्षक भी है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री एक भारत-श्रेष्ठ भारत के शिल्पकार है। उनके नेतृत्व में बीते गत आठ वर्षों में जनता ने जिस नए भारत की शिल्प रचना होते हुए देखी है, उससे वह इस निष्कर्ष पर पहुंच चुकी है कि पीएम मोदी ही सच्चे अर्थों में सभी की जन आकांक्षाओं के प्रतिबिंब और भारतीयता के प्रतीक हैं। पीएम मोदी के नेतृत्व की बदौलत हमें किस प्रकार से भारत के निर्माण के लिए आगे बढ़ना है, हमारे यह सभी सपने आज साकार हैं। हर व्यक्ति अपने आधार पर प्रयास आरंभ करें तो वह एक आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कर सकता है। पीएम मोदी की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मुद्रा योजना, जन धन योजना तथा आयुष्मान योजना को हम देश के विकास के माडल के रूप में देख रहे हैं। उनके काम की बदौलत ही वैश्विक मंच पर भी कोई ऐसा मैंने नहीं जो भारत को अनदेखी कर दे। उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि पीएम मोदी उत्तर प्रदेश से लोकसभा के सदस्य हैं। उन्होंने अपने कार्यकाल में काशी को भव्य तथा नया रूप दिया है। वहां के लोग लम्बे समय तक कई मूलभूत सुविधा से वंचित थे, लेकिन जो लोग वहां सात-आठ वर्ष बाद आ रहे हैं, वह काशी के नए स्वरूप को देखकर आश्चर्यचकित हैं। पीएम मोदी ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से बाबा की नगरी को काफी बदला है।

राज्यसभा में उठाएंगे फीस वृद्धि का मसला : प्रमोद तिवारी

प्रयागराज। कांग्रेस के वरिष्ठï नेता व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी आज प्रयागराज में हैं। यहां उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में शिक्षा मौलिक अधिकार के रूप में है। वहीं अपने देश में फीस वृद्धि कर गरीबों को शिक्षा से वंचित किया जा रहा है। सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से ऐसा करके छात्र-छात्राओं को हतोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है। वरिष्ठï कांग्रेसी नेता प्रमोद तिवारी ने सिविल लाइंस स्थित अपने आवास पर प्रेसवार्ता की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में 27 करोड़ लोग गरीबी रेखा से ऊपर रहा करते थे। वहीं मौजूदा सरकार में गलत आर्थिक नीतियों के कारण 23 करोड़ लोग गरीबी के रेखा के नीचे वापस लौट गए हैं। 84 प्रतिशत से ज्यादा आबादी की आय घट गई है। राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी ने कहा कि मौजूदा समय में जब देश के लोग आर्थिक रूप से महंगाई के खिलाफ लड़ाई में जुटे हैं। ऐसे समय यह वृद्धि अविवेकपूर्ण व दुर्भाग्यपूर्ण तथा युवा विरोधी है। आज वही देश सशक्त होगा, जहां शिक्षा हो। पहले जिस देश की सेना बड़ी होती थी वह मजबूत होता था, शक्तिशाली होता था। आज जिसके पास शिक्षा (टेक्नोलाजी) है, वही देश सशक्त एवं समृद्धिशाली होता है। प्रमोद तिवारी ने कहा कि देश का गौरव एवं भारत का आक्सफोर्ड कहे जाने वाले इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि तत्काल वापस ली जानी चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि फीस वृद्धि के खिलाफ चलाए जा रहे आंदोलन को शांतिपूर्वक ढंग से चलाया जाए। संसद के सत्र के दौरान यह मामला राज्यसभा में भी उठाया जाएगा।

किसानों की बढ़ेगी आय और मिलेगा रोजगार

लखनऊ। धान की कटाई अगले महीने से होने वाली है। कृषि यंत्रीकरण के इस दौर में अमूमन ये कटाई कंबाइन से होती है। कटाई के बाद खेतों में ही फसल अवशेष (पराली) जलाने की प्रथा रही है। हर साल धान की पराली जाने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और इससे लगे पश्चिमी क्षेत्र के कई हिस्सों में कोहरा मिश्रित धुंआ आकाश में छाकर माहौल को दमघोंटू बना देता है। हालांकि पर्यावरण संबंधी सख्त नियमों और इसके सख्त क्रियान्वयन से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में पराली जलाने की घटनाएं न के बराबर हुईं हैं। इसमें कानून के अलावा सरकार द्वारा चलाई गई जागरूकता एवं पराली को सहेजने वाले कृषि यंत्रों पर दिए जाने वाले अनुदान की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

जनता से है भाजपा का गठबंधन : भूपेंद्र सिंह

गोरखपुर। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा प्रदेश में कांग्रेस अपने अंतिम दिन गिन रही है। राजनीति में उसकी भूमिका नगण्य हो गई है। 2024 के लोकसभा चुनाव में सपा-बसपा के गठबंधन को नकारते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि गठबंधन तो सिर्फ एक ही है, वह है देश व प्रदेश की जनता का भाजपा से। ऐसे में लोकसभा चुनाव में भाजपा का भारी बहुमत से एक बार फिर सत्ता में आना तय है। प्रदेश अध्यक्ष योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में पार्टी की संगठनात्मक बैठक में पदाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। निकाय चुनाव को लेकर संगठन स्तर पर प्राथमिक तैयारी शुरू करने पर जोर देते हुए प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस बार भाजपा हर वार्ड, हर नगर पंचायत, हर नगर पालिका और हर नगर निगम में पूरी मजबूती से चुनाव लड़ेगी। निकाय चुनाव की दृष्टि से परिसीमन कार्य, मतदाता सूची, मतदान केंद्र व बूथ के साथ हर वार्ड के सामाजिक समीकरण को लेकर सजग रहने को सलाह उन्होंने पदाधिकारियों को दी। निकाय चुनाव के लिए घर-घर संपर्क पर उन्होंने जोर दिया। उन्होंने पदाधिकारियों से निकाय चुनाव में शत-प्रतिशत सीट जीतने के लिए जुट जाने को कहा। ऐसा सुनिश्चित करने के लिए उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि वह नगरीय क्षेत्र में हुए विकास कार्यों की जानकारी जनता को दें।

Related Articles

Back to top button