नए संसद भवन को लेकर छिड़ा सियासी संग्राम

  • जयराम रमेश बोले- मोदी मल्टीप्लेक्स तो भडक़ गई भाजपा
  • विपक्ष बोला- 2024 में नए संसद भवन का बेहतर उपयोग होगा
  • बीजेपी का पलटवार- कांग्रेस ने दिखाई बेहद खराब मानसिकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। नए संसद भवन को लेकर भाजपा व कांग्रेस में संग्राम छिड़ गया है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि नया संसद भवन कितने प्रचार के साथ लॉन्च किया गया और यह पीएम के उद्देश्यों को अच्छी तरह से साकार करता है। कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि चार दिनों में ही मैंने देखा कि दोनों सदनों के अंदर बातचीत खत्म हो गई है। वहीं कांग्रेस नेता के इस बयान पर बीजेपी हमलावर हो गई है। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस के निम्नतम स्तर के मुकाबले भी ये बेहद ही खराब मानसिकता को दिखाता है। उन्होंने इसे भारतीयों का अपमान करार दिया। जयराम ने कहा कि 2024 के बाद इसका बेहतर इस्तेमाल हो सकेगा। अभी लोकसभा में रमेश बिधूड़ी के दानिश अली पर दिए गए आपत्तिजनक बयान के बाद राजनीति गरमा हुई है। इस बीच कांग्रेस ने बिधूड़ी के बयान के साथ नए संसद भवन को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। नए संसद के उद्घाटन से लेकर इसमें कार्यवाही शुरू होने तक कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष पहले भी भाजपा पर हमलावर रहा है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि पहले दोनों सदनों, सेंट्रल हॉल और गलियारों के बीच चलना आसान था और इससे संसद का संचालन भी अच्छे से होता था। उन्होंने कहा नई संसद में दोनों सदनों के बीच त्वरित समन्वय अब मुश्किल काम हो गया है। पुरानी इमारत में, यदि आप खो जाते तो रास्ता फिर से मिल जाएगा, क्योंकि यह गोलाकार था।

नए संसद को कहा जाए मोदी मल्टीप्लेक्स : जयराम

जयराम रमेश ने एक्स पर किए एक पोस्ट में पुराने संसद को नए संसद से बेहतर बताया है। नया संसद भवन कितने प्रचार के साथ लॉन्च किया गया और यह पीएम के उद्देश्यों को अच्छी तरह से साकार करता है। इसे मोदी मल्टीप्लेक्स या मोदी मैरियट कहा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि चार दिनों में ही मैंने देखा कि दोनों सदनों के अंदर बातचीत खत्म हो गई है। यदि वास्तुकला लोकतंत्र को मार सकती है, तो संविधान को दोबारा लिखे बिना ही प्रधानमंत्री पहले ही सफल हो चुके हैं।

140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का अपमान : जेपी नड्डा

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, कांग्रेस पार्टी के निम्नतम स्टैंडर्ड के हिसाब से भी ये दयनीय या कहें खराब मानसिकता है। ये 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं के अपमान के अलावा और कुछ नहीं ह। ये पहला मौका नहीं है, जब कांग्रेस संसद-विरोधी हुई है, उन्होंने 1975 में भी ऐसा करने की कोशिश की और इसमें वह बुरी तरह फेल हो गए। नड्डा के अलावा केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी जयराम के इस बयान पर नाराजगी जताई।

राजवंशों के गढ़ों का मूल्यांकन करने की जरूरत : गिरिराज

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मेरी मांग है कि पूरे भारत में राजवंशों के गढ़ों का मूल्यांकन करने की जरूरत है। शुरुआत 1, सफरदजंग रोड कॉम्पलैक्स को तुरंत भारत सरकार को सौंपने के साथ होनी चाहिए, ऐसा इस बात को ध्यान में रखते हुए होना चाहिए सभी प्रधानमंत्रियों को अब पीएम संग्रहाल में जगह दी गई है।

क्या कांग्रेस नया संसद बनाएगी : इंद्रेश कुमार

नए संसद भवन पर कांग्रेस सांसद जयराम रमेश के पोस्ट पर निशाना साधते हुए आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने उनसे सवाल पूछा। इंद्रेश ने कहा कि नई संसद एक सच्चाई है और इसे कोई नहीं बदल सकता। इंद्रेश कुमार ने कांग्रेस से पूछा कि क्या जयराम नरेश यह कहना चाह रहे हैं कि वो नई संसद बनाएंगे, क्योंकि उन्होंने यह नहीं कहा कि वह पुरानी संसद में वापस जाएंगे। इंद्रेश ने इसके साथ ही सभी पार्टी नेताओं से अपील की कि वो नफरत और दुश्मनी से ऊपर उठें।

विशेष सत्र क्या निर्वाचित सांसदों पर हमला करने के लिए बुलाया गया था: दानिश अली

  • बोले- बिधूड़ी के शब्द नफरत फैलाने वाले हैं
  • दानिश अली के दादा भी रह चुके हैं सांसद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बिधूड़ी की टिप्पणी के बाद शुक्रवार को दानिश अली भावुक हो गए, उन्होंने कहा कि अगर रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई तो वह अपनी संसद की सदस्यता छोडऩे पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि उनको पूरी रात नींद नहीं आई, उनको लग रहा था कि जैसे उनका दिमाग फटने वाला है। दानिश अली ने सवाल किया कि क्या संसद का विशेष सत्र निर्वाचित सांसदों पर उनके समुदाय को लेकर हमला करने के लिए बुलाया गया था। इस घटना से पूरा देश शर्मसार हो गया है, अब बीजेपी उनके खिलाफ कार्रवाई करती है या फिर उनको बढ़ावा देती है वह यह देखना चाहते हैं, बिधूड़ी के शब्द नफरत फैलाने वाले हैं, उन्होंने स्पीकर से बीजेपी सांसद के खिलाफ कार्रवाई करे की मांग की है, बता दें कि बिधूड़ी ने लोकसभा में दानिश अली के खिलाफ आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया था, जिसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने उनको चेतावनी भी दी थी। कुंवर दानिश अली यूपी की अमरोहा लोकसभा सीट से सांसद हैं. वह 2019 में बहुमजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव में खड़े हुए और बीजेपी के कंवर सिंह तंवर को 63 हजार से ज्यादा वोटों से हराया।

बीजेपी का असली रंग उजागर : मोइत्रा

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने पूरी पार्टी पर ही सवाल उठाते हुए कई आरोप लगाए। महुआ मोइत्रा ने कहा, समस्या बिधूड़ी नहीं है, समस्या यह है कि भाजपा ने एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाया है जहां उन्होंने ऐसी बातें खुले में कहना सामान्य बना दिया है, लोगों ने भाजपा का असली रंग देख लिया है, उन्हें शर्म आती है कि अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय को सदन में नफरत फैलाने वाले भाषण का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्हें खुशी है कि बीजेपी का असली रंग उजागर हो गया है।

दानिश के आचरण की भी जांच हो : निशिकांत

नई दिल्ली। लोकसभा में दानिश अली पर रमेश बिधूड़ी की आपत्तिजक टिप्पणी के बाद उनकी हर तरफ कडी आलोचना हो रही है। सिर्फ विपक्ष ही नहीं पार्टी के भीतर भी कोई नेता उनके बयान का समर्थव नहीं कर रहा है। अब बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने रमेश बिधूड़ी की सांप्रदायिक टिप्पणी की निंदा की है। लेकिन उन्होंने सदन के भीतर दानिश अली के आचरण की जांच की भी मांग उठाई है। रमेश बिधूड़ी की टिप्पणी सभ्य समाज के लिए भी ठीक नहीं है। लोकसभा में दिए गए उनको बयान को सभ्य समाज स्वीकार नहीं कर सकता।

Related Articles

Back to top button