यूपी में बिजली महंगी करने की तैयारी!

लखनऊ। यूपी के 3 करोड़ बिजली उपभोक्ताओं की परेशानी बढ़ सकती है। बिजली कंपनियां 13 से 15 फीसदी तक बिजली दर बढ़ाने की तैयारी में जुट गई है। जानकारों का कहना है कि अगले एक सप्ताह के अंदर नियामक आयोग में इसके लिए आवदेन किया जाएगा।
यूपी में कभी कोविड तो कभी चुनाव होने की वजह से पिछले 3 साल से बिजली दर नहीं बढ़ी है। बिजली कंपनियां वार्षिक राजस्व आवश्यकता को दिखाते हुए प्रस्ताव नियामक आयोग में पेश करेगी। हालांकि इसका विरोध अभी से शुरू हो गया है। उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा ने बताया कि उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर पैसा निकल रहा है। ऐसे में दर बढऩे की जगह कम होना चाहिए।
उपभोक्ता परिषद का कहना है कि उपभोक्ताओं का करीब 25 हजार करोड़ रुपए बिजली कंपनियों पर निकल रहा है। उस पैसे के हिसाब से यूपी में दर बढऩे की जगह कम होना चाहिए। पिछली बार भी जब दर बढ़ाने का प्रस्ताव आया था तो यही दलील उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश वर्मा की तरफ से दी गई थी।
उपभोक्ता परिषद की तरफ से मांगग उठाई गई है कि बिजली कंपनियों ने उपभोक्ताओं से 25,133 करोड़ रुपए ज्यादा वसूले है। उसके आधार पर दर कम होना चाहिए। अवधेश वर्मा का कहना है कि 5 साल तक बिजली दरों में 7 प्रतिशत की कमी आसानी से की जा सकती है।

Related Articles

Back to top button