पीएम मोदी ने देश को दी पांच और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से पांच वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। बालासोर हादसे के बाद पहली बार पांच वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत हो रही है। इसके साथ ही देश में कुल 23 वंदे भारत ट्रेन हो गई है। आज जिन वंदे भारत ट्रेनों की शुरुआत हुई है, उससे देश के 6 राज्य जुड़ेंगे। पहली बार बिहार, झारखंड और गोवा में वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी।
प्रधानमंत्री ने पिछले साल लाल किले के प्राचीर से ऐलान किया था कि अगले 1 साल के अंदर देश में 75 वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी। उस लिहाज से देखें तो 46 अप-डाउन मिलाकर वंदे भारत की शुरुआत हो चुकी है और उम्मीद की जा रही है कि अगले एक से दो महीने के उस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा, जो प्रधानमंत्री ने रखा था। आत्मनिर्भर भारत की पहचान वंदे भारत ट्रेन देश के सभी राज्यों में पहुंच रही है। आज से वंदे भारत की फ्लीट में पांच ट्रेन जुडऩे के बाद भारत के वो राज्य जहां 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो चुका है वहां पूरी तरह से यह जुड़ जाएगी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जिन रूट पर वंदे भारत को हरी झंडी दिखाई उनमें भोपाल इंदौर, भोपाल जबलपुर, गोवा मुंबई, हटिया पटना, बंगलोर धारवाड़ शामिल है। पहली बार बिहार झारखंड और गोवा भी वंदे भारत की लिस्ट में शामिल हो गया है।
देश में कुल 23 वंदे भारत ट्रेन हो जाएंगे। यदि अप एंड डाउन दोनो की बात करें तो कुल 46 हो जाएगी। प्रधानमंत्री ने पिछले साल लाल किले के प्राचीर से इस बात का ऐलान किया था कि देश में अगले 1 साल के अंदर 75 वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी। उस लिहाज से देखें तो 46 अप-डाउन मिलाकर वंदे भारत हो चुकी है और उम्मीद की जा रही है कि अगले डेढ महीने के अंदर देश में प्रधानमंत्री ने वंदे भारत का जो लक्ष्य दिया था, उसको रेलवे पूरा कर पाएगी।

इन 5 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे क्करू मोदी
भोपाल-इंदौर
भोपाल-जबलपुर
गोवा-मुंबई
हटिया-पटना
बैंगलोर-हुबली

Related Articles

Back to top button