लोकसभा उपचुनाव के लिए राजनीतिक दलों ने तेज की तैयारी

लखनऊ। लोकसभा उपचुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही राजनीतिक दलों ने तैयारी तेज कर दी है। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की दो सीटों पर उपचुनाव होगा, इसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। बैठकों का दौर शुरू हो गया है, नामों पर भी मंथन चल रहा है। दो-तीन दिन में नाम लगभग फाइनल हो जाएंगे। बता दें कि देश के छह राज्यों में तीन लोकसभा और सात विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 जून को होंगे। लोकसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ और रामपुर हैं जो क्रमश: समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और मोहम्मद आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं। एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ा है। इसके अलावा जिन सात विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है। अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं। निर्वाचन आयोग ने एक बयान में कहा कि मतगणना 26 जून को होगी और उपचुनाव के लिए अधिसूचना 30 मई को जारी की जाएगी।

उधर पंजाब में मुख्यमंत्री बनने के बाद भगवंत मान द्वारा संगरूर लोकसभा सीट से इस्तीफा देने के कारण यहां उपचुनाव होगा। विधानसभा की तरह ही इस बार यह पहला मौका होगा जब लोकसभा के उपचुनाव के लिए चार प्रमुख राजनीतिक पार्टियां चुनाव मैदान में होंगी, लेकिन सबसे बड़ी परीक्षा सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी को देनी होगी। पंजाब में नई प्रदेश सरकार के बनने के तीन माह 13 दिन बाद उपचुनाव के लिए 23 जून को मतदान होगा। प्रत्याशी को लेकर अब तक किसी भी पार्टी ने पत्ते नहीं खोले हैं।

पैर में प्लास्टर चढ़ा होने के बाद भी महापौर ने किया नाली सफाई का निरीक्षण

लखनऊ। पैर में प्लास्टर चढ़ा होने के बावजूद महापौर संयुक्ता भाटिया आज सुबह नाला, नाली सफाई की सच्चाई जांचने स्वयं महानगर की विज्ञान पुरी कॉलोनी पहुंच गई। निरीक्षण के दौरान उन्हें कई अनियमितता मिली, इस पर उन्होंने जोन के अधिकारी व कर्मचारियों को फटकार लगाई। कॉलोनी में रहने वाली वन्दना गुप्ता ने महापौर को नाला सफाई ठीक से नहीं होने की शिकायत की थी और निवासी निशिथ कपूर ने भी नाली चोक होने एवं सफाई कराने के लिए कई बार शिकायत करने उपरांत भी सफाई नहीं होने के बारे में जानकारी दी थी। इस पर महापौर ने नाले के ऊपर से अतिक्रमण तोड़ कर तालिझार नाला सफाई कराने के निर्देश दिए। साथ ही महापौर ने महानगर के सेक्टर ए में चोक नाली को साफ करा नाली सफाई कराने के लिए निर्देशित किया।

ज्ञात हो कि महापौर संयुक्ता भाटिया ने सफाई से संबंधित एसएफआई और जेडएसओ की बैठक की थी और मानसून से पूर्व 25 मई तक पूरे लखनऊ में सभी मोहल्लों में नालियों और छोटे नालों की सफाई कराने के लिए विशेष सफाई अभियान चलाने के साथ ही सिल्ट भी उठाने के लिए निर्देशित किया था। महापौर ने इसके लिए 25 मई तक का अल्टीमेटम भी दिया था। कल महापौर ने अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय को पत्र लिख कर नाली सफाई अभियान का निरीक्षण कराने के निर्देश दिए थे। इसी कड़ी में स्वयं महापौर संयुक्ता भाटिया आज प्रात: अपर नगर आयुक्त अभय पाण्डेय को साथ लेकर निरीक्षण पर निकली थी। महापौर के निर्देश पर समस्त वार्डों में नाली सफाई अभियान का निरीक्षण हेतु अलग अलग विभागों और अलग जोन के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया जाएगा और इस दौरान डिजिटल डायरी बनाकर पूरी रिपोर्ट महापौर को प्रेषित करेंगे।

Related Articles

Back to top button