शहीद भगत सिंह को पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, शेयर किया वीडियो

नई दिल्ली। आज हमारे भारत के वीर क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह की जयंती है. इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने एक्स (ट्विटर) हैंडल से एक वीडियो भी शेयर किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह हमेशा न्याय और स्वतंत्रता के लिए भारत की अनवरत लड़ाई का प्रतीक रहेंगे.
अपने अधिकारिक एक्स (ट्विटर) हैंडल से वीडियो पोस्ट कर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘शहीद भगत सिंह का उनकी जयंती पर स्मरण कर रहा हूं. भारत की आजादी के लिए उनका बलिदान और अटूट समर्पण पीढिय़ों तक प्रेरित करता रहेगा. साहस की प्रतिमूर्ति के रूप में वह हमेशा न्याय और स्वतंत्रता के लिए भारत की अनवरत लड़ाई का प्रतीक रहेंगे.’
भगत सिंह का जन्म तब के संयुक्त पंजाब के लायलपुर जिले के बंगा गांव के क्रांतिकारी परिवार में मां विद्यावती के यहां हुआ था. वह किशन सिंह की पत्नी और अजीत सिंह की भाभी थी. बच्चे के जन्म वाले दिन पिता और चाचा की जेल से रिहाई हुई थी इसी वजह से इनका नाम भागोंवाला अर्थात भाग्यवान माना जाने लगा. यही वजह रही कि उनका नाम भगत सिंह रखा गया.
भगत सिंह को साल 1932 में समय 22 मार्च को ही समय से पहले फांसी दे दी गई थी. उनको फांसी देने के बाद पंजाब के कुछ हिस्सों में अशांति फैल गई थी. खुद ब्रिटिश सरकार ने उनको फांसी दिए जाने से पहले झुकाने की काफी कोशिशें की लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके. भगत सिंह के बहुत ही क्रांतिकारी विचार थे. वह लेनिन के विचारों के समर्थक थे.

 

Related Articles

Back to top button