सत्ता और विपक्ष लोकतंत्र के दो पहिए : योगी

  • मुख्यमंत्री ने सतीश महाना के स्पीकर चुने जाने पर दी बधाई
  • योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्वाचित विधायकों को दिया संदेश

लखनऊ। अपने दूसरे कार्यकाल में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद योगी आदित्यनाथ ने आज सदन को संबोधित किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता सतीश महाना को यूपी विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया है। उन्हें प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई देते हुए सदन को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरे देश की नजर यूपी विधानसभा पर है। ऐसे में लोकतंत्र को मजबूत बनाना सबकी जिम्मेदारी है। इस सदन के चुने गए सदस्यों से अनुरोध है कि वे सदन की गरिमा बनाए रखे। मुख्यमंत्री ने कहा सदन की उच्च मर्यादा आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कोरोना संकट में भी सदन नहीं रूका। विकास के पथ पर यह सरकार प्रतिबद्घ है। मुख्यमंत्री ने सतीश महाना की भूरि-भूरि प्रशंसा की। पिछली सरकार में किए गए उनके कार्यों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा सत्ता व विपक्ष लोकतंत्र के दो पहिए है। साथ मिलकर यूपी को आगे बढ़ाएंगे। जनता के विश्वास से मजबूत मिलती है। यूपी नई पहचान के साथ उभरा है। यूपी की भूमिका देश में सबसे बड़ी हो, इसके प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा हमने चुनाव के दौरान देखा कि नेताओं ने एक दूसरे पर खूब आरोप-प्रत्यारोप किए। हम कह सकते हैं कि जनता कभी भी नकारात्मकता को स्वीकार नहीं करती है। हमेशा प्रगतिशील सोच को स्थान देती है। जो सकारात्मक होगा वो अंगीकार किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब हमें यूपी के विकास पर सोचना है। युवाओं के बारे में सोचना है। महिलाओं के बारे में सोचना है। मुझे पूरा विश्वास है कि उत्तर प्रदेश उन सारी उम्मीदों को पूरा कर सकता है जो देश की जनता करती है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष की प्रशंसा करते हुए कहा कि आपका आठवीं बार विधायक के रूप में चुना जाना एक बड़ी बात है। जो कि आपके द्वारा किए गए जन कार्यों को दिखाता है। आपने औद्योगिक विकास मंत्री रहते हुए निवेश के करीब साढ़े तीन लाख प्रस्तावों को जमीन पर उतारने में परिश्रम किया। इस पद पर चुने जाने के लिए आपको बधाई और शुभकामनाएं। मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों को भी चुने जाने के लिए बधाई दी। सोमवार को पहले सदन के नेता मुख्यमंत्री योगी ने शपथ ली। इसके बाद अखिलेश यादव ने नेता प्रतिपक्ष के तौर पर शपथ ली।

जितना विपक्ष को मौका देंगे लोकतंत्र उतना मजबूत होगा : अखिलेश

लखनऊ। 18वीं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना को बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने की परंपरा जो चली, वह आज कायम है। अखिलेश ने कहा महान विभूतियों ने इस आसन को संभाला तो आप भी इस सदन के दायित्वों का निर्वहन करेंगे, ऐसी पूरी उम्मीद है हमें। अखिलेश ने कहा समय-समय पर आपके संरक्षण की जरूरत पड़ेगी, इसलिए लेफ्ट का भी ध्यान रखना है। उन्होंने कहा कि यह एक बड़ी जिम्मेदारी है। हमें उम्मीद है कि जब विपक्ष के लोग सवाल उठाएंगे तो आप उन्हें पूरा मौका देंगे। आप राइट से चुनकर आए हैं मगर अब आपको लेफ्ट की तरफ देखना होगा। आप रेफरी हैं तो उम्मीद है कि आप कभी खेल का हिस्सा नहीं बन जाएंगे। अखिलेश यादव ने कहा कि आप जितना विपक्ष को मौका देंगे लोकतंत्र उतना मजबूत होगा। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी पर बात-बात में निशाना साधा, कहा अगर वो विदेश गए होते तो उत्तर प्रदेश और तरक्की करता। अपने विदेश दौरे को लेकर उन्होंने सरकार पर कई तीर चलाए। साथ ही कानून व्यवस्था पर भी जोरदार हमला किया।

मुजफ्फरनगर में धरने पर बैठे राकेश टिकैत

लखनऊ। मुजफ्फरनगर में देर रात जिला अस्पताल में भाकियू कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिए जाने के विरोध में चौधरी राकेश टिकैत नगर कोतवाली में धरने पर बैठ गए हैं। टिकैत का कहना है कि पुलिस ने गलत तरीके से कार्रवाई की है। सोमवार देर रात शहर के प्रकाश चौक स्थित होटल पर तितावी के दो ग्रामीणों और होटल मालिक के बेटों के बीच मारपीट हो गई थी। पुलिस दोनों पक्षों को जिला अस्पताल लेकर पहुंची। ग्रामीणों ने भाकियू कार्यकर्ताओं को कॉल कर मौके पर बुला लिया। दोनों पक्षों के बीच जिला अस्पताल में भी मारपीट हो गई थी। भाकियू कार्यकर्ता तितावी के दोनों ग्रामीणों को अपने साथ ले गए थे। इस प्रकरण में पुलिस ने 11 ग्रामीणों को हिरासत में लिया है। भाकियू प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत मंगलवार सुबह नगर कोतवाली पहुंचे, उन्होंने ग्रामीणों के खिलाफ गलत कार्रवाई का आरोप लगाया। पुलिस ने जांच करने की बात कही। इसी प्रकरण में चौधरी राकेश टिकैत कोतवाली में समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए हैं। फिलहाल पुलिस के साथ उनकी वार्ता जारी है।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने संभाला कामकाज

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में 18वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया में नवविर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जा रही है। सोमवार से प्रारंभ शपथ ग्रहण का कार्यक्रम आज दूसरे दिन भी जारी है। विधान भवन में सुरेश कुमार खन्ना ने आज नवनिर्वाचित विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। जबकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा नेता विरोधी दल अखिलेश यादव ने कल ही शपथ ली थी। वहीं इसके दूसरी ओर कल शपथ ले चुके कई मंत्रियों व विधायकों ने कामकाज संभाल लिया है। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कामकाज संभालने के दौरान विधानसभा स्थित कार्यालय पर बैठक की। बता दें कि पाठक को स्वास्थ्य विभाग का जिम्मा मिला है। वहीं कार्यालय पर मंत्री शिव प्रताप शाही को पुष्प देख कर अधिकरियों ने स्वागत किया। कई अन्य मंत्रियों ने भी अपनी कुर्सी संभाली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button