पत्रकारों के बायकॉट को लेकर गरमाई सियासत

  • भाजपा के निशाने पर आया इंडिया गठबंधन
  • कांग्रेस भी हमलावर- नफरत फैलाने वालों से किया किनारा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मंदिर-मस्जिद, धर्म, गाय, नाम, विदेशों में बयान के बाद अब राजनीति के निशाने पर पत्रकार आ गए हैं। जहां विपक्ष ने कुछ पत्रकारों को सत्ता पक्ष का मुखपत्र बताकर प्रतिबंधित कर दिया है वहीं सत्ता पक्ष ने इसे पत्रकारों के ऊपर हमला बता दिया है। कुल मिला इस मुद्दे को लेकर पूरे देश में सियासत भी गरमा गई है। कांग्रेस ने इस प्रतिबंध को असहयोग आंदोलन बताया है तो भाजपा ने इसकी तुलना इमरजेंसी से की हैं। दरअसल विपक्षी गठबंधन इंडिया में शामिल दलों ने 14 मीडिया एंकर्स के शो में अपने प्रतिनिधियों को न भेजने का फैसला किया है। कर्नाटक मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने अब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा  पर पलटवार किया है। जेपी नड्डा ने इंडिया गठबंधन की आलोचना करते हुए कहा था कि न्यूज एंकरों की इस तरह लिस्ट जारी करना नाजियों के काम करने का तरीका है। उन्होंने ये भी आरोप लगाया था कि विपक्षी गठबंधन 9 चैनलों में 14 एंकरों का बहिष्कार करके मीडिया को धमका रहा है।

पत्रकारों को अभिव्यक्ति की आजादी : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (ईजीआई) और उसके चार सदस्यों को दंडात्मक कार्रवाई से राहत दे दी। सीजेआई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा कि पत्रकार जमीन पर जाते हैं। वे सही या गलत हो सकते हैं लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी यही है। उन पर मणिपुर में विभिन्न समूहों के बीच कथित रूप से शत्रुता को बढ़ावा देने का आरोप है। उनके खिलाफ शिकायत को सरकार का जवाबी विमर्श करार देते हुए अदालत ने राहत की अवधि को दो सप्ताह के लिए बढ़ा दिया। प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़, की पीठ ने शिकायतकर्ता से पूछा कि उनके खिलाफ जातीय समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने का मामला कैसे बनता है। पीठ ने शिकायतकर्ता से जवाब मांगा और कहा कि वह उस शिकायत का अध्ययन करेगी, जिसके आधार पर चारों के खिलाफ एफआई दर्ज की गई। कोर्ट ने पूछा कि आईपीसी की धाराओं 195 (विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना) और धारा 200 (अदालतों में झूठी घोषणाएं करना) के तहत ईजीआई सदस्यों के खिलाफ अपराध के मामले कैसे बनाए गए।

इन पत्रकारों का बहिष्कार होगा

इंडिया गठबंधन की ओर से फैसला लिया गया है कि टीवी एंकर चित्रा त्रिपाठी, सुधीर चौधरी, सुशांत सिंह, रुबिका लियाकत, प्राची पाराशर, नविका कुमार, गौरव सावंत, अशोक श्रीवास्तव, अर्नव गोस्वामी, आनंद नरसिम्हन, उमेश देवगन, अमन चोपड़ा और अदिति त्यागी के शो में कोई भी दल अपना प्रवक्ता नहीं भेजेगा। कांग्रेस के प्रवक्ता पवन खेड़ा ने एक्स पर पोस्ट कर यह जानकारी दी थी।

ये अघोषित इमरजेंसी की तरह : नड्डा

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इंडिया गठबंधन पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा था, अब भी इन पार्टियों के अंदर इमरजेंसी के वक्त की मानसिकता बनी हुई है, पंडित नेहरू ने फ्री स्पीच को कमज़ोर किया, इंदिरा गांधी इस तरह के काम करने की गोल्ड मेडलिस्ट थीं और राजीव गांधी ने मीडिया को काबू करने की कोशिश की लेकिन बुरी तरह नाकाम रहे।

पीएम का एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस न करना भी बहिष्कार : सिद्धारमैया

सिद्धारमैया ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जेपी नड्डा को संबोधित करते हुए लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले 10 सालों में एक भी प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित न करके हर भारतीय पत्रकार का बहिष्कार किया है, इतना ही नहीं कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि 14 एंकर्स का बहिष्कार करना कैसे गलत हो सकता है जिन्होंने एक राजनीतिक पार्टी का माउथपीस बनकर मीडिया की नैतिकता से समझौता कर लिया हो।

देश में परिवर्तन का गवाह बनेगा तेलंगाना : सोनिया गांधी

  • कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में बनेगी रणनीति
  • मोदी सरकार व बीजेपी को जनहित के मुद्दों पर घेरेंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। कांग्रेस पार्टी आज हैदराबाद में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक करेगी। इस बैठक में पांच राज्यों में आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीति को अंतिम रूप दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि तीन दिवसीय अहम बैठक का उद्देश्य आगामी चुनाव को देखते हुए तेलंगाना में पार्टी के अभियान को बढ़ावा देना है। सीडब्ल्यूसी बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे।
बैठक में सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे, कांग्रेस महासचिव के सी वेणुगोपाल विश्वास जताया कि पार्टी चुनावी राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में सरकार बनाएगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश का कहना है कि पार्टी तेलंगाना के लोगों के लिए छह गारंटियों की घोषणा करेगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि चुनावों में पार्टी को लोगों से स्पष्ट जनादेश मिलेगा, जयराम रमेश ने सीडब्ल्यूसी बैठक को ऐतिहासिक बताते हगुए कहा कि यह बैठक तेलंगाना की राजनीति के लिए परिवर्तनकारी साबित होगी।

‘कांग्रेस हमेशा देश के लोगों के साथ खड़ी है’

खरगे की नई टीम वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक से पहले सोनिया गांधी का पार्टी नेताओं के नाम एक संदेश सामने आया है। सोनिया ने कहा कि नई कार्यसमिति तेलंगाना और देश के सभी लोगों के लिए सम्मान के साथ विकास का एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है। सोनिया ने कहा कि कांग्रेस हमेशा की तरह देश के लोगों के साथ खड़ी रहेगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर किए अपने पोस्ट में बैठक से पहले सोनिया गांधी का संदेश साझा किया। अपने संदेश में सोनिया ने कहा कि कांग्रेस हमेशा तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं के साथ खड़ी रही है। सोनिया ने कहा,तेलंगाना के लोगों से हमने एक वादा किया था और उसे पूरा भी किया। कांग्रेस हमेशा तेलंगाना के लोगों की आकांक्षाओं के साथ खड़ी रही है। अब प्रदेश को विकास और समृद्धि के एक नए युग में ले जाने का समय आ गया है। कांग्रेस कार्य समिति तेलंगाना और पूरे देश के लोगों के लिए विकास का एक नया अध्याय लिखने के लिए तैयार है।

बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर होगी चर्चा : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने के बाद यह पहली सीडब्ल्यूसी बैठक है। कल विस्तारित कार्यसमिति की बैठक भी होगी, जिसमें पार्टी से जुड़ी चर्चाएं की जाएंगी।बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी समेत तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। सभी पांच राज्यों में होने वाले चुनावों को लेकर चर्चा करेंगे और उसके मुताबिक योजना बनाएंगे।

चुनाव को गंभीरता से ले रही कांग्रेस : थरुर

हैदराबाद में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि यहां दो संदेश हैं। पहला, नई टीम के साथ नई शुरुआत और दूसरा, तेलंगाना में चुनाव। बैठक का हैदराबाद में होना इस बात का संकेत है कि पूरी कांग्रेस पार्टी इस चुनाव को बहुत गंभीरता से ले रही है। हमारे पास एक राष्ट्रीय दृष्टिकोण है।

Related Articles

Back to top button